Home टेक & ऑटो माइंड रीडिंग तकनीक को मोटरसाइकिल में इस्तेमाल करेगी होंडा, कंपनी ने कराया...

माइंड रीडिंग तकनीक को मोटरसाइकिल में इस्तेमाल करेगी होंडा, कंपनी ने कराया पेटेंट

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

नई दिल्ली10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

जापानी दोपहिया वाहन निर्माता के लॉस एंजेलिस स्थित रिसर्च-एंड-डेलवपमेंट सेंटर ने हाल ही में अपनी अपकमिंग मोटरसाइकिलों के लिए माइंड-रीडिंग तकनीक के लिए एक पेटेंट फाइल किया था।

  • हेलमेट पर लगे इलेक्ट्रोड पढ़ेंगे, राइडर के मस्तिष्क के सिग्नल
  • ब्रेन मशीन इंटरफेस (बीएमआई) में मस्तिष्क से संकेत पहुंचेगा

एक ओर जहां ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री अपने वाहनों पर हाई लेवल ऑटोनोमस ड्राइविंग फीचर्स जोड़ने में व्यस्त है, वहीं होंडा ने आगे बढ़कर तकनीकी रूप से अलग-अलग तरह की टेक्नोलॉजी के लिए पेटेंट फाइल किया है। जापानी दोपहिया वाहन निर्माता के लॉस एंजेलिस स्थित रिसर्च-एंड-डेवलपमेंट सेंटर ने हाल ही में अपनी अपकमिंग मोटरसाइकिलों के लिए माइंड-रीडिंग तकनीक के लिए एक पेटेंट फाइल किया था।

मोटरसाइकिल का ऑनबोर्ड कंप्यूटर संकेतों को समझेगा

बीएमआई (ब्रेन मशीन इंटरफेस) में मस्तिष्क से संकेत पहुंचेगा।

बीएमआई (ब्रेन मशीन इंटरफेस) में मस्तिष्क से संकेत पहुंचेगा।

  • टेक्नोलॉजी, हेलमेट पर लगे बिल्ट-इन इलेक्ट्रोड के माध्यम से, राइडर को मोटरसाइकिल, टेलीपैथिक रूप से कंट्रोल करने की अनुमति देगा। जो बीएमआई (ब्रेन मशीन इंटरफेस) में मस्तिष्क से संकेत पहुंचेगा।
  • मोटरसाइकिल का ऑनबोर्ड कंप्यूटर इन संकेतों की व्याख्या करेगा और उन्हें इनपुट के रूप में उपयोग करेगा। यह अन्य सिस्टम की भी निगरानी करेगा, जैसे एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, थ्रॉटल और IMU, और उचित कार्रवाई निर्धारित करने के लिए सभी जानकारी का उपयोग करता है, इस प्रकार संभवतः सुरक्षा में भी सुधार हो सकेगा है।

यामाहा ने लॉन्च किया FZS FI मोटरसाइकिल का विंटेज एडिशन, जानिए रेगुलर मॉडल की तुलना में कितनी महंगी पड़ेगी

पेटेंट इमेज से सामने आई जानकारी

पेटेंट इमेज में, राइडर को अपने दिमाग का उपयोग करके व्हीली और स्टॉपी करते हुए दिखाया गया है।

पेटेंट इमेज में, राइडर को अपने दिमाग का उपयोग करके व्हीली और स्टॉपी करते हुए दिखाया गया है।

  • पेटेंट इमेज में, राइडर को अपने दिमाग का उपयोग करके व्हीली करते हुए दिखाया गया है! बेशक, यह सिर्फ एक पेटेंट फाइलिंग है, और इस तरह की गतिविधियों में सक्षम प्रोटोटाइप को देखने के लिए हमें शायद एक या दो साल इंतजार करना होगा। हालांकि, इससे जुड़ी लागत काफी ज्यादा हो सकती हैं, और हमें यकीन नहीं है कि जल्द ही ऐसी तकनीक प्रोडक्शन मोटरसाइकिलों के लिए संभव होगी।
  • वैसे, होंडा मोटरसाइकिल की दुनिया में इस तरह के इनोवेशन अजनबी नहीं है। 2017 में, कंपनी ने सेल्फ-बैलेंसिंग मोटरसाइकिल को शोकेस किया था, जो बिना राइड के सीधे खड़ी हो सकती थी। यह माइंड-रीडिंग टेक्नोलॉजी इस समय थोड़ा दूर लग सकती है, लेकिन यह भविष्य में कुछ दशकों के लिए आदर्श बन सकती है!

कई नए बदलाव के साथ जल्द लॉन्च होगी 2021 केटीएम ड्यूक 125, बुकिंग शुरू; जानिए क्या नया मिलेगा

राइडर के अनुभव की कमी की भरपाई करेगी तकनीक

पेटेंट से पता चलता है कि यह तकनीक एक राइडर के अनुभव की कमी की भरपाई करने के लिए है, न कि ऑल-आउट ड्राइविंग फीचर के लिए।

पेटेंट से पता चलता है कि यह तकनीक एक राइडर के अनुभव की कमी की भरपाई करने के लिए है, न कि ऑल-आउट ड्राइविंग फीचर के लिए।

  • हालांकि, पेटेंट से पता चलता है कि यह तकनीक एक राइडर के अनुभव की कमी की भरपाई करने के लिए है, न कि ऑल-आउट ड्राइविंग फीचर के लिए। एक टेलीपैथिक स्टीयरिंग और थ्रॉटल इनपुट मशीन के बजाय शुरुआती राइडर्स के लिए ट्रेनिंग व्हील्स की तरह अधिक लगते हैं।
  • माइंड-रीडिंग मशीन हालांकि मौजूद हैं, लेकिन इनका उपयोग बड़े पैमाने पर चिकित्सा उद्देश्यों के लिए किया जाता है। वैज्ञानिक इसे कमर्शियली उपयोग के लिए विकसित करने में व्यस्त हैं, लेकिन इसमें थोड़ा समय लगेगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि होंडा इसे पेटेंट ऑटोमोबाइल जगत के बाहर उपयोग करेगा या नहीं।

छोटे कद के राइडर्स भी आसानी से चला सकते हैं ये 5 बाइक, कम है इनकी सीट हाइट; देखें आपके बजट में कौनसी

Source link

Most Popular

रिकैपिटलाइजेशन से पिछले पांच साल में कैसा रहा बैंकों का परफॉर्मेंस, CAG ने RBI से मांगी रिपोर्ट

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप23 दिन पहलेकॉपी लिंकबजट 2021-22 से पहले RBI को पत्र लिखकर...

तेलंगाना के डुब्बा टांडा गांव में बना सोनू सूद का मंदिर, गांव वाले बोले- वे हमारे लिए भगवान हैं

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपएक महीने पहलेकॉपी लिंकतेलंगाना के गांव डुब्बा टांडा में रविवार को...

श्रीशंखेश्वर मंदिर में भगवान पार्श्वनाथ के जन्मकल्याणक पर सजाया फूल बंगला

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपदेवास9 दिन पहलेकॉपी लिंकदिनभर हुए अनुष्ठान, बच्चों और महिलाओं ने दी...

मार्च में हरिद्वार में कुंभ, अप्रैल-मई में IPL और 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप18 दिन पहलेकॉपी लिंकइस साल लंबी छुटि्टयां प्लान करने के लिए...