Home दुनिया अब तक 81 हजार मौतें: न्यूयॉर्क में 24 घंटे में 731 ने...

अब तक 81 हजार मौतें: न्यूयॉर्क में 24 घंटे में 731 ने दम तोड़ा, मुर्दाघरों में शव रखने की जगह नहीं; मिस्र ने कहा- रमजान में भी नहीं खुलेंगी मस्जिदें

  • अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प का आरोप- डब्लूएचओ चीन केंद्रित, उसने हमें शुरुआती जानकारी सही नहीं दी
  • ट्रम्प ने डिफेंस डिपार्टमेंट के इंस्पेक्टर जनरल ग्लेन फाइन को पद से हटा दिया है
  • स्पेन में सोमवार से मंगलवार के बीच 24 घंटे में कुल 743 संक्रमितों की मौत हो गई

हलचल टुडे

Apr 08, 2020, 02:45 AM IST

वॉशिंगटन. दुनियाभर में कोरोनावायरस से 14 लाख 16 हजार 426 लोग संक्रमित हैं। 81 हजार 325 की मौत हो चुकी है। तीन लाख 1 हजार 379 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। इटली (16,523) और स्पेन (13,341) के बाद अमेरिका में भी मरने वालों की संख्या दस हजार के पार हो गई है। न्यूयॉर्क में सोमवार और मंगलवार के बीच कुल 731 संक्रमित मरीजों ने दम तोड़ दिया। यहां मुर्दाघरों में शव रखने की जगह तक नहीं मिल रही। मिस्र ने कहा है कि रमजान के दौरान न तो मस्जिदें खुलेंगी और न ही सामूहिक इफ्तार का आयोजन किया जा सकेगा। इटली में 94 डॉक्टर और 26 नर्स दम तोड़ चुके हैं। यूएन ने अफसरों से गैरजरूरी खर्च कम करने को कहा है। यूक्रेन में कोरोना का डर ऐसा कि एडवांस में कब्र तैयार की जा रही हैं। 

न्यूयॉर्क : मुर्दाघरों में भी जगह नहीं
गवर्नर एंड्रू कूमो ने मंगलवार को कहा कि राज्य में सोमवार और मंगलवार (24 घंटे) के बीच कुल 731 लोगों की मौत हो गई। यह संक्रमण शुरू होने के बाद एक दिन में हुई मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। कूमो के मुताबिक, “प्रशासन यह सुनिश्चित कर रहा है कि किसी भी अस्पताल में बहुत ज्याद मरीज न हों। जरूरी उपकरणों और मास्क की सप्लाई भी तय की जा रही है।” गवर्नर ने ये भी बताया कि यूएस नेवी के मेडिकल शिप में अब कोरोना के मरीजों का इलाज भी किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। बता दें कि इस तरह का मेडिकल शिप दुनिया के किसी और देश के पास नहीं है। यह हाईटेक मेडिकल यूनिट है। इसमें एक हजार बिस्तर हैं। सीएनएन के मुताबिक, सफोक काउंटी जैसे राज्य के कुछ हिस्से ऐसे हैं जहां अब मुर्दाघरों में शव रखने की जगह नहीं बची। इतना ही नहीं, ज्यादातर मुर्दाघरों में रेफ्रिजिरेशन यूनिट भी कम पड़ गई हैं। कुछ फॉर्महाउस से बड़े रेफ्रिजिरेटर मंगाए गए हैं। इनमें नए शवों को रखा जा रहा है। लॉन्ग आईलैंड के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की।   

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन लंदन के सेंट थॉमस हॉस्पिटल के आईसीयू में हैं। तस्वीर इसी हॉस्पिटल के लॉन में बैठे मेडिकल स्टाफ की है। मंगलवार को अस्पताल ने एक बयान में कहा कि जॉनसन की हालत स्थिर है। उन्हें कुछ दिन और यहां रहना पड़ सकता है।  

अमेरिका : ट्रम्प ने बड़े अफसर को हटाया

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को डिफेंस डिपार्टमेंट के इंस्पेक्टर जनरल ग्लेन फाइन को पद से हटा दिया। उन पर कोरोनावायरस इमरजेंसी फंडिंग के लिए तय किए गए 2 खरब रुपए के बजट प्रबंधन में लापरवाही के आरोप हैं। उनकी जगह अब सीन ओ‘डेनिल को नियुक्त किया गया है। ट्रम्प ने डब्लूएचओ पर भी ‘चीन केंद्रित’ होने के आरोप लगाए हैं।  ट्रम्प ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, “डब्लूएचओ को सबसे ज्यादा आर्थिक मदद अमेरिका देता है। इसके बावजूद वो चीन केंद्रित है। हमने इसे महसूस किया है। उसने तो हमें चीन के लिए सीमाएं खुली रखने की सलाह दी थी। ये हमारी खुशकिस्मती है कि मैंने उनके सुझाव को नकार दिया। सवाल ये है कि वो हमें इस तरह की गलत सलाह कैसे दे सकते हैं।”   

फ्रांस : मौतों का आंकड़ा 10 हजार के पार
हेल्थ मिनिस्ट्री ने मंगलवार रात एक बयान जारी किया। कहा, ‘देश में मरने वालों का आंकड़ा 10 हजार के पार हो गया। सोमवार से मंगलवार के बीच कुल एक हजार 417 लोगों की मौत हुई। अब तक कुल 10 हजार 328 लोगों की मौत हुई है। करीब 11 हजार लोग अस्पतालों में हैं।’   

ईस्टर करीब है लेकिन, कोरोनावायरस का खतरा इसकी तैयारियों को फीका कर रहा है। स्लोवाकिया की इन लड़कियों ने मास्क पहनकर कुछ ईस्टर एग्स (अंडे) दिखाए। इन पर कोविड-19 और साल 2020 लिखा हुआ है। 

मिस्र : रमजान में भी बंद रहेंगी मस्जिदें
रमजान के पवित्र महीने में भी यहां सभी मस्जिदें बंद रहेंगी। कोरोना संक्रमण से बचने के मद्देनजर यह फैसला धार्मिक मामले देखने वाले मंत्रालय ने मंगलवार को लिया। मंत्रालय ने बयान में कहा, “जब तक यह सुनिश्चित नहीं हो जाता कि देश में कोरोना संक्रमण खत्म हो गया है और हेल्थ मिनिस्ट्री इसकी पुष्टि नहीं करती, तब तक सभी मस्जिदें बंद रहेंगी।” बयान में साफ किया गया है कि रमजान के दौरान इफ्तार की दावतें भी आयोजित नहीं की जा सकेंगी। रमजान 23 अप्रैल से शुरू होंगे।

 स्पेन के सेंटियागो शहर में ‘लाइफ टनल’ से गुजरती महिला। यह टनल लोगों को डिस्इनफेक्टेड करने के लिए बनाई गई है।  

ब्रिटेन : योद्धा हैं पीएम जॉनसन
कोरोना से संक्रमित प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अस्पताल में भर्ती हैं। उन्हें लंदन के सेंट थॉमस हॉस्पिटल के आईसीयू में ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। उनकी जगह कामकाज देख रहे विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत की। कहा, “बोरिस हमारे बॉस होने के साथ ही मित्र और सहयोगी भी हैं। उनकी हालत स्थिर है। ऑक्सीजन सपोर्ट जरूर दिया गया है लेकिन वो खुद आसानी से सांस ले पा रहे हैं। देश के सबसे बेहतरीन डॉक्टर उनका इलाज कर रहे हैं। अगर मैं अपने पीएम के बारे में कुछ जानता हूं तो वो ये कि वो एक फाइटर हैं।” ब्रिटेन में सोमवार को तीन हजार 802 नए मामले और 439 नई मौतें दर्ज की गई। कोरोना से संक्रमित भारतीय मूल के कार्डियक सर्जन की ब्रिटेन के एक अस्पताल में मौत हो गई। जितेंद्र कुमार राठौड़ वेल्स यूनिवर्सिटी के कार्डियो-थोरेसिक सर्जरी में एसोसिएट थे। नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) ने उन्हें बेहतरीन सर्जन बताया था। 

अमेरिका के मिलवाउकी शहर में सोमवार को डेमोक्रेटिक प्राइमरी इलेक्शन के लिए वोटिंग करती महिला। मिलवाउकी विस्कोन्सिन राज्य में आता है। यहां नागरिकों को घर में रहने के लिए कहा गया है लेकिन इसके बावजूद वोटिंग कराई गई। सरकार के इस फैसले की सोशल मीडिया पर काफी आलोचना भी हो रही है। 

यूएन : गैरजरूरी खर्च रोकने की पहल
यूएन ने अपने अफसरों से गैरजरूरी खर्च टालने को कहा है। इसने अफसरों से कोविड-19 से उपजे हालात में खर्च प्राथमिकता के आधार पर तय किए जाएं। नई नियुक्तियों पर भी रोक लगाने को कहा गया है ताकि वर्तमान कर्मचारियों का वेतन और बिलों का भुगतान समय पर किया जा सके। महासचिव एंटोनियो गुटरेस के प्रवक्ता ने मंगलवार शाम यह जानकारी दी। 

चीन के नेनिंग शहर में मंगलवार को एक स्कूल में बच्चों को कोरोनावायरस के खिलाफ ऐहतियाती उपायों की जानकारी देती टीचर। चीन के ज्यादातर शहरों में स्कूल अब खुल गए हैं। बीते 24 घंटे में यहां कोई नया मामला सामने नहीं आया। 

यूक्रेन : एडवांस में 600 कब्रें तैयार
यूक्रेन के निप्रो शहर का एक विवादित फैसला सामने आया। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, स्थानीय अधिकारियों ने यहां एडवांस में 600 कब्र तैयार करा लीं। अफसरों का मानना है कि आने वाले दिनों में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ेगा। लिहाजा, पहले से तैयारी जरूरी है। हालांकि, उनके इस फैसले का विरोध हो रहा है। यूक्रेन में मंगलवार शाम तक कुल 1 हजार 308 मामले सामने आए। 37 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।  

ये हैं वुहान शहर के मिस्टर लू और उनकी मंगेतर डिंग। दोनों मैरिज सर्टिफिकेट दिखा रहे हैं। वुहान कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत का शहर है। अब यहां शादियां भी शुरू हो गई हैं।

रूस : पुतिन अहम मीटिंग करेंगे
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज अहम मीटिंग करने जा रहे हैं। हेल्थ और मेडिकल रिसर्च के तमाम आला अफसर टेलिकॉन्फ्रेंसिंग से हिस्सा लेंगे। सरकार के प्रवक्ता दिमित्री पोस्कोव ने कहा, “संक्रमितों का इलाज चल रहा है। लेकिन, हम चाहते हैं कि मेडिकल फील्ड और खासकर रिसर्च के लोग एक प्लेटफॉर्म पर और सही कोऑर्डिनेशन से काम करें। राष्ट्रपति हालात पर पैनी नजर रख रहे हैं।” पुतिन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के भी जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज अहम मीटिंग करने जा रहे हैं। हेल्थ और मेडिकल रिसर्च के तमाम आला अफसर टेलिकॉन्फ्रेंसिंग से हिस्सा लेंगे।

स्पेन : फिर बढ़ी मौतों की दर 
यहां मौतों की दर फिर बढ़ गई है। बीते 24 घंटे में कुल 743 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। यह बीते दिनों की तुलना में 5.7 फीसदी ज्यादा है। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आईसीयू में हैं। उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की जा रही है। लंदन में साईकिल सवाल एक युवक ने तो हाथ में एक बैनर लेकर यह संदेश लोगों तक पहुंचाने की कोशिश की।

इटली : 94 डॉक्टर और 26 नर्सों की मौत
मेडिकल स्टाफ के लिए भी हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, देश में कुल 12 हजार 681 हेल्थ वर्कर संक्रमित हैं। 94 डॉक्टर और 26 नर्सों की मौत हो चुकी है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, अस्पतालों में प्रोटेक्टिव इक्युपमेंट्स की कमी है। यही वजह है कि जान बचाने वालों के लिए खुद को सुरक्षित रखना मुश्किल हो गया है। 

मंगलवार को रूस की राजधानी मॉस्को के एक अस्पताल में मरीजों से ऑनलाइन बात करते डॉक्टर। पुतिन सरकार जल्द ही संक्रमण रोकने के लिए कुछ बड़े और कड़े फैसले ले सकती है।
ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक रॉब मिटिंग के लिए डाउनिंग स्ट्रीट जाते हुए। बोरिस जॉनसन के आईसीयू में भर्ती होने के बाद डोमिनिक कामकाज देख रहे हैं।

मोदी ने जॉनसन के जल्द ठीक होने की कामना की

ट्रम्प ने व्हाइट हाउस टॉस्क फोर्स वार्ता में कहा, “मैं अपने अच्छे दोस्त और अमेरिका के मित्र बोरिस जॉनसन को शुभकामनाएं देता हूं। उनके आईसीयू में भर्ती होने की खबर सुनकर दुखी हूं। ” उन्होंने कहा कि सभी अमेरिकी जॉनसन के जल्द ठीक होने की कामना कर रहे हैं। वे बेहद मजबूत, दृढ़ निश्चयी और आसानी से हार नहीं मानने वाले इंसान हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भी जॉनसन के जल्द ठीक होने की कामना की है।

भारत के पड़ोसी देशों का हाल

  • पाकिस्तान ने इस्लामिक मिशनरी आंदोलन, तब्लीगी जमात द्वारा आयोजित सभा में शामिल होने वाले 20 हजार लोगों को लाहौर में क्वारैंटाइन किया गया है। अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि तब्लीगी जमाते के लोग देश में संक्रमण फैला सकते हैं। मंगलवार तक देश में संक्रमण के 3,864 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, मरने वालों का आंकड़ा 54 हो गया। इस्लामाबाद में कोरोना से पहली मौत हुई है। पाकिस्तान का पंजाब प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां 1918 लोग संक्रमित हैं और अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में अब तक तीन हजार 918 केस सामने आ चुके हैं, जबकि 55 लोगों की जान जा चुकी है।
  • बांग्लादेश में सोमवार को चार लोगों की मौत के बाद मस्जिदों में जाने पर रोक लगा दी गई है। यहां अब तक संक्रमण के 123 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 12 लोगों की मौत हो चुकी है।
  • श्रीलंका में अब तक कोरोना के 150 मरीज मिल चुके हैं। श्रीलंका में कोरोनो के खिलाफ उठाए गए कड़े कदम सिनहाला और तमिल नव वर्ष के बाद तक जारी रहने की संभावना है। देश में लॉकडाउन 14 अप्रैल तक लागू रहने की संभावना है। इससे पहले 17 मार्च से 24 मार्च तक लॉकडाउन किया गया था।
  • नेपाल सरकार ने सोमवार को देश में जारी लॉकडाउन को आठ दिन और बढ़ा दिया है। अब यहां 15 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा। यहां अब तक 9 केस सामने आए हैं। इनमें एक युवक ठीक भी हो गया है। लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कैबिनेट की बैठक में लिया गया। नेपाल में कोरोनोवायरस दूसरे चरण में प्रवेश कर चुका है। सरकार ने शुरू में 24 मार्च को एक सप्ताह के राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा की थी। 29 मार्च को इसे 7 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था।
  • इंडियन इंफर्मेशन ब्यूरो के मुताबिक, चीन ने भारत को एक लाख 70 हजार पर्सनल प्रोटेक्टिव उपकरण (पीपीई) दिए हैं। इसका इस्तेमाल मेडिकल वर्कर करते हैं। भारत सरकार ने सिंगापुर से भी 80 लाख पीपीई मंगवाने का ऑर्डर दिया है। उधर, चीन के कंपनी से भी 60 लाख पीपीई मंगवाने की बात चल रही है।
नेपाल: काठमांडू एयरपोर्ट पर फंसे अमेरिकी नागरिक अपने देश लौटते। सरकार ने यहां 15 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है।

अमेरिका: 24 घंटे में 1,150 लोगों की जान गई

अमेरिका में 24 घंटे में 30 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं और 1,150 लोगों की जान गई है। इटली और स्पेन के बाद अमेरिका में मौतों का आंकड़ा दस हजार से ज्यादा हो गया है। सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क में शटडाउन 29 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। न्यूयॉर्क स्टेट में पांच हजार मौतें हुई हैं। इनमें आधा से ज्यादा केवल न्यूयॉर्क सिटी में है। वहीं, राज्य में एक लाख 20 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं और 16 हजार से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

  • अमेरिका ने एशियाई देश में फंसे अपने 29 हजार नागरिकों को 13 विशेष विमानों से अपने देश बुला लिया है। ये नागरिक साउथ एंड सेंट्रल एशियाई देश भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान में फंसे हुए थे। अकेले भारत में ही 1300 अमेरिकी नागरिक थे।
  • अमेरिका ने कोरोना से निपटने के लिए देश में 40 हजार सैनिकों को तैनात किया है। इनमें से चार हजार मेडिकल सेवा से जुड़े सैन्यकर्मी हैं। सेना के प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने बताया- इनमें इंजीनियरिंग सर्विस के 15 हजार सैनिकों को दूसरे कामों में मदद के लिए लगाया गया है। सेना ने संक्रमितों की जांच और इलाज के लिए 18 राज्यों में 22 फील्ड हॉस्पिटल बनाए हैं।
  • ट्रम्प ने कोरोना के रोकथाम के लिए दवा कंपनी और बायो-टेक कंपनियों के प्रमुखों से बातचीत की। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता स्टेफनी ग्रिशाम ने सोमवार को कहा- कोरोना के खिलाफ जंग में राष्ट्रपति ने दवा कंपनी और बायो-टेक कंपनियों के कार्यकारी निदेशकों से चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई।
  • राष्ट्रपति ट्रम्प सोमवार को कहा कि अगर भारत मलेरिया का दवा नहीं भेजता है तो हम भी बदले की कार्रवाई करेंगे। इसके बाद भारत सरकार ने मंगलवार को कहा कि घरेलू जरूरतें पूरी होने के बाद स्टॉक की उपलब्धता के आधार पर एक्सपोर्ट किया जाएगा।
  • कैलिफोर्निया के गर्वनर गेविन न्यूसोम ने कहा, “आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक राज्य में अब तक 14,336 मामले सामने आए हैं जबकि इससे 343 लोगों की मौत हुई है।”
  • लॉस एंजेलिस के सभी नागरिक कोरोनावायरस के टेस्टिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अमेरिका के लुसियाना राज्य में कोरोना के 1857 नए मामलों की पुष्टि हुई है। साथ ही इससे 35 लोगों की मौत हुई है। गर्वनर जॉन बेल एडवर्ड ने बताया कि लुसियाना में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 14,867 हो गए हैं और इससे मरने वालों की संख्या 512 पहुंच गई है। उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है।
  • अमेरिकी कस्टम और बॉर्डर पेट्रोल (सीबीपी) ने सोमवार को 160 कर्मचारियों के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि की है। सबसे ज्यादा मामले न्यूयार्क से आए हैं। यहां इनकी संख्या 59 है जबकि टेक्सास से 19 और कैलिफोर्निया से 16 मामले सामने आए हैं।
न्यूयॉर्क के हरलिम हॉस्पिटल सेंटर के बाहर सुरक्षा उपकरणों की मांग के लिए प्रदर्शन करती नर्स।

न्यूजीलैंड: 25 मार्च से लॉकडाउन

न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्री डेविड क्लार्क ने सोमवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर खुद को मूर्ख कहा। क्लार्क ने कहा कि वे लॉकडाउन के दौरान ड्राइव कर 20 किलोमीटर दूर अपने परिवार के साथ बीच (समुद्र का किनारा) पर गए थे। इसके बाद उन्होंने पीएम जेसिंडा अर्डर्न के सामने इस्तीफे का प्रस्ताव रखा। लेकिन, कोरोना के संकट को देखते हुए उन्हें पद पर बने रहने के लिए कहा गया है। इससे पहले रविवार को स्कॉटलैंड के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने लॉकडाउन के दौरान अपने दूसरे घर जाने के बाद इस्तीफा दे दिया था। देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लगाया गया है।

चीन के वुहान रेलवे स्टेशन पर मौजूद यात्री। यहां बुधवार 8 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म हो गया। यहां करीब दो महीने से सख्त प्रतिबंध थे। आधिकारिक तौर पर चीन मान चुका है कि देश का पहला कोरोना संक्रमित मरीज इसी शहर में मिला था।  

इटली: 24 घंटे में 636 की जान गई

इटली में सोमवार को 636 लोगों की मौत हुई है, जबकि संक्रमण के 3,599 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में कुल मौतें 16 हजार 523 और कुल संक्रमितों की संख्या एक लाख 32 हजार 547 हो गया है।

इटली की राजधानी रोम में एक मरीज को अस्पताल ले जाते स्वास्थ्यकर्मी।

फ्रांस: स्टे-एट-होम ऑर्डर 15 अप्रैल तक बढ़ा
फ्रांस में सोमवार को 833 लोगों की मौत हुई। देश में अब तक आठ हजार 911 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं 98,010 संक्रमित हैं। स्वास्थ्य मंत्री ओलिविर विरैन ने कहा कि अभी हम इस महामारी के अंत तक नहीं पहुंचे हैं। फ्रांस 17 मार्च से पूरी तरह लॉकडाउन है। सभी गैर-जरूरी यात्राएं प्रतिबंधित हैं। लोग बिना अनुमति के घर से नहीं निकल सकते। 27 मार्च को स्टे-एट-होम ऑर्डर 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था। इस हफ्ते प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलीप ने कहा कि स्टे-एट-होम ऑर्डर को और बढ़ाया जा सकता है।

फ्रांस: पेरिस के एक अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कोरोना मरीज। देश में अब तक करीब 9 हजार लोगों की जान जा चुकी है।

रूस: एक दिन में 1,154 नए मामले 

रूस में पहली बार मंगलवार को 1,154 पॉजिटिव मामले सामने आए। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 7,497 हो गई है। यहां अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। देश के आपदा कार्रवाई केंद्र ने इस बात की जानकारी दी। राजधानी मॉस्को संक्रमण का एपिसेंटर बना हुआ है। देश में फिलहाल आंशिक लॉकडाउन लागू है। लोगों को सिर्फ जरूरी सामान और इलाज के लिए घर से बाहर जाने की इजाजत है। अन्य गैर जरूरी सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

रूस: नगरपालिका के कार्यकर्ता गोंजी में इलाके को डिसइन्फेक्ट कर रहे हैं। देश में कोरोना से अब तक 58 लोगों की मौत हो गई है।

स्पेन: लगातार चौथे दिन मौतों की संख्या में कमी

स्पेन में सोमवार को कोरोनोवायरस से 24 घंटों में 637 मौतें हुईं। लगातार चौथे दिन मौतों की संख्या में गिरावट नजर आई। पिछले दो हफ्तों में यह सबसे कम संख्या थी। देश में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन है। यहां अब तक 13 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं, जबकि एक लाख 36 हजार लोग संक्रमित हैं।

सिंगापुर: लॉकडाउन 4 मई तक बढ़ा

सिंगापुर में अब तक 1,375 संक्रमित मिले हैं और 6 लोगों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को यहां की ज्यादातर सड़कें सुनी नजर आईं। यहां पर चार मई तक लॉकडाउन हैं। जरूरी सुविधाओं को छोड़कर सभी लोगों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहा गया है। बैंक खुले हैं लेकिन पिछले कुछ दिनों में यहां आने वाले लोगों की संख्या कम हो गई है। रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति है, लेकिन वहां बैठकर खाने की इजाजत नहीं दी जा रही, वे सिर्फ टेकअवे या होम डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध करवा रहे हैं।

सिंगापुर: देश में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां सरकार ने चार मई तक लॉकडाउन लगाया है।

चीन: सोमवार को संक्रमण के 32 नए मामले

चीन में भी पिछले 24 घंटों में कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है। एएफपी के मुताबिक, सोमवार को जनवरी से पहली बार संक्रमण से चीन में किसी की जान नहीं गई। चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया की कि चीन में सोमवार को कोरोना के 32 नए मामले सामने आए। इनमें सभी देश के बाहर के नागरिक थे। यहां अब तक तीन हजार 331 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 81 हजार 740 लोग संक्रमित हैं। वुहान में आठ अप्रैल से परिवहन सुविधाएं शुरू हो जाएंगी।

चीन की राजधानी बीजिंग में मास्क पहनकर घूमते लोग। देश में सोमवार को एक भी मौत नहीं हुई है।

ईरान: 2,600 कैदी अपने देश वापस जाने के लिए तैयार

ईरान के उप कानून मंत्री महमूद अब्बासी ने कहा है कि कोरोना को देखते हुए कुछ देशों के साथ कैदियों की अदला-बदली पर बात हो रही है। विदेश मंत्रालय और इंटरपोल के जरिए इस दिशा में पहल की गई है। इसके कुछ सकारात्मक नतीजे सामने आए हैं। फिलहाल 2,600 कैदी अपने देश वापस जाने के लिए तैयार हैं। कुछ मध्य एशियाई देशों ने अपने कैदियों से हमारे कैदियों को बदलने पर सहमति दी है। संक्रमण को देखते हुए देश में पहले ही 1 लाख कैदियों को बेल पर रिहा जा चुका है।

ईरान: तेहरान में मास्क पहनकर काम करती महिलाएं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, अप्रैल में कुछ आर्थिक गतिविधियों शुरू की जा सकती हैं।

इजराइल: नेतन्याहू, पुतिन ने महामारी के खिलाफ सहयोग के लिए सहमति जताई

कोरोना के खिलाफ सोमवार को सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को लेकर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि मेडिकल इक्विपमेंट की खरीद में सहयोग करने को लेकर उनके और पुतिन के बीच सहमति बनी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इजराइल कोरोनावायरस संक्रमण की जांच के लिए जरूरी टेस्टिंग किट और रेस्पिरेटर की कमी से जूझ रहा है। नेतन्याहू के कार्यालय ने बयान जाकी कर कहा, “दोनों देशों के नागरिक स्वदेश लौट सकें इसको लेकर भी रूस और इजराइल के बीच मूवमेंट को सक्षम बनाने को लेकर भी सहमति बनी। फिलहाल इजराइल में लॉकडाउन लागू है। यहां अब तक आठ हजार 904 लोग संक्रमित हैं, जबकि 57 लोगों की मौत हो चुकी है।

फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के कर्मचारी ने इजराइल से लौटे वर्कर को सैनिटाइज किया। इजराइल में भी लॉकडाउन लगा दिया गया है। 
  • कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूके ने घोषणा की है कि देश में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा। इससे पहले देश में 25 मार्च से 13 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया गया था।
  • ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने नागरिकों से कहा है कि वे ईस्टर तक अपने घरों में ही रहें। देश में संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यहां अब तक 5,844 केस सामने आ चुके हैं, जबकि 44 मौतें हुई हैं।
  • हॉलीवुड डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म ‘जॉस’ के अभिनेता ली फीयरो की कोरोना से मौत हो गई। वे 91 साल की थीं।

कुवैत: कोरोना संक्रमितों की संख्या 743
कुवैत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि देश में कोरोना के 69 नए मामले आए हैं जबकि नौ अन्य मामलों में निगरानी की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री बासेल अल-सबाह ने कोरोना से दो मरीजों के ठीक होने की घोषणा की। चार अप्रैल को कुवैत में कोरोना से पहली मौत होने की रिपोर्ट आई थी। कुवैत की सरकार कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। कुवैत में 13 मार्च तक सभी व्यवसायिक उड़ानें रद्द हैं। सरकार ने सभी स्टोर, मॉल और को बंद कर दिया है।

धर्म के आधार पर कोरोना के मरीजों का वर्गीकरण न करें : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने धर्म या नस्ल के नाम पर कोरोना के मरीजों का वर्गीकरण न करने की हिदायत दी है। संगठन के स्वास्थ्य आपदा कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक माईकल रेयान ने कहा, “कोई कोरोना से संक्रमित हो जाता है तो इसमें उसकी कोई गलती नहीं है। कोरोना के मरीजों का नस्ल, धर्म या मत के आधार पर वर्गीकरण नहीं किया जाना चाहिए।” एक भारतीय संवाददाता द्वारा दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से बहुतायत में कोरोना फैलने संबंधी प्रश्न के उत्तर में उन्होंने यह बात कही। रेयान ने कहा कि डब्ल्यूएचओ इस्लामी और अन्य धार्मिक नेताओं के साथ संपर्क में है और धार्मिक आयोजन टालने के लिए उनसे चर्चा कर रहा है।

कोरोनावायरस : सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देश

देश कितने संक्रमित कितनी मौतें कितने ठीक हुए
अमेरिका 3,90,414 12,474     21,488
स्पेन 1,40,511         13,897   43,208
इटली  1,35,586                17,127 24,392
जर्मनी  1,07,458        1,983    36,081
फ्रांस 1, 09,069         10,328   19,337
चीन  81,740    3,331 77,167
ईरान  60,500    3,739    24,236
ब्रिटेन 51,608       5,373  135
तुर्की  30,217     649  1,326
स्विट्जरलैंड 21,657        765 8,056

स्रोत: https://www.worldometers.info/coronavirus/



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

शोपियां के बाद पुलवामा में सुरक्षा बलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया; 24 घंटे में 5 ढेर

Hindi NewsNationalJammu And Kashmir Enconter News And Updates|2 Terrorist Killed In The Encounter At Pulwama News And Updatesश्रीनगर11 घंटे पहलेकॉपी लिंकजम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया...

हर जोन में बायो- बबल में होगा टूर्नामेंट; जनवरी से शुरू हो सकते हैं मैच

नई दिल्ली/चंडीगढ़20 घंटे पहलेकॉपी लिंकफॉर्मेट में बदलाव किया जाएगा और चार ग्रुपों के बजाय ये टूर्नामेंट जोन के आधार पर खेला जाएगारणजी ट्रॉफी के...

ऑस्ट्रेलिया को मालाबार ड्रिल में शामिल किए जाने का चीन ने संज्ञान लिया

बीजिंग4 घंटे पहलेकॉपी लिंकअगले महीने बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में मालाबार ड्रिल के होने की संभावना है। -फाइल फोटोऑस्ट्रेलिया के मालाबार ड्रिल...

इनकम की कमी से जूझ रही हैं सरकारी कंपनियां, फिर भी सरकार ने कहा – शेयर धारकों को डिविडेंड दो

Hindi NewsBusinessPSU Dividends Update; Government Asks Public Sector Units Companies To Pay Dividendsनई दिल्ली8 घंटे पहलेकॉपी लिंकआधिकारिक सूत्रों ने कहा कि, सरकारी कंपनियों का...