Home ज्योतिष अच्छे व्यवहार से बुरे लोगों का भी स्वभाव बदल सकता है, बुराई...

अच्छे व्यवहार से बुरे लोगों का भी स्वभाव बदल सकता है, बुराई अच्छाई से खत्म होती है

  • एक संत के घर रात में चोर घुस गया, संत ने उसे देख लिया और कहा कि भाई तू डर मत, आराम से सामान ले जा

हलचल टुडे

Apr 04, 2020, 05:44 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. अच्छे व्यवहार से बुरे लोगों का भी स्वभाव बदल सकता है। इस संबंध में एक लोक कथा प्रचलित है। कथा के अनुसार पुराने समय में एक संत गांव से बाहर छोटी सी कुटिया में रहते थे। गांव के लोग संत के पास अपनी समस्याएं लेकर जाते और संत उनका हल बता देते थे। सभी उनका बहुत सम्मान करते थे।

गांवों के दिए दान से उनका जीवन यापन चल रहा था। कभी-कभी गांव के लोग उन्हें मूल्यवान चीजें भी उपहार में देते थे। एक चोर ने संत के बारे में सुना तो उसने सोचा कि संत के यहां चोरी करनी चाहिए, वहां बहुत सामान मिल सकता है।

एक रात चोर अपनी योजना के अनुसार संत के आश्रम में पहुंच गया, उस समय संत सो रहे थे। चोर संत के कमरे से कीमती सामान चुराने लगा, सामान की आवाज होने लगी, तो संत की नींद खुल गई। संत ने चोर को देख लिया, लेकिन वे लेटे रहे। चोर को चोरी करने से रोका नहीं।

चोर ने सोचा कि उसे कोई देख नहीं रहा है। उसने पूरे कमरे का सामान एक जगह रखा और बड़े कपड़े में बांधकर गठरी बना ली। सामान का वजन ज्यादा हो गया था। इस वजह से वह गठरी उठा नहीं पा रहा था। तब संत ने कहा कि भाई ये सब सामान मेरे किसी काम का नहीं है, तू डर मत, आराम से ये सामान ले जा। मैं गठरी उठाने में तेरी मदद कर देता हूं। ये सुनकर चोर हैरान हो गया, लेकिन वह कुछ बोला नहीं। वहीं खड़ा रहा।

संत उठे और उन्होंने गठरी उठाने में चोर की मदद की। चोर सारा सामान लेकर अपने घर पहुंचा और पूरी बात अपनी पत्नी को बता दी। पत्नी ने उससे कहा कि आपने ये क्या अनर्थ कर दिया। एक भोले-भाले संत के यहां चोरी की। ये तो महापाप हो गया है। आप अभी जाकर ये सारा संत को वापस देकर आओ।

पत्नी की बातें सुनकर चोर को भी पछतावा हुआ। वह तुरंत ही आश्रम गया और सारा सामान संत को लौटा दिया और क्षमा याचना की। संत ने उसे क्षमा कर दिया। इसके बाद उस व्यक्ति ने चोरी न करने का संकल्प ले लिया और वहीं आश्रम में रहकर सेवा करने लगा। संत की अच्छे आचरण की वजह से एक चोर का हृदय परिवर्तन हो गया।

जीवन प्रबंधन

इस छोटी सी कथा की सीख यह है कि बुरे स्वभाव वाले व्यक्ति का भी मन बदल सकता है। अच्छाई से ही बुराई खत्म होती है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

गोवा सरकार ने मेरुल गांव में गंदगी फैलाने के मामले में धर्मा प्रोडक्शन से कहा- करण जौहर माफी मांगो और जुर्माना भरो

3 घंटे पहलेकॉपी लिंकधर्मा प्रोडक्शन द्वारा शूटिंग के दौरान गोवा के बीच पर पीपीई किट और कूड़ा-कचरा फैलाने पर गोवा सरकार नाराज है। वेस्ट...

हाईकोर्ट ने व्यापमं घोटोले के आरोपी की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज की, कहा कि सीबीआई ने नहीं दी थी क्लीन चिट

Hindi NewsLocalMpJabalpurHigh Court Rejects Anticipatory Bail Application Of Vyapam Ghumole Accused, Said CBI Had Not Given Clean Chitजबलपुर2 घंटे पहलेकॉपी लिंकसीबीआई ने ही डीजीपी...

कोरोना टाइम में भारतीयों का स्क्रीन टाइम दो घंटे बढ़ा, जानिए फोन-लैपटॉप से दूर रहने के 5 तरीके

7 घंटे पहलेकॉपी लिंकज्यादा स्क्रीन टाइम से डिप्रेशन और मोटापे जैसी बीमारियों का खतरापरिवार और दोस्तों का साथ लेकर स्क्रीन टाइम कम कर सकते...