Home ज्योतिष शनिवार का स्वामी ग्रह है शनि, इस दिन मेष राशि के परिवार...

शनिवार का स्वामी ग्रह है शनि, इस दिन मेष राशि के परिवार पर ध्यान दें और वृष राशि के लोग धर्य रखें

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • 5 दिसंबर को चंद्र रहेगा कर्क राशि में, जरूरतमंद लोगों को धन और तेल का दान करें

शनिवार, 5 दिसंबर को चंद्र कर्क राशि में रहेगा। शनिवार को पुष्य नक्षत्र होने से मित्र नाम का शुभ योग बन रहा है। इस योग में पूजा-पाठ और शुभ काम की शुरुआत कर सकते हैं। शनिवार का कारक यानी स्वामी शनि ग्रह है। इस दिन शनिदेव तेल चढ़ाएं और ऊँ शं शनैश्चराय नम: मंत्र का जाप करें। जरूरतमंद लोगों को धन और तेल का दान करें। हनुमानजी के सामने दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा शनिवार, 5 दिसंबर का दिन…

मेषः

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर मिलेगा। संतान से संबंधित भी कोई शुभ सूचना मिल सकती है।

नेगेटिव– किसी बाहरी व्यक्ति की वजह से आपको धन संबंधी नुकसान हो सकता है, इस बात का ध्यान रखें। छोटी से छोटी बात भी बहुत बड़े विवाद का कारण बनेगी। अपनी सुख-सुविधाओं पर खर्च करते समय बजट का ध्यान भी अवश्य रखें।

व्यवसाय– कार्यक्षेत्र में आपको अपनी मेहनत और क्षमता के अनुरूप परिणाम भी उचित हासिल होंगे। परंतु इस समय कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव भी लाने की आवश्यकता है। नौकरीपेशा व्यक्तियों का ऑफिस में किसी बात को लेकर अधिकारियों के साथ वाद-विवाद हो सकता है।

लव– जीवनसाथी की अस्वस्थता की वजह से घरेलू कार्यों में सहयोग करना आपसी संबंधों को और मजबूत करेगा। मित्रों के साथ व्यर्थ की बातों में समय नष्ट ना करें।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु अत्यधिक थकान की वजह से सिर दर्द और कमजोरी महसूस हो सकती है।

भाग्यशाली रंग– केसरिया

भाग्यशाली अंक– 9

वृषः

पॉजिटिव– बच्चों की शिक्षा व करियर से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण कार्य आज निपटाने में समय व्यतीत होगा। आपका स्वाभिमान व आत्म विश्वास आपकी उन्नति और सम्मान में सहायक रहेगा। किसी निकट संबंधी से चल रहे किसी वाद-विवाद का भी निपटारा होगा।

नेगेटिव– अभी आर्थिक कशमकश जारी रहेगी। इसलिए धैर्य बनाकर रखना जरूरी है। अकस्मात कुछ ऐसे खर्चे आएंगे, जहां पर कटौती करना संभव नहीं होगा। अपरिचित व्यक्तियों पर बिल्कुल भी भरोसा ना करें, अन्यथा आपका ही नुकसान हो सकता है।

व्यवसाय– व्यवसायिक दृष्टि से समय चुनौतीपूर्ण है। इस समय अपनी कार्य क्षमता को साबित करने के लिए बहुत अधिक संघर्ष व परिश्रम की आवश्यकता है। परंतु विस्तार संबंधी जो योजनाएं रुकी हुई थी, उनमें प्रगति आएगी।

लव– प्रेम प्रसंग मर्यादा पूर्ण रहेंगे। परंतु किसी तीसरे व्यक्ति के कारण पति-पत्नी में तनाव उत्पन्न हो सकता है, इसलिए सचेत रहें।

स्वास्थ्य– जोड़ों में दर्द एवं वायु विकार संबंधी परेशानी रहेगी। ज्यादा गरिष्ठ और तैलीय भोजन खाने से परहेज करें।

भाग्यशाली रंग– गुलाबी

भाग्यशाली अंक– 3

मिथुनः

पॉजिटिव– आज किसी भी मुश्किल कार्य को सोच-समझकर तथा शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने में सक्षम रहेंगे। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद व सहयोग में भी समय व्यतीत होगा, जिससे आपको भी आत्मिक खुशी मिलेगी। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा।

नेगेटिव– पड़ोस से संबंधित किसी मुद्दे पर वाद-विवाद उत्पन्न हो सकता है। और बैठे-बिठाए किसी मुसीबत में भी पड़ सकते हैं। अपनी कोई भी योजना किसी के समक्ष सार्वजनिक ना करें। इस समय आपके ऊपर कोई इल्जाम लगने की भी स्थिति बन रही है।

व्यवसाय– व्यवसायिक कार्यों में बहुत अधिक चैकन्ना रहने की आवश्यकता है। थोड़ी सी असावधानी या गलती का बहुत अधिक खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इस समय जमीन-जायदाद संबंधी व्यवसाय में कोई बड़ी डील हो सकती है इसलिए उस पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित रखें।

लव– विवाहित जीवन ठीक रहेगा। परंतु विवाहेतर संबंधों में किसी प्रकार का खुलासा होने से दांपत्य जीवन पर असर पड़ सकता है। इसलिए सावधान रहें।

स्वास्थ्य– मौसम के बदलाव का नकारात्मक असर स्वास्थ्य पर पड़ेगा। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें और अपना ध्यान रखें।

भाग्यशाली रंग– पीला

भाग्यशाली अंक– 5

कर्कः

पॉजिटिव– घर में किसी धार्मिक आयोजन होने हेतु विचार-विमर्श होगा। परिवार में कुछ समय से चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए आप कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और उसमें कामयाब रहेंगे। मेहमानों के आगमन से घर में चहल-पहल रहेगी।

नेगेटिव– खर्च करते समय अपने बजट को नजरअंदाज ना करें, नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है। किसी बाहरी व्यक्ति से झगड़ा या अनबन जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। बेहतर होगा कि फालतू की बातों में ध्यान ना देकर अपने कार्यों के प्रति एकाग्रचित्त रहें।

व्यवसाय– इस समय वर्तमान व्यवसाय के अलावा अन्य क्षेत्रों पर भी अपना ध्यान केंद्रित रखें। कुछ नई उपलब्धियां मिलने की संभावना है। मशीनरी तथा लोहे से संबंधित व्यवसाय में किसी प्रकार की दिक्कत आ सकती है।

लव– पारिवारिक वातावरण सौहार्दपूर्ण तथा खुशनुमा रहेगा। मनोरंजन और आमोद-प्रमोद में समय व्यतीत होने से तनाव मुक्त महसूस करेंगे।

स्वास्थ्य– वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं तथा किसी भी प्रकार का रिस्क लेने से परहेज करें।

भाग्यशाली रंग– लाल

भाग्यशाली अंक– 6

सिंहः

पॉजिटिव– समय के साथ किए गए कार्यों के परिणाम भी उचित प्राप्त होते हैं। इसलिए अपनी योग्यता और प्रतिभा को समझें तथा उन्हें सही दिशा में लगाएं। दूसरों पर अधिक निर्भर रहना उचित नहीं है। इस समय ग्रह गोचर आपके लिए लाभदायक परिस्थितियां भी बना रहा है।

नेगेटिव– किसी संबंधी से पैसे के लेनदेन को लेकर कोई गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है। परंतु धैर्य रखें, समय रहते सब ठीक भी हो जाएगा। अपने अहम पर भी नियंत्रण रखना आवश्यक है। इसकी वजह से आपके मान-सम्मान में कमीं आ सकती है।

व्यवसाय– आयात-निर्यात से संबंधित कार्यों में कुछ गति आएगी। इसलिए बाहरी लोगों के साथ दोबारा संपर्क मजबूत करें। कार्यक्षेत्र में जो बदलाव किए हैं, उनके भी भविष्य में बेहतर परिणाम हासिल होंगे।

लव– किसी रिश्तेदार से संबंधित कोई शुभ समाचार मिलने से घर में खुशी भरा माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेगी।

स्वास्थ्य– सिर दर्द और थकान जैसी दिक्कत महसूस होगी। वर्तमान वातावरण से अपना बचाव रखें। तथा सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करें।

भाग्यशाली रंग– सफेद

भाग्यशाली अंक– 1

कन्याः

पॉजिटिव– किसी भी प्रकार की प्रतिस्पर्धा में सफलता मिलने की उत्तम संभावनाएं हैं। इसलिए पूरा ध्यान अपने लक्ष्य की प्राप्ति में लगाएं। इस समय आपका व्यक्तित्व तथा प्रभावशाली वाणी दूसरों पर उत्तम छाप छोड़ेंगे।

नेगेटिव– परिवार तथा रिश्तेदारों के साथ संबंधों में खटास ना आने दे। क्योंकि किसी प्रकार का मतभेद होने की आशंका लग रही है। अगर घर परिवर्तन की कोई योजना बन रही है, तो पहले उस पर गंभीरता से विचार अवश्य कर लें।

व्यवसाय– व्यवसायिक मामलों में अपनी कार्य क्षमता को बनाकर रखना भी आवश्यक है, क्योंकि आलस की वजह से कुछ काम रुक सकते हैं। इस समय किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात आपके व्यवसाय में सहायक साबित होगी। किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी अवश्य प्राप्त करें।

लव– जीवन साथी का पारिवारिक देखभाल तथा सामंजस्य बनाकर रखने में पूरा समर्पण रहेगा और आपसी संबंधों में और अधिक मधुरता आएगी।

स्वास्थ्य– रक्त संबंधी कोई इंफेक्शन हो सकता है। अपनी पूरी जांच अवश्य करवाएं। और उत्तम इलाज लें।

भाग्यशाली रंग– बादामी

भाग्यशाली अंक– 1

तुलाः

पॉजिटिव– बदलते परिवेश की वजह से जो आपने नई नीतियां बनाई है, वे आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। अगर बीमा या निवेश संबंधी कोई प्लान कर रहे हैं तो वह भी आपके लिए शुभ रहेगा। परिवार के साथ भी घूमने-फिरने व मौजमस्ती में उत्तम समय व्यतीत होगा।

नेगेटिव– पैसे की उधारी संबंधी लेनदेन ना करें। सिर्फ योजनाएं बनाने में समय नष्ट ना करें, उन्हें कार्य रूप देना भी आवश्यक है। भावना प्रधान होने की वजह से कोई छोटी सी नकारात्मक बात भी आपको व्यथित कर सकती है।

व्यवसाय– कार्यक्षेत्र में कुछ परिवर्तन लाने की आवश्यकता है। वास्तु संबंधी नियमों द्वारा सुधार लाना वातावरण को और अधिक पॉजिटिव बनाएगा। अपने किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय को लेते समय किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। युवा वर्ग को अपनी पढ़ाई से संबंधित ही जॉब मिलने की पूरी उम्मीद है।

लव– ध्यान रखें कि जीवन साथी के साथ किसी भी बात को लेकर तकरार ना उत्पन्न हो। अपने व्यवहार को सकारात्मक बनाकर रखना अति आवश्यक है।

स्वास्थ्य– अत्यधिक परिश्रम की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रहेगी। उचित खान-पान व आराम का भी ध्यान रखना आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग– ऑरेंज

भाग्यशाली अंक– 6

वृश्चिकः

पॉजिटिव– आज आप अपने आत्म विश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। किसी अनुभव या प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने मे मदद करेगी। घर के बुजुर्गों का स्नेह और आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी है।

नेगेटिव– दूसरों के मामले में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें, क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव आप पर भी पड़ेगा। अपनी बातचीत के लहजे में थोड़ी नरमी लाना आवश्यक है। व्यर्थ के कार्यों में अधिक खर्च की स्थिति रहेगी। कुछ समय बच्चों की समस्याओं को सुनने और हल करने में भी अवश्य व्यतीत करें।

व्यवसाय– कार्यक्षेत्र में अपनी क्वालिटी को और अधिक बेहतर बनाने की आवश्यकता है क्योंकि इस वजह से कोई बड़ा ऑर्डर हाथ से निकल सकता है या कोई डील भी कैंसिल हो सकती है। कोई नया एग्रीमेंट हो सकता है, परंतु उसकी शर्तों पर पूर्ण रूप से अध्ययन अवश्य करें।

लव– दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। परिवार जनों के साथ मनोरंजन में भी उत्तम समय व्यतीत होगा।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु योगा और व्यायाम पर अपना विशेष रूप से ध्यान केंद्रित रखें। लापरवाही बिल्कुल ना करें।

भाग्यशाली रंग– क्रीम

भाग्यशाली अंक– 5

धनुः

पॉजिटिव– आज सुख-सुविधा जैसी चीजों की खरीदारी में अधिकतर समय व्यतीत होगा। अपनी प्रतिभा और क्षमता को निखारने में भी कुछ समय अवश्य लगाएं। समाज में भी आपकी छवि और अधिक निखरेगी। काम का बोझ तो अधिक रहेगा, परंतु सफलता मिलने से थकान हावी नहीं होगी।

नेगेटिव– इस समय आय के साधनों में कुछ कमीं आएगी। परंतु खर्चे बरकरार रहेंगे, इसलिए सोच समझकर ही खर्च करें। शारीरिक रूप से अस्वस्थ महसूस करेंगे, परंतु आपका कॉन्फिडेंस आपको एक्टिव बनाकर रखेगा।

व्यवसाय– कार्यक्षेत्र में कोई भी निर्णय अकेले ना लें, बल्कि टीम वर्क बनाकर काम करने से व्यवस्था उत्तम बनी रहेगी। आर्थिक मामलों में किसी प्रकार का समझौता ना करें। नौकरीपेशा व्यक्ति किसी सरकारी मामले में फंस सकते हैं इसलिए सावधान रहें।

लव– परिवार के साथ घूमने-फिरने तथा डिनर पर जाने का प्रोग्राम बनेगा। एक दूसरे के साथ समय व्यतीत करना संबंधों में और अधिक निखार लाएगा।

स्वास्थ्य– किसी-किसी समय थकान और बेचैनी जैसी स्थिति महसूस हो सकती है। नियमित रूप से ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल की जांच करवाएं।

भाग्यशाली रंग– आसमानी

भाग्यशाली अंक– 8

मकरः

पॉजिटिव– कुछ नजदीकी लोगों के साथ मेल मिलाप के बेहतर परिणाम सामने आएंगे और लाभदायक परिस्थितियां भी बनेगी। सामाजिक स्तर पर आपको एक नई पहचान हासिल होगी। घर के वातावरण को खुशनुमा बनाने के लिए उनकी सुख-सुविधाओं का ध्यान भी रखेंगे।

नेगेटिव– सुबह-सुबह ही किसी नजदीकी रिश्तेदार के साथ कहासुनी हो सकती है, अपने गुस्से पर काबू रखें। और शांतिपूर्ण तरीके से बात को सुलझाएं। अपनी उपलब्धियों का ज्यादा दिखावा ना करें। आर्थिक निवेश संबंधी कार्यों को अभी स्थगित ही रखें।

व्यवसाय– व्यवसायिक स्थल पर किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप आपके कर्मचारियों के बीच फूट डाल सकता है। इसलिए सभी गतिविधियों पर पैनी नजर रखें और सारे निर्णय स्वयं ही लें। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने टारगेट को समय पर पूरा कर लेने से राहत महसूस करेंगे।

लव– अपने परिवार के प्रति पूरी तरह समर्पित होना और देखभाल करना घर में सुकून भरा माहौल बनाएगा। प्रेम संबंधों में भी और अधिक नजदीकियां आएंगी।

स्वास्थ्य– जोड़ों से संबंधित दर्द उठ सकते हैं। गैस व बादी वाली चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें।

भाग्यशाली रंग– नीला

भाग्यशाली अंक– 5

कुंभः

पॉजिटिव– आज ग्रह स्थितियां आपके भाग्य को और अधिक बल प्रदान कर रही है। संतान की किसी उपलब्धि से सुकून और खुशी रहेगी। घर के रखरखाव संबंधी वस्तुओं की खरीदारी भी संभव है। आपका सकारात्मक व्यवहार आपको पारिवारिक व सामाजिक रूप से भी और अधिक सम्मानित करेगा।

नेगेटिव– अगर प्रॉपर्टी या वाहन से संबंधित लोन लेने का प्लान बन रहा है, तो पहले इस विषय पर और अधिक सोच-विचार अवश्य कर लें। क्योंकि इस समय में गोचर आपके पक्ष में नहीं है। अनायास ही कुछ खर्चे सामने आ सकते हैं।

व्यवसाय– पिछले कुछ समय से धन संबंधी दिक्कतों के कारण प्रोडक्शन के काम रूके हुए थे, आज वे दोबारा शुरू हो सकते हैं। अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। तथा कोई राजकीय मामला भी आज हल हो सकता है।

लव– घर का वातावरण सुव्यवस्थित रहेगा। जिससे परिवार में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। विवाह योग्य लोगों के लिए अच्छा रिश्ता आने की उम्मीद है।

स्वास्थ्य– अनियमित दिनचर्या की वजह से कब्जियत व गैस की समस्या रह सकती है। हल्का खान-पान ही लेना उचित है।

भाग्यशाली रंग– हरा

भाग्यशाली अंक– 7

मीनः

पॉजिटिव– आज समाज सेवी संस्थाओं में सहयोग संबंधी कार्यों में समय व्यतीत होगा। अगर प्रॉपर्टी खरीदने के लिए प्रयासरत है, तो आज का दिन उत्तम है। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम मिलने से सुकून और राहत महसूस करेंगे।

नेगेटिव– इस समय अपने अहम और क्रोध पर नियंत्रण रखें, क्योंकि इसकी वजह से आपके कई बनते काम बिगड़ सकते हैं। दिखावे की वजह से व्यर्थ की फिजूलखर्ची भी हो सकती है। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।

व्यवसाय– व्यवसायिक नए प्रभावशाली संपर्क बनेंगे। इस समय व्यापार से संबंधित अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है। वर्तमान परिस्थितियां आपके पक्ष में हैं। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को अपने बेहतरीन परिणाम देने से उचित उपलब्धियां हासिल होंगी।

लव– परिवार के साथ मनोरंजन व डिनर के लिए प्रोग्राम बनाना यादगार पलों में शामिल होगा। पति-पत्नी के संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी।

स्वास्थ्य– कोई पुराना रोग पुनः उठ सकता है। इतनी लापरवाही ना बरतें। अपना उचित इलाज ले और दिनचर्या भी व्यवस्थित रखें।

भाग्यशाली रंग– गुलाबी

भाग्यशाली अंक– 4

Source link

Most Popular

कम उधारी की मांग और लोन रिकवरी में दिक्कत के कारण NBFC को हो सकता है भारी घाटा

Hindi NewsBusinessRBI Report Update; Non Banking Finance Companies NBFCs May Suffer Huge LossesAds से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल...

'अंदाज अपना अपना' और 'बॉर्डर' के सिनेमेटोग्राफर ईश्वर बिद्री का 87 साल की उम्र में निधन, दिल का दौरा पड़ने पर अस्पताल में कराया...

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप19 दिन पहलेकॉपी लिंकबॉलीवुड के दिग्गज सिनेमेटोग्राफर ईश्वर बिद्री का रविवार...

राम जन्मभूमि धन निधि संग्रहण के तहत निकाली शोभायात्रा

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपखरगोन5 दिन पहलेकॉपी लिंकग्राम में शनिवार रात को सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर...