Home दुनिया भारत ने कहा- हिंदूफोबिया का विरोध करे UN, सिख और बौद्ध के...

भारत ने कहा- हिंदूफोबिया का विरोध करे UN, सिख और बौद्ध के खिलाफ हिंसा बंद हो

  • Hindi News
  • International
  • India At UN| India Called On The UN To Take Stand Against Hinduphobia And Violent Bigotry Targeting The Sikhism And Buddhism.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

वॉशिंगटन4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

भारत संयुक्त राष्ट्र के मंच से हिंदूफोबिया का विरोध किया है। सिखों और बौद्धों के खिलाफ हिंसा को भी रोकने की मांग की है। (फाइल)

संयुक्त राष्ट्र में बुधवार को भारत ने हिंदूफोबिया पर अपना पक्ष रखा। भारतीय प्रतिनिधि आशीष शर्मा ने कहा कि यूएन को हिंदूफोबिया के खिलाफ अपना रुख साफ करना चाहिए। उन्होंने सिख और बौद्ध धर्म पर कट्टरपंथियों के हमलों का कड़ा विरोध किया। शर्मा ने कहा कि कट्टरता दुनिया के लिए खतरनाक साबित हो रही है।

बहस के दौरान भारत का पक्ष
आशीष यूएन में इंडियन मिशन के फर्स्ट सेक्रेटरी हैं। बुधवार को शांति की संस्कृति पर उन्होंने मजबूती से भारत का पक्ष रखा। शर्मा ने कहा- यह मंच अब तक बौद्ध, हिंदू और सिख धर्म के लोगों के खिलाफ नफरत और हिंसा के मामलों पर रुख साफ करने में नाकाम साबित हुआ है। हम इस बात से पूरी तरह सहमत हैं कि इस्लामोफोबिया और ईसाई विरोधी मामलों पर कार्रवाई होनी चाहिए। भारत भी इन मामलों की निंदा करता है।

चुनिंदा मामलों पर ही बात क्यों
उन्होंने कहा कि सिर्फ यहूदी, ईसाई या इस्लाम से जुड़े मामलों पर ही बात क्यों होती है। हम यह क्यों भूल जाते हैं कि बामयान में भगवान बुद्ध की प्रतिमा तोड़ दी गई। अफगानिस्तान में सिख गुरद्वारे पर हमला हुआ और 25 सिख श्रद्धालुओं की मौत हो गई। कुछ देशों में हिंदुओं और बौद्धों के मंदिर तोड़े गए, अल्पसंख्यकों को खत्म किया जा रहा है। इन मामलों की भी निंदा होनी चाहिए और इन पर बात होनी चाहिए। शर्मा ने कहा कि यूएन में किसी धर्म विशेष पर ही बात नहीं होनी चाहिए और न ही इसे किसी एक धर्म का पक्ष लेना चाहिए।

यूएन में 33 यूरोपीय देशों ने एक ड्राफ्ट पेश किया है। ये सभी मूल रूप से ईसाई धर्म को मानने वाले देश हैं। इजराइल या किसी मुस्लिम देश ने ड्राफ्ट को तैयार करने में हिस्सा नहीं लिया। इसमें सामाजिक, मानवीय और संस्कृति जैसे विषयों को भी शामिल किया गया है।

Source link

Most Popular

मंत्री बोले- इसी साल पूरे रकबे में सिंचाई के लिए पानी दीजिए

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपराजगढ़7 दिन पहलेकॉपी लिंकजल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने मोहनपुरा सिंचाई...

दिल्ली में लगातार दूसरे दिन बारिश, राजस्थान के कई इलाकों में ओले गिरने से ठंड बढ़ी

Hindi NewsNationalTourists Stranded After Snowfall In Himachal, Rains In Delhi Rajasthan, Shivering Cold PunjabAds से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें...

देश की वित्तीय स्थिति तेज सुधार के साथ कोविड-19 के पहले से भी बेहतर हुई: क्रिसिल

Hindi NewsBusinessRBI Helps India Make It Financial Condition Better Than The Pre COVID LevelAds से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें...

गौहर खान की शादी के बाद भावुक हुईं उनकी मां,  एक्ट्रेस के ससुर इस्माइल दरबार से बोलीं- मेरी बेटी का ख्याल रखना

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप23 दिन पहलेकॉपी लिंकएक्ट्रेस और मॉडल गौहर खान ने म्यूजिशियन इस्माइल...