Home टेक & ऑटो आपके राउटर से मिल रही स्लो इंटरनेट स्पीड, तब इन स्टेप्स को...

आपके राउटर से मिल रही स्लो इंटरनेट स्पीड, तब इन स्टेप्स को फॉलो करके बूस्ट करें स्पीड

  • सभी कंपनियों ने अपने ज्यादातर कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दिया है

हलचल टुडे

Apr 04, 2020, 06:15 PM IST

गैजेट डेस्क. कोरोनावायरस की महामारी के चलते लगभग सभी कंपनियों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इनमें ज्यादातर कर्मचारी ऐसे हैं जो इंटरनेट की मदद से काम कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप भी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और राउटर से इंटरनेट की स्पीड स्लो मिल रही है। तब टेक्नीकल गुरुजी गौरव चौधरी ने इसे फास्ट करने के कुछ टिप्स शेयर किए हैं।

1. राउटर की पोजिशन बदलें
यदि आपने राउटर को घर के किसी कौने या फिर छिपाकर रखा है, तब उसकी लोकेशन चेंज करना जरूरी है। दरअसल, राउटर जमीन से जितना ऊपर रहेगा, नेटवर्क उतने बेहतर आएंगे। ऐसे में इसे किसी ऊंची टेबल या स्टूल पर ही रखें।
2. मेटल की चीजों से हो दूरी
राउटर के पास कोई भी मेटल की चीज नहीं होना चाहिए। क्योकि मेटल की चीज से राउटर के सिगनल डिस्टर्ब होते हैं, जिससे इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है।
3. खिड़की के आसपास ही रखें
राउटर घर में ऐसी जगह पर भी नहीं होना चाहिए जहां कंक्रीट की मोटी दीवार हो। ऐसी जगह पर भी सिग्नल काफी वीक होते हैं। हो सके तो इसे किसी खिड़की के पास वाले हिस्से की तरफ रखें। राउटर की पोजिशन घर के बीचों-बीच होना चाहिए, ताकि घर के सभी हिस्से से स्पीड बेहतर मिले।
4. माइक्रोवेब से दूर रखें
राउटर को माइक्रोवेब से दूर रखें, क्योंकि जब माइक्रोवेब ऑन होगा तब उससे निकलने वाली फ्रीक्वेंसी राउटर के नेटवर्क को कमजोर कर सकती है।
5. किसी एक डिवाइस पर स्पीड बढ़ाएं
यदि राउटर से कई सारे डिवाइस कनेक्ट हैं, तो ऐसे में स्पीड स्लो हो जाएगी। हालांकि, आप चाहें तो किसी एक डिवाइस को ज्यादा स्पीड मिल सकती है। इसके लिए राउटर की सेटिंग में जाकर आपको उस डिवाइस को प्रोयोरिटी में करना होगा, जिस पर ज्यादा तेज स्पीड चाहते हैं।
6. दूसरे राउटर के सिग्नल से बचें
यदि आपके पड़ोस में भी राउटर लगा है और उसके सिग्नल आपके राउटर के सिग्लन को इंटरफेयर कर रहे हैं, तब आपको इंटरनेट स्पीड स्लो मिलेगी। ऐसे में आप वाई-फाई लेजर ऐप की मदद से इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपका राउटर कहां से डिसटर्ब हो रहा है। यहां से वाई-फाई का चैनल बदलकर इंटरफेयर को रोका जा सकता है।
7. राउटर को भी चेक करें
आपके राउटर में भी प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे में यदि सारी सेटिंग सही होने के बाद भी इंटरनेट स्पीड सही नहीं आ रही है, तब आपको राउटर को चेंज करना चाहिए।
8. स्पीड का टेस्ट करें
स्पीड टेस्ट ऐप से आप राउटर की इंटरनेट स्पीड चेक कर सकते हैं। यहां डाउनलोड और अपलोड दोनों स्पीड की जानकारी मिलती है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

नेताओं ने मर्यादाएं तोड़ी, चुनाव अधिकारी बोले- हम कार्रवाई नहीं कर सकते, फाइल दिल्ली भेजी है

Hindi NewsLocalMpKamal Nath Controversy, Madhya Pradesh By Election 2020 Update; Dainik Bhaskar Speaks To Bhopal Election Commission Officeभोपालएक घंटा पहलेमतदान की तारीख नजदीक आते...

देश में 64% एक्टिव केस सिर्फ 6 राज्यों में, डेढ़ महीने में 2 लाख से ज्यादा कम हुए ऐसे मामले

Hindi NewsNationalCoronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll...

राहुल ने कहा- आखिरी ओवरों में धड़कनें तेज थीं, लेकिन ऐसे जीतना अच्छा रहा; श्रेयस बोले- यह हमारे लिए वेक-अप कॉल

दुबई43 मिनट पहलेकॉपी लिंककिंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने आईपीएल के इस सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं।आईपीएल के 38वें...

दिल और दिमाग के बीच संतुलन रखने, विदेश यात्रा से जुड़े मामलों में सफलता मिलने के हैं योग

Hindi NewsJeevan mantraJyotishWednesday Rashifal 21 October 2020 Daily Horoscope In Hindi Pranita Deshmukh Dainik Rashifal Rashifal In Hindi Daily Horoscope3 घंटे पहलेकॉपी लिंकमेष राशि...