Home ज्योतिष लगातार असफलता मिल रही है तो धैर्य बनाए रखना चाहिए, कभी-कभी सफलता...

लगातार असफलता मिल रही है तो धैर्य बनाए रखना चाहिए, कभी-कभी सफलता थोड़ी देर से मिलती है

2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • एक दुखी व्यक्ति ने संत से कहा कि मुझे कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है, मैं हताश हो गया हूं

कुछ लोगों को कभी-कभी कड़ी मेहनत के बाद भी लगातार असफलता मिलती है, ऐसी स्थिति में हमें धैर्य बनाए रखना चाहिए और लक्ष्य की ओर धीरे-धीरे आगे बढ़ते रहना चाहिए। सही दिशा में आगे बढ़ते रहने से देर से ही सही, लेकिन सफलता जरूर मिलती है। इस संबंध में एक लोक कथा प्रचलित है।

प्रचलित कथा के अनुसार एक व्यक्ति बहुत मेहनत कर रहा था, लेकिन उसकी परेशानियां खत्म ही नहीं हो रही थीं, उसे किसी भी काम सफलता नहीं मिल रही थी। असफलता और धन की कमी की वजह से वह हताश हो गया था।

एक दिन वह अपने गांव के विद्वान संत के पास पहुंचा और संत को अपनी परेशानियां बता दीं। संत ने उसकी सारी बातें ध्यान से सुनी और कहा कि तुम्हें अभी धैर्य का साथ नहीं छोड़ना चाहिए।

संत ने एक कथा सुनाई। संत बोले की पुराने समय में किसी बच्चे ने बांस और कैक्टस का पौधा एक ही समय पर लगाया। बच्चा रोज दोनों पौधों को बराबर पानी देता और जरूरी देखभाल करता था। काफी समय बीत गया। कैक्टस पनप गया, लेकिन बांस का पौधे में कुछ प्रगति नहीं हुई थी।

बच्चे को थोड़ी निराशा हुई, लेकिन उसने पौधों की देखभाल करना नहीं छोड़ी। अब कैक्टस तेजी से बढ़ने लगा था, लेकिन बांस का पौधा वैसा का वैसा ही था।

लड़का ने कुछ दिन और देखभाल की। अब बांस के पौधे में थोड़ी सी उन्नति होने लगी थी, ये देखकर बच्चा खुश हो गया। कुछ और दिन निकल गए। अब बांस का पौधा बहुत तेजी से बढ़ रहा था। कैक्टस का पौधा छोटा रह गया।

इस कथा के माध्यम से संत ने दुखी व्यक्ति को समझाया कि कभी-कभी कुछ कामों में देरी हो जाती है, लेकिन हम धैर्य बनाए रखेंगे तो हमें सफलता जरूर मिल सकती है। इसीलिए निराश होने से बचें और सही दिशा में आगे बढ़ते रहें।

Source link

Most Popular

भारतीय बैडमिंटन स्टार ने कहा- जब फेडरर, नडाल और विलियम्स वापसी कर सकते हैं, तो मैं क्यों नहीं?

Hindi NewsSportsIndian Tennis Star Saina Nehwal Preparation For Tokyo Olympic 2020 Rafeal Nadal Roger Federer Serena WilliamsAds से है परेशान? बिना Ads खबरों के...

ग्लेनमार्क के कई दवा ब्रांड का अधिग्रहण करेगी डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज, दोनों कंपनियों में हुआ समझौता

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपनई दिल्ली10 घंटे पहलेकॉपी लिंकइन नए ब्रांड्स के अधिग्रहण से रूस,...

शेखर सुमन ने सुशांत की मौत की जांच पर कहा- सबूतों के अभाव के चलते CBI, NCB और ED असहाय हैं

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप44 मिनट पहलेकॉपी लिंकसुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच को...

पति के साथ रोज-रोज के झगड़े से तंग आकर पत्नी ने लगाई फांसी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपसागर10 मिनट पहलेकॉपी लिंकपुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर...