Home दुनिया अब तक 72 हजार मौतें: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन आईसीयू में भर्ती,...

अब तक 72 हजार मौतें: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन आईसीयू में भर्ती, 27 मार्च से संक्रमित बोरिस रविवार को अस्पताल ले जाए गए थे

  • फ्रांस में एक दिन में 833 लोगों की मौत, इटली और स्पेन के बाद अमेरिका में मरने वालों की संख्या 10 हजार के पार पहुंची
  • इटली में इस वायरस से अब तक 16 हजार से ज्यादा की मौत हुई, जबकि स्पेन में 13 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई
  • अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस रूजवेल्ट पर तैनात 173 क्रू मेंबर्स संक्रमित, अब तक 2 हजार लोगों को बाहर निकाला गया

हलचल टुडे

Apr 07, 2020, 02:39 AM IST

वॉशिंगटन/लंदन. कोरोनावायरस से पीड़ित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की हालत बिगड़ गई है। भारतीय समयानुसार सोमवार की देर रात उन्हें इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में ले जाया गया। प्रधानमंत्री कार्यालय 10-डाउनिंग स्ट्रीट से जारी रिलीज में कहा गया, “प्रधानमंत्री की हालत बिगड़ गई थी। इसके बाद मेडिकल टीम की सलाह पर उन्हें इंटेंसिव केयर यूनिट में ले जाया गया।” वे रविवार रात को अस्पताल में भर्ती हुए थे। उस समय उनके कार्यालय ने उनके अस्पताल जाने को एहतियातन चैकअप बताया था। सोमवार को कैबिनेट मिनिस्टर रॉबर्ट जेनरिक ने कहा था- पीएम बोरिस जॉनसन लंदन के एक अस्पताल से ही सरकारी कामकाज देखेंगे। जॉनसन 27 मार्च को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद वो क्वारैंटाइन थे।

कोरोनावायरस की वजह से दुनियाभर में मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। फ्रांस में कोरोना से बीते 24 घंटे में 833 लोगों ने दम तोड़ा। यह देश में एक दिन में मृतकों की सबसे बड़ी संख्या है। वहीं, इटली और स्पेन के बाद अब अमेरिका में इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 10 हजार के पार चला गया। यहां अब तक 10 हजार 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमितों की संख्या साढ़े तीन लाख है। जो इटली से करीब 60 फीसदी ज्यादा है। इटली में कोरोना से सबसे ज्यादा 16 हजार लोगों की मौत हुई। लेकिन संक्रमित मरीजों की संख्या के मामले में यह अमेरिका से पीछे है। यहां कोरोना पॉजिटव मरीजों का आंकड़ा 1 लाख 32 हजार है। 

दुनियाभर में 13 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित

दुनियाभर में 13 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। वहीं, मृतकों की संख्या 72 हजार से ज्यादा है। इसके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उम्मीद जताई है कि देश जल्द कोरोना पर काबू पा लेगा। उन्होंने कहा कि इस सुरंग के आखिर में हमें उम्मीद की किरण नजर आ रही है।

फ्रांस के वित्त मंत्री ने कहा- देश आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रहा

इधर, फ्रांस में भी कोरोना से 8 हजार 900 से ज्यादा लोगों की जान गई है। अर्थव्यवस्था पर भी इसका बेहद बुरा असर पड़ा है। देश दूसरे विश्व युद्ध के बाद आर्थिक मंदी के सबसे खराब दौर की तरफ बढ़ रहा है। वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायर ने सीनेट की बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि विश्व युद्ध के बाद 2009 के वित्तीय संकट के दौरान देश की अर्थव्यवस्था का नुकसान पहंचा था। तब विकास दर 2.9 फीसदी तक घट गई थी। लेकिन इस साल यह -2.9% तक रह सकती है। इस बीच, पेशे से डॉक्टर आयरलैंड के प्रधानमंत्री ने टी. लियो वराडकर ने कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में हफ्ते में 1 दिन अपनी सेवा देने का फैसला किया है। 

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में प्रोटेक्टिव सूट की मांग कर रहे डॉक्टर गिरफ्तार

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) नहीं मिलने का विरोध कर रहे डॉक्टरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस की सख्ती से नाराज डॉक्टरों ने काम का बहिष्कार करने की धमकी दी। यहां कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करते-करते 13 डॉक्टर भी संक्रमित हो गए हैं। इसके विरोध में ही डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ ने सोमवार को क्वेटा में प्रदर्शन का आव्हान किया था। बलूचिस्तान के यंग डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष यासिर अचकजई ने कहा कि हम सिविल अस्पताल से मुख्यमंत्री सचिवालय की तरफ जा रहे थे। इसी दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया और हमारे कई साथियों को गिरफ्तार कर लिया। राज्य में कोरोना संक्रमण के  अब तक192 केस सामने आए हैं। 

कोरोना अपडेट्स

  • जर्मनी की चांसलर अंजेला मर्केल ने सोमवार को कहा कि यूरोपियन यूनियन के गठन के बाद कोरोनावायरस महामारी सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने मौजूदा हालात को लेकर यूरोजोन के वित्त मंत्रियों की कॉन्फ्रेंस से पहले यह बात कही। मर्केल ने कहा कि इसका हर देश पर प्रभाव पड़ा है। इसलिए यह सभी के हित में है। खासतौर पर जर्मनी के भी कि यूरोप इस संकट के दौर में और मजबूत बनकर उभरे। 
  • न्यूयॉर्क में स्कूल और कई गैर जरूरी ऑफिस 29 अप्रैल तक बंद रहेंगे। गर्वनर एंड्रयू क्यूमो ने इसकी घोषणा की। उन्होंने स्थानीय प्रशासन से सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर सख्ती बरतने को कहा है। अब इसका उल्लंघन करने पर 500 की बजाए 1 हजार डॉलर का जुर्माना देना होगा। 
  • अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट पर तैनात 173 क्रू मेंबर्स कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए। अब तक 2 हजार लोगों को शिप से बाहर निकाला गया। 
  • कोरोनावायरस की वजह से गोल्फ का सबसे पुराने टूर्नामेंट ब्रिटिश ओपन को इस साल रद्द कर दिया गया। दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार ऐसा हुआ है। अब यह जुलाई 2021 में खेला जाएगा।1860 में पहली बार इसका आयोजन हुआ था।  
  • दक्षिण अमेरिकी देश उरुग्वे के तट पर खड़े ऑस्ट्रेलियाई क्रूज पर सवार 60 से अधिक यात्री कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। देश के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को यह जानकारी दी। 
  • रोमानिया में इमरजेंसी की मियाद 30 दिन और बढ़ाई जाएगी। राष्ट्रपति क्लॉस लोहानिस ने सोमवार को वीडियो संदेश में यह बात कही। उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस महामारी को नियंत्रित रखना जरूरी है। देश में इमरजेंसी 15 अप्रैल को खत्म हो रही थी। 
  • देश में कोरोनावायरस की टेस्टिंग किट की कमी की खबरों के बीच अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग के सहायक सचिव एडमिरल डॉक्टर ब्रेट गिरऑयर ने कहा कि किट की कमी नहीं है। हमने अभी तक करीब 16 लाख टेस्ट किए हैं। इस हफ्ते भी करीब 10 लाख और टेस्ट करेंगे।  
वेंकूवर में सेंट पॉल हॉस्पिटल के बाहर रविवार को कई लोगों ने मेडिकल स्टाफ की हौसलाअफजाई के लिए मोमबत्तियां जलाईं और सायरन बजाए। स्टाफ की एक नर्स लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए।  

जापान : 400 नए मामले
हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, रविवार को देश में 378 नए मामले सामने आए। इसी दौरान तीन संक्रमितों की मौत हो गई। यहां चार हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। 84 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे मंगलवार को एक महीने के आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं। आबे के मुताबिक, जापान की इमरजेंसी यूरोपीय देशों से अलग होगी। यहां बुनियादी आर्थिक गतिविधियां जारी रखी जा सकती हैं। हालांकि, इस बारे में पूरी जानकारी मंगलवार को ही सामने आएगी। जापान सरकार पहले ही 54 करोड़ डॉलर के आर्थिक पैकेज का ऐलान कर चुकी है। 

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे मंगलवार को एक महीने के आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं। (फाइल)

थाईलैंड : कुछ राहत
थाईलैंड में शनिवार को 102 संक्रमित पाए गए थे। रविवार को यह संख्या 51 हो गई। साउथ कोरिया में भी सरकार के कदमों का फायदा दिखा। यहां लोग सख्ती से लॉकडाउन और दूसरे सरकारी आदेशों का पालन कर रहे हैं। रविवार को यहां 47 मामले सामने आए। फरवरी मध्य के बाद यह एक दिन में दर्ज किए गए सबसे कम केस हैं। 

दुबई से कुछ फ्लाइट्स को जर्मनी जाने की मंजूरी दी गई है। सोमवार को यहां फ्रैंकफर्ट जाने वाले कई यात्री पहुंचे। हालांकि, ये पैसेंजर सिर्फ एमीरेट्स एयरलाइंस से ही यात्रा कर सकेंगे।

अमेरिका : बाघिन भी संक्रमित

कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स जू में 4 साल की बाघिन संक्रमित पाई गई। उसमें वही लक्षण पाए गए हैं, जो इंसानों में मिल रहे हैं। सीएनएन ने सोमवार सुबह यह खबर दी। इस बाघिन का नाम नादिया है। जू की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि नादिया की बहन एजुल और तीन अफ्रीकी शेरों में भी कफ के लक्षण पाए गए हैं। हालांकि, इनमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। सभी का इलाज चल रहा है। 

नादिया नाम की बाघिन की यह तस्वीर न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स जू ने रविवार को जारी की। इसे कोरोना संक्रमित पाया गया है।

ब्रिटेन : क्वीन एलिजाबेथ की अपील

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने रविवार रात देश को संबोधित किया। कहा, “एकजुट होकर हम इस महामारी पर काबू पा लेंगे। मैंने पहले भी कहा था। दोहरा रही हूं। एकता में शक्ति है। देश इस मुश्किल दौर से बाहर आ जाएगा। भविष्य में लोग इस बात पर गर्व करेंगे कि हमने कैसे इस महामारी से मुकाबला किया। आप भरोसा रखिए हमारा अच्छा दौर लौटेगा। हम फिर अपने परिजनों और परिवारों के साथ होंगे।” क्वीन ने लोगों से सरकार द्वारा बनाए नियमों के पालन की भी अपील की।    

अमेरिका के ओरलैंडो में रविवार को चर्च के बाहर हाथ उठाकर लोगों ने कोरोना के खिलाफ एकजुटता का संदेश दिया। इसके पहले प्रार्थना भी की गई। देश में संक्रमण का आंकड़ा तीन लाख के करीब है। 

लीबिया : पूर्व प्रधानमंत्री की मौत

‘अल जजीरा’ टीवी चैनल के मुताबिक, लीबिया के पूर्व प्रधानमंत्री महमूद जिब्रिल की संक्रमित होने के बाद मौत हो गई। जिब्रिल 2011 में तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी के सत्ता से हटने के बाद प्रधानमंत्री बने थे। उनकी पार्टी ने बयान जारी कर जिब्रिल की मौत की पुष्टि कर दी है। 68 साल के इस नेता को दो हफ्ते पहले संक्रमित पाया गया था। तब से वो हॉस्पिटल में थे।  

लीबिया के पूर्व प्रधानमंत्री महमूद जिब्रिल की कोरोनावायरस से मौत हुई। जिब्रिल 2011 में तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी के सत्ता से हटने के बाद प्रधानमंत्री बने थे।

चीन : 24 घंटे में 1 मौत

यहां के नेशनल हेल्थ कमीशन ने रविवार रात एक बयान जारी किया। इसमें बताया गया कि शनिवार और रविवार के बीच 24 घंटे में 39 नए मामले सामने आए। एक मरीज की मौत हो गई। देश में कुल मामलों की संख्या 81 हजार 708 बताई गई है। हुबेई प्रांत में कोई नया मामला सामने नहीं आया।  

यह तस्वीर कुछ दिन पहले हांन्गकॉन्ग के एक बाजार की है। यहां प्रशासन विदेशी नागरिकों के लिए जल्द ही नए वीजा नियम जारी करने वाला है। 

अमेरिका : यह हफ्ता सबसे मुश्किल 

अमेरिका के सर्जन जनरल एडमिरल जेरोम एडम्स के मुताबिक, यह हफ्ता देश के लिए मुश्किल और सबसे दुखदायी साबित हो सकता है। उन्होंने इस हफ्ते को पर्ल हार्बर और 9/11 जैसा मुश्किल और निर्णायक करार दिया। फॉक्स न्यूज से बातचीत में एडम्स ने कहा, “यह हफ्ता हमारे देश के नागरिकों के लिए बेहद अहम है। हालांकि, हमें इस अंधेरी सुरंग के आखिरी छोर पर उजाले की किरण भी नजर आती है।” कुछ और अमेरिकी विशेषज्ञ भी अगले एक या दो हफ्तों को अमेरिका के लिए बेहद अहम बता चुके हैं। देश में तीन लाख 50 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। 10 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है। 

कोरोनावायरस : सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देश

देश कितने संक्रमित कितनी मौतें कितने ठीक हुए
अमेरिका 3,52,249       10,372 19,247 
स्पेन 1,35,032      13,169 40,437
इटली  1,32,547        16,523 22,837
जर्मनी  1,01,214 1,612   28,700
फ्रांस 98,010  8,911 17,250 
चीन  81,708       3,331 77,078
ईरान  60,500    3,739    24,236
ब्रिटेन 51,608       5,373  135
तुर्की  30,217     649  1,326
स्विट्जरलैंड 21,652          762   8,056

स्रोत: https://www.worldometers.info/coronavirus/

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोई चोरी-छिपे तो नहीं पढ़ रहा आपका वॉट्सऐप चैट, यह छोटी सी ट्रिक सामने ला देगी पूरी सच्चाई

Hindi NewsTech autoWhatsApp Trick| Is Some One Is Secretly Reading Your WhatsApp Chat, This Trick Will Reveal The Truthनई दिल्ली29 मिनट पहलेकॉपी लिंकइस ट्रिक...

सावधान इंडिया के डायरेक्टर को NCB ने फिर बुलाया; रिया के भाई की कस्टडी आज खत्म हो रही

Hindi NewsLocalMaharashtraDrugs Angle In Sushant Case: Dipesh Sawant Asked For Compensation Of 10 Lakh. Judicial Custody Of Shovik Endingमुंबई9 मिनट पहलेकॉपी लिंकसुशांत की मौत...

भोपाल के भेल दशहरा मैदान में नहीं होगा रावण दहन; समिति ने कहा- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना मुश्किल है

Hindi NewsLocalMpBhopalRavana Combustion Will Not Happen In BHEL Dussehra Ground; The Committee Said Social Distancing Is Difficult To Followभोपालएक घंटा पहलेकॉपी लिंकअन्य जगह... कहीं...