Home दुनिया 8 लाख डोज के साथ 70 अस्पतालों से शुरू हुआ ड्राइव, भारतवंशी...

8 लाख डोज के साथ 70 अस्पतालों से शुरू हुआ ड्राइव, भारतवंशी हरि शुक्ला को पहले फेज में लगेगी वैक्सीन

  • Hindi News
  • International
  • Vaccination Drive Started In Britain From 70 Hospitals With 8 Lakh Doses, Hari Shukla Of Indian Origin Included In The First Phase Of Vaccine

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

लंदन27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय मूल के हरि शुक्ला (बाएं) और उनकी पत्नी रंजना शुक्ला (दाएं) को पहले फेज में वैक्सीन लगाए जाएगा।- फाइल फोटो

ब्रिटेन में मंगलवार से वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत होगी। देश के 70 अस्पतालों में इसकी सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। लोगों को फाइजर और बायोएनटेक कंपनी की वैक्सीन लगाई जाएगी। भारतीय मूल के 87 साल के हरि शुक्ला फर्स्ट फेज में टीका लगवाने वालों में शामिल होंगे। उन्हें उनकी पत्नी 83 साल की रंजना शुक्ला के साथ न्यूकैसल रॉयल इंफर्मरी में वैक्सीन लगाए जाएगा।

भारतीय मूल के शुक्ला का जन्म युगांडा में हुआ और 1974 में ब्रिटेन पहुंचे। वे ब्रिटेन में टीचर हैं। रेस रिलेशन के लिए काम करने के चलते उन्हें ब्रिटेन में ऑर्डर ऑफ ब्रिटेश एम्पायर (OBE) भी मिल चुका है। उन्होंने पहले फेज में वैक्सीन के लिए चुने जाने पर कहा कि उम्मीद है कि महामारी जल्द खत्म होगी।

कई स्टेज में चलेगा वैक्सीनेशन ड्राइव

करीब एक हफ्ते पहले फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन को ब्रिटिश रेग्युलेटर ने मंजूरी दी थी। इसके बाद ब्रिटेन इस वैक्सीन इस्तेमाल करने वाला दुनिया का पहला देश है।वैक्सीनेशन ड्राइव कई स्टेज में चलाया जाएगा। पहले स्टेज में 80 से ज्यादा उम्र के लोगों और कुछ हेल्थकेयर स्टाफ को वैक्सीन लगाई जाएगी। ‘द गार्जियन’ के मुताबिक, इंग्लैंड के अलावा वेल्स और स्कॉटलैंड में वैक्सीनेशन शुरू होगा। नॉदर्न आयरलैंड ने कहा है कि वो जल्द ही वैक्सीनेशन शुरू करेगा। हालांकि, उसने इसके लिए तारीख नहीं बताई।

आज यूके के लिए अहम दिन: जॉनसन

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा- आज यूके में कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई का अहम दिन है। आने वाले हफ्तों और महीनों में हमें कोरोना को लेकर सर्दियों की योजना पर ध्यान देना होगा। सभी लोग अपने इलाकों में नियमों का पालन करें। हाथ, चेहरा और जगह की सफाई से जुड़ी बातें याद रखें।

8 लाख डोज के साथ ड्राइव शुरू हो रहा: हैनकॉक

स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने भी वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू करने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा- हमें अंधेरी सुरंग में रोशनी नजर आ रही है। हमारे लिए भयानक बीमारी से लड़ाई में आज का दिन यादगार होगा। सरकार 8 लाख डोज के साथ वैक्सीनेशन शुरू कर रही है। हालांकि, हमने 4 करोड़ डोज के लिए आर्डर दे दिया है। इतना डोज देश के 2 करोड़ लोगों के लिए काफी होगा। हर व्यक्ति को दो डोज दिए जाएंगे। पहले डोज के 21 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाएगा।

वैक्सीन की स्टोरेज चुनौती

नेशनल हेल्थ सर्विस के लिए सबसे बड़ी चुनौती इस वैक्सीन का स्टोरेज है। एनएचएच के सर्विस प्रोवाइडर चीफ सेफ्रोन कोर्डरी के मुताबिक, पहले 50 हॉस्पिटल्स को चुना ही इसलिए गया, ताकि स्टोरेज कंडीशन्स को भी सही तरीके से परखा जा सके। पिछले कुछ दिनों से वैक्सीन की खेप पहुंच रही हैं। अब तक 8 लाख वैक्सीन की पहली खेप बेल्जियम से ब्रिटेन पहुंच चुकी है। इन्हें माइनस 70 डिसे के टेम्परेचर पर रखा जा रहा है।

सेफ है वैक्सीन

ब्रिटेन में वैक्सीनेशन को जल्द मंजूरी पर सवाल भी उठे थे। लेकिन, यहां की सरकार और रेग्युलेटर ने शंकाओं का खारिज कर दिया। कोर्डरे ने कहा- यह बहुत बड़ी सफलता है। इस पर सवाल उठाना ठीक नहीं है। हम ये जरूर मानते हैं कि इसको बहुत जल्द अप्रूवल मिल गया। उन्होंने कहा- बेफिक्र रहिए। यह वैक्सीन पूरी तरह सेफ है। हम वैक्सीनेट किए गए लोगों की मॉनिटरिंग भी करेंगे। उन्हें कार्ड जारी किया जाएगा।

Source link

Most Popular

मिट्टी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया से 100% नेचुरल हेयर कलर बनाया, इससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं

Hindi NewsNationalScientists Created 100% Natural Hair Color From Bacteria Found In Soil, No Side EffectsAds से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल...

RBI के लिए महंगाई का दायरे वाला फ्लेक्सिबल टारगेट अपनाए रहना सही रहेगा

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप18 दिन पहलेकॉपी लिंकफ्लेक्सिबल इनफ्लेशन टारगेटिंग यानी 4 पर्सेंट के पक्के...

जन जागरूकता के लिए 1 सप्ताह तक किए कार्यक्रम

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपखंडवा7 दिन पहलेकॉपी लिंकमातृशक्ति राम रथ यात्रा निकाली, सुंदर कांड और...