Home टेक & ऑटो सोनेट, मैग्नाइट से लेकर ईकोस्पोर्ट तक बाजार में उपलब्ध हैं ये 8...

सोनेट, मैग्नाइट से लेकर ईकोस्पोर्ट तक बाजार में उपलब्ध हैं ये 8 सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी, जानिए किसे खरीदना फायदे का सौदा

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Sonet, Nexon, Magnite, Venue, Brezza, XUV300 These 8 Sub Compact SUVs Are Available In Indian Market – Which One Should You Buy?

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • सब-4-मीटर एसयूवी सेगमेंट में सबसे नई लेटेस्ट एंट्री मैग्नाइट है
  • हुंडई वेन्यू पहली कार थी जो कनेक्टेड कार टेक के साथ आई थी

सब-4-मीटर एसयूवी इन दिनों भारत में काफी ज्यादा बिक रही है और इसकी लोकप्रियता भी लगातार बढ़ रही है। इस सेगमेंट में कई सारे विकल्प उपलब्ध हैं, और रेनो अलगे साल इसमें एक और एसयूवी जोड़ने वाली है। वास्तव में, खरीदार अन्य सेगमेंट से यहां पलायन कर रहे हैं, क्योंकि अन्य सेगमेंट में गिरावट देखने को मिल रही है, खासतौर से सेडान के मामले में।

दिलचस्प बात यह है कि इस सेगमेंट के लगभग सभी वाहन लगभग अपने फर्स्ट-जनरेशन फेज में हैं। नए मॉडल में, निसान मैग्नाइट, हुंडई वेन्यू और किआ सोनट है, लेकिन फोर्ड ईकोस्पोर्ट और मारुति विटारा ब्रेजा थोड़े पुराने हैं। शुक्र है, हम इनके नेक्स्ट जनरेशन मॉडल के बारे में खबरें सुन रहे हैं, जो नए साल की शुरुआत में देखने को मिल सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि इनमें से कौन सी सब-4 मीटर एसयूवी आपके लिए वैल्यू फोर मनी होगी, तो आगे पढ़ते रहिए!

1. निसान मैग्नाइट (Nissan Magnite)
कीमत: 4.99-9.97 लाख रुपए तक

  • इस सेगमेंट में सबसे नई लेटेस्ट एंट्री मैग्नाइट है, और यह वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, 360-डिग्री कैमरा और 7-इंच टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर प्रदान करने वाला एकमात्र वाहन है।
  • मैग्नाइट में कोई डीजल इंजन विकल्प नहीं मिलेगा, लेकिन एक स्मूद सीवीटी गियरबॉक्स जरूर उपलब्ध है। अफोर्डेबलिटी के संदर्भ में, मैग्नाइट ने हर प्रतिद्वंद्वी पीछे छोड़ दिया है और आपको निश्चित रूप से इस वाहन पर विचार करना चाहिए यदि आपका बजट कम है तो।

2. हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue)
कीमत: 6.75-11.65 लाख रुपए

  • हुंडई वेन्यू भारतीय बाजार में पहली कार थी जो कनेक्टेड कार टेक (ब्लू लिंक) के साथ आई थी और यह ढेर सारे इंजन ऑप्शन प्रदान करती है।
  • जबकि इसके 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो-डीजल पावरप्लांट केवल मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध हैं, 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मैनुअल, डुअल-क्लच ऑटो या एक iMT (ऑटो-क्लच मैनुअल) गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आता है।

पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में 85% हिस्से पर काबिज हैं ये पांच कंपनियां, जानें क्यों है इनका दबदबा

3. किआ सोनेट (Kia Sonet)
कीमत: 6.71-12.99 लाख रुपए

  • किआ सोनेट में ढेर सारे सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स मिलते हैं, वास्तव में, यह भारत की सबसे ज्यादा फीचर्स से लैस सब-कॉम्पैक्ट-एसयूवी है, जिसमें वेंटिलेटेड सीट, माइक्रो-प्रोटेक्शन एयर फिल्टर, साउंड मूड लाइटिंग और 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन (सेगमेंट में सबसे बड़ी) विद प्रीमियम बोस स्पीकर सिस्टम समेत कई इंटरेस्टिंग फीचर्स से लैस है। टॉप-ट्रिम पर छह एयरबैग भी मिलते हैं, जो काफी इम्प्रेसिव है।
  • इंजन विकल्प वेन्यू के समान हैं, लेकिन ट्रांसमिशन विकल्प फिर से सेगमेंट में सबसे अच्छा हैं। 1.5 लीटर टर्बो-डीजल पर 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी उपलब्ध है जो सेगमेंट में पहले हैं और 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल, iMT और DCT ऑप्शन उपलब्ध हैं। यदि आप एक स्टाइलिश दिखने वाली फीचर-लोडेड कार चाहते हैं, तो सोनेट आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकती है।

बोलेरो से लेकर अल्टुरस G4 तक, महिंद्रा की इन 6 एसयूवी पर होगी 3 लाख तक की बचत, देखें लिस्ट

4. टाटा नेक्सन (Tata Nexon)
कीमत: 6.99-12.70 लाख रुपए

  • टाटा नेक्सन ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग स्कोर करने वाली पहली मेड-इन-इंडिया कार है। यह सेगमेंट की सबसे किफायती कार है, जो सनरूफ प्रदान करती है।
  • इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है, जिसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के विकल्प मिल जाते हैं। यदि आप खूब सारी खूबियां और एक अच्छी सवारी/हैंडलिंग बैलेंस वाली एक सुंदर कार चाहते हैं, तो अपने पैसे नेक्सन पर लगा सकते हैं।

5. फोर्ड ईकोस्पोर्ट (Ford EcoSport)
कीमत: 8.19-11.73 लाख रुपए

  • फोर्ड ईकोस्पोर्ट इस समूह का सबसे पुराना वाहन है, हालांकि यह इस सेगमेंट को बनाने वाला नहीं है; बल्कि इसका श्रेय काफी समय पहले बंद हो चुकी प्रीमियर रियो को जाता है। भले ही यह पुराना है, ईकोस्पोर्ट यहां काफी मजबूत दिखता है, जो टेल-माउंटेड स्पेयर और साइड-ओपनिंग बूट की बदौलत दिखता है। टॉप-लेवल ट्रिम्स में छह एयरबैग भी मिलते हैं।
  • इसमें डीजल का ऑप्शन उपलब्ध है, और पेट्रोल वैरिएंट को एक ऑप्शनल ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है। यदि आपको ओल्ड स्कूल डिजाइन पसंद हैं और अच्छी हैंडलिंग वाली कार चाहते हैं, तो आप ईकोस्पोर्ट आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकती है।

मारुति सुजुकी, टाटा से लेकर रेनो और डैटसन तक, ये 5 कंपनियां दे रही हैं बंपर डिस्काउंट; देखें लिस्ट

6. मारुति सुजुकी ब्रेजा (Maruti Vitara Brezza)
कीमत: 7.43-11.40 लाख रुपए

  • कुल मिलाकर इस सेगमेंट में मारुति ब्रेजा सबसे लोकप्रिय वाहन है, और किआ सोनेट की कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करने के बावजूद, मारुति अभी भी बाजार में अपनी जगह बनाए हुए हैं। इसमें कोई डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलता, हालांकि इसमें एक 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स उपलब्ध है।
  • इसके प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में इसमें फीचर्स की कमी हो सकती है, और यह भी हो सकता है कि इसे ड्राइव रोमांचक न लगे, लेकिन यदि आप आसान रखरखाव के साथ एक नो-नॉनसेंस कार चाहते हैं, तो विटारा ब्रेजा आपको 1.5 लीटर नैचुरली एक्सिरेटेड पेट्रोल इंजन विद स्मार्ट हाइब्रिड इंजन, जो ऑटोमैटिक वर्जन में उपलब्ध है के साथ खुश रखेगी।

7. टोयोटा अर्बन क्रूजर (Toyota Urban Cruiser)
कीमत: 8.40-11.30 लाख रुपए

  • यह छोटा टोयोटा क्रॉसओवर केवल एक रिबैज्ड विटारा ब्रेजा है, जिसमें समान पावरट्रेन, इक्विपमेंट आदि हैं। अर्बन क्रूजर में केवल एक अलग बैज, एक अलग सर्विस सेंटर और एक लंबी स्टैंडर्ड वारंटी है।
  • अगर आपको विटारा ब्रेजा पसंद है और ये अंतर आपको पसंद आते हैं, तो इसके बजाय टोयोटा पर अपना पैसा लगा सकते हैं।

8. महिंद्रा XUV300 (Mahindra XUV300)
कीमत: 7.94-12.29 लाख रुपए

  • ग्लोबल एनकैप के क्रैश-टेस्ट परिणामों के अनुसार, महिंद्रा XUV300 भारत में बनी सबसे सुरक्षित एसयूवी है। यह इस सेगमेंट में एकमात्र वाहन है जो सात एयरबैग, ऑल व्हील डिस्क ब्रेक्स और डुअल-जोन क्लाइमेंट कंट्र्रोल प्रदान करता है।
  • यह पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है और डीजल में एक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी उपलब्ध है। आप इसकी सुरक्षा, इंटीरियर स्पेस (बूट को छोड़कर) और कंफर्ट का आनंद ले सकते हैं, विशेष रूप से हायर वैरिएंट में।

खुद के वाहन को प्राथमिकता और वाहनों में बढ़ती कनेक्टिविटी समेत इन 10 ट्रेंड से प्रभावित हुई है भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री

Source link

Most Popular

किसानों ने मांगे फसल के दाम, कोरोना ने रोका मोदी का वर्ल्ड टूर और देसी वैक्सीन ने जगाई उम्मीद भरपूर

Hindi NewsNationalTodays News| India News| Farmers Protest| Farmers Demanded Crop Prices, Corona Stopped Modi's World Tour And Country Vaccine Raised HopesAds से है परेशान?...

घर में नहीं सड़ेगा कचरा, कलेक्शन गाड़ी नहीं आए ताे ड्राइवर काे माेबाइल लगाएं

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपनीमच17 दिन पहलेकॉपी लिंकड्राइवरों की मनमानी पर लगेगी लगाम, नगरपालिका 32...

सियासत न कर दे कोरोना की जंग को फीका, मौकापरस्त नेताओं के लिए भी लाओ कोई टीका

आज का राशिफलमेषमेष|Ariesपॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे।...

स्लाटर हाऊस व गवली पलासिया में 4 काैओं व पांदा में 1 बत्तख की माैत

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपमहू17 दिन पहलेकॉपी लिंकपांदा में बत्तख के सैंपल लिए, अब तक...