Home खेल फेडरर लगातार 18वें साल फैन्स के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी, नडाल को चौथी...

फेडरर लगातार 18वें साल फैन्स के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी, नडाल को चौथी बार खेल भावना पुरस्कार मिला

  • Hindi News
  • Sports
  • ATP Awards 2020 Winners Announced Roger Federer Rafael Nadal Novak Djokovic Andrey Rublev Among Winners

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

लंदनएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

ATP अवॉर्ड्स 2020 की ट्रॉफी के साथ नडाल (दाएं), रुबलेव (बीच में) और फर्नांडो विसेंट (दाएं)।

एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (ATP) अवॉर्ड्स की घोषणा हो चुकी है। रोजर फेडरर, राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच, वासेक पोस्पिसिल, आंद्रे रुबलेव और फ्रांसेस टियाफो इस साल के टॉप ATP अवॉर्ड्स जीतने वाले खिलाड़ी रहे। रोजर फेडरर को सिंगल्स कैटेगरी में ‘फैन्स फेवरेट अवॉर्ड’ से नवाजा गया। वहीं, नडाल को लगातार तीसरे साल और कुल चौथी बार ‘स्टीफन एडबर्ग स्पोर्ट्समैन-शिप अवॉर्ड’ (खेल भावना पुरस्कार) से सम्मानित किया गया।

आंद्रे रुबलेव ‘मोस्ट इम्प्रूव्ड प्लेयर ऑफ द ईयर’

रूस के रुबलेव ने 2020 में 5 ATP टाइटल्स समेत 41 मैच जीते। इसकी बदौलत उन्होंने करियर हाईएस्ट 8वीं रैंक हासिल की। रुबलेव को ‘मोस्ट इम्प्रूव्ड प्लेयर’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। वहीं, उनके कोच फर्नांडो विसेंट को ‘कोच ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से नवाजा गया।

फेडरर ने लगातार 18वें साल जीता अवॉर्ड

फेडरर सिंगल्स कैटेगरी में प्रशंसकों के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी रहे। उन्हें लगातार 18वें साल फैन्स फेवरेट अवॉर्ड के लिए चुना गया। वहीं, 2020 में अपना 13वां फ्रेंच ओपन खिताब और कुल 20वां ग्रैंड स्लैम जीतने वाले नडाल को स्पोर्ट्समैन-शिप अवॉर्ड दिया गया। उन्हें लगातार तीसरे साल और कुल चौथी बार खेल भावना पुरस्कार मिला।

अल्काराज ‘न्यूकमर ऑफ द ईयर’ बने

17 साल के स्पेन के टेनिस प्लेयर कार्लोस अल्काराज को ‘न्यूकमर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। कार्लोस ने इस साल रैंकिंग में लंबी छलांग लगाते हुए करियर हाईएस्ट 136वीं रैंक हासिल की। साथ ही उन्होंने 3 ATP चैलेंजर टूर ट्रॉफी भी जीती।

पोस्पिसिल ‘कमबैक प्लेयर ऑफ द ईयर’ बने

वहीं, 2019 में बैक सर्जरी कराने वाले 25 साल के वासेक पोस्पिसिल को ‘कमबैक प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड’ से नवाजा गया। कनाडा के इस खिलाड़ी ने सर्जरी से रिकवरी के बाद इस साल कमबैक करते हुए 2 ATP फाइनल्स में पहुंचे। वे 2019 में 150वीं रैंक पर थे। जबकि इस साल के खत्म होने तक 61वें रैंक पर रहे।

टियाफो ने नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठाई

टियाफो को ‘आर्थर एश ह्यूमैनिटेरियन अवॉर्ड’ से नवाजा गया। टियाफो ने कोविड-19 से राहत बचाव कार्य के लिए काफी योगदान दिया। साथ ही नस्लवाद के खिलाफ भी आवाज उठाए। उन्होंने अमेरिका में जॉर्ज फ्लोएड की हत्या के बाद ब्लैक टेनिस कम्यूनिटी को एकजुट करने के लिए रैकेट डाउन, हैंड्स अप वीडियो भी लॉन्च किया था।

जोकोविच सिंगल्स में नंबर-1 और पाविच-ब्रूनो डबल्स में नंबर-1 रहे

जोकोविच ने पीट सैम्प्रास के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए 6वीं बार साल का अंत नंबर-1 खिलाड़ी के रूप में किया। उन्होंने 2020 में रिकॉर्ड 8वें आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब सहित कुल 4 खिताब जीते। वहीं, अमेरिकी ओपन चैंपियन मेट पाविच और ब्रूनो सोरेस की जोड़ी मेन्स डबल्स में नंबर-1 रही। बॉब ब्रेट को ‘टिम गुलिक्सन करियर कोच अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया।

Source link

Most Popular

8% लाेगाें ने आत्महत्या की कोशिश की, 2.5% ने ऐसा करने का मन बनाया

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपशिमलाएक महीने पहलेकॉपी लिंकप्रतीकात्मक फोटोकोविड काल में हिमाचल स्टेट मेंटल हेल्थ...

युवक, युवती का शव मिला, दोनों की ट्रेन से कटकर मौत

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपइटारसी17 दिन पहलेकॉपी लिंकफाइल फोटोयुवती इटारसी तो युवक बाबई का रहने...

सरकार का पता तो फोटोग्राफर ही बता सकता है, बेचारे अफसर क्या जानें

आज का राशिफलमेषमेष|Ariesपॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे।...

पिता ने कुल्हाड़ी से शराबी बेटे की हत्या की, शराब की लत से परेशान था परेशान; गिरफ्तार

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपसिवनीमालवा17 दिन पहलेकॉपी लिंकप्रतीकात्मक फोटोशिवपुर के गुरंजघाट में पिता ने बेटे...