Home खेल दुनिया के 20 सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम ओनर्स में मुकेश अंबानी दूसरे...

दुनिया के 20 सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम ओनर्स में मुकेश अंबानी दूसरे नंबर पर फिसले; उनसे 1.20 लाख करोड़ की ज्यादा नेटवर्थ वाले बॉलमर टॉप पर

  • स्पोर्ट्स टीमें चलाने वाले दुनिया के टॉप-20 अमीरों की फोर्ब्स की लिस्ट
  • पिछले साल इस लिस्ट में मुकेश अंबानी टॉप पर थे, नेटवर्थ घटने से दूसरे स्थान पर आए

हलचल टुडे

Apr 12, 2020, 05:33 AM IST

दुनिया के 20 सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम मालिकों की फोर्ब्स की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी पहले से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अंबानी आईपीएल की टीम मुंबई इंडियंस के मालिक हैं। इस लिस्ट में अब माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ और बास्केटबॉल टीम लॉस एंजिलिस क्लिपर्स के मालिक स्टीव बॉलमर पहले स्थान पर आ गए हैं। उनकी नेटवर्थ 52.7 अरब डॉलर यानी 3.95 लाख करोड़ रुपए है। 
पिछले साल बॉलमर की नेटवर्थ 41.2 अरब डॉलर थी, जो इस साल बढ़कर 52.7 अरब डॉलर हो गई है। यानी उनकी कमाई में करीब 11.5 अरब डॉलर यानी 86 हजार 250 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है।
बॉलमर की संपत्ति में 28 फीसदी का इजाफा
फोर्ब्स के मुताबिक पिछले साल की तुलना में बॉलमर की संपत्ति में 28 फीसदी का इजाफा हुआ है। इसके दम पर वे दुनिया के सबसे अमीरों की सूची में भी 11वें स्थान पर हैं। पिछले साल मुकेश अंबानी 50 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ फोर्ब्स की लिस्ट में सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम ओनर थे। दुनियाभर में आई मंदी की वजह से इस साल तेल और गैस से जुड़ी उनकी कंपनियों के शेयरों में गिरावट हुई है। इसी वजह से उनकी नेटवर्थ 13 अरब डॉलर घटकर 36.8 अरब डॉलर यानी 2.76 लाख करोड़ रुपए रह गई है और वे लिस्ट में दूसरे नंबर पर चले गए हैं।

बॉलमर ऐसे बने दुनिया की सबसे अमीर टीम के मालिक
पिछले एक साल में दुनिया के कई शेयर बाजारों में 20 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। इसके बावजूद सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में 30 फीसदी का इजाफा हुआ। क्लाउड कम्प्यूटिंग से जुड़े बिजनेस में कंपनी को काफी मुनाफा हुआ। इसी वजह से कंपनी के पू्र्व सीईओ बॉलमर की संपत्ति 11 अरब डॉलर यानी 82 हजार 500 करोड़ रुपए बढ़ गई। 2014 में उन्होंने डोनाल्ड स्टर्लिंग से 2 अरब डॉलर यानी 15 हजार करोड़ रुपए में बास्केटबॉल टीम क्लिपर्स खरीदी थी। स्पोर्ट्स बिजनेस में यहीं से उनकी शुरुआत हुई। इसके बाद से वे इस टीम में काफी पैसा लगा रहे हैं। बॉलमर ने हाल में दो खिलाड़ियों कावी लियोनार्ड और पॉल जॉर्ज को मोटा पैसा देकर टीम से जोड़ा है।

इतना ही नहीं, अपनी टीम क्लिपर्स के लिए अलग से स्टेडियम और एंटरटेनमेंट सेंटर बनाने के लिए उन्होंने एक कंपनी से 40 करोड़ डॉलर यानी 3 हजार करोड़ रुपए में जगह खरीदी है। यह स्टेडियम बनाने पर करीब 1 अरब डॉलर खर्च होंगे।

कोरोनावायरस की वैक्सीन की शोध में जुटी टीम को 75 करोड़ रुपए दान किए

बॉलमर सिर्फ कमाई के मामले में ही आगे नहीं हैं, बल्कि कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में भी वे दिल खोलकर दान कर रहे हैं। उन्हें कोरोना के वैक्सीन पर काम कर रही यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन को रिसर्च के लिए 10 मिलियन डॉलर (75 करोड़ रुपए) दान किए हैं।

दुनिया के 20 सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम चलाने वालों में ज्यादातर बास्केटबॉल से जुड़े
स्पोर्ट्स टीमें चलाने वाले दुनिया के टॉप-20 अमीरों की फोर्ब्स की लिस्ट में बॉलमर के अलावा 6 और ऐसे व्यक्ति हैं, जो अमेरिकी बास्केटबॉल लीग एनबीए की टीमों के मालिक हैं। इसमें डेनवर नगेट्स के स्टेनली क्रोएनके (10 अरब डॉलर), ब्रूकलिन नेट्स के जोसेफ साई (10 अरब डॉलर), मेम्फिस ग्रिजलिज के रॉबर्ट पेरा (7 अरब डॉलर), क्लीवलैंड कैवेलियर्स के डेनिएल गिल्बर्ट (6.5 अरब डॉलर), डेट्रॉयट पिस्टन्स के टोम गोरेस (5.7 अरब डॉलर), मियामी हीट के मिकी एरिसन (5.1 अरब डॉलर) शामिल हैं।

फोर्ब्स की सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम ओनर्स की लिस्ट

नाम टीम नेटवर्थ(रुपए में)
स्टीव बॉलमर लॉस एंजिलिस क्लिपर्स 3.95 लाख करोड़
मुकेश अंबानी मुंबई इंडियंस 2.76 लाख करोड़
फ्रैंकोइस पिनॉल्ट एंड फैमिली स्टेड रेनेस एफसी 2.02 लाख करोड़
डिएट्रिच माटेशिट्ज  रेड बुल रेसिंग 1.23 लाख करोड़
हासो प्लैटनर एंड फैमिली सैन जोन्स सार्क 93 हजार करोड़
डेविड टेपर   कैरोलीना पैंथर्स 90 हजार करोड़
रोमन अब्रमोविच चेल्सी एफसी 84 हजार 750 करोड़ 
फिलिप एनशूट्ज लॉस एंजिलिस किंग्स 82 हजार 500 करोड़ 
स्टेनली क्रोएन्के डेनवर नगेट्स         75 हजार करोड़
जोसेफ साई ब्रूकलिन नेट्स   75 हजार करोड़ 
जेरी जोन्स डलास कॉउबॉयज 60 हजार करोड़ रुपए
शाहिद खान जैक्सनविले जैगुआर्स  58 हजार 500 करोड़ 
स्टीफन रॉस मायमी डॉलफिन्स 57 हजार करोड़ 
रॉबर्ट पेरा मेम्फिस ग्रिजलिज 52 हजार 500 करोड़ 
रॉबर्ट क्राफ्ट न्यूलैंड पेट्रियट्स  51 हजार 750 करोड़ 

60 अरबपतियों के पास 80 स्पोर्ट्स टीमें
फोर्ब्स के मुताबिक, अभी 60 अरबपति ऐसे हैं, जिनका दुनिया की बड़ी स्पोर्ट्स लीग की 80 टीमों पर मालिकाना हक है। हालांकि, कोरोनावायरस की वजह से इनकी नेटवर्थ में गिरावट दर्ज की गई है। बीते 5 हफ्तों में इनकी नेटवर्थ 455 अरब डॉलर से घटकर 383 अरब डॉलर हो गई है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

होल्डर ने 3 विकेट लेकर राजस्थान की कमर तोड़ी; पांडे-शंकर ने लगा दी चौके-छक्कों की झड़ी

एक घंटा पहलेकॉपी लिंकसनराइजर्स हैदराबाद के विजय शंकर ने 6 चौकों की मदद से नाबाद 52 रन बनाए। वहीं, मनीष पांडे ने 8 छक्के...

कोरोना की वजह से कैंसल टेस्ट मैचों के पॉइंट बांटने पर विचार कर रहा ICC, ऐलान जल्द

दुबई39 मिनट पहलेकॉपी लिंकभारत 360 पॉइंट्स के साथ WTC के पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है।इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप पूरी...

लोन मोरेटोरियम के ब्याज पर नहीं देना होगा ब्याज, कैबिनेट का फैसला, 2 नवंबर को सुनवाई

Hindi NewsBusinessEMI Loan Moratorium | Loan Moratorium Latest News Update; Narendra Modi Government On Waiver Of Interest On Interest Or Compoundingमुंबई7 घंटे पहलेकॉपी लिंकबैंकों...