Home बिज़नेस कोरोनावायरस से लड़ाई में सरकार की मदद कर रहा जीआईएस टेक्नोलॉजी, इससे...

कोरोनावायरस से लड़ाई में सरकार की मदद कर रहा जीआईएस टेक्नोलॉजी, इससे संक्रमित लोगों का मैप हो रहा तैयार

  • जियोग्राफिक इन्फॉर्मेशन सिस्टम भारत सरकार के साथ काम कर रही है जो अगस्त 2020 तक फ्री सर्विस देगी
  • देश में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 8,008 हो गई है, आज 407 नए केस मिले

हलचल टुडे

Apr 11, 2020, 08:45 PM IST

देश और दुनिया इन दिनों कोरोनावायरस की महामारी से परेशान है। देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में COVID-19 महामारी से लड़ने में सरकार की मदद जियोग्राफिक इन्फॉर्मेशन सिस्टम (GIS) टेक्नोलॉजी कर रही है। इस टेक्नोलॉजी की मदद से देशभर में संक्रमित लोगों का मैप बनाया गया है, जो रियलटाइम में अपडेट होता है। नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NMDA) भी इस तकनीक का इस्तेमाल कर रही है।

सबसे पहले जानिए क्या है GIS टेक्नोलॉजी?
जियोग्राफिक इन्फॉर्मेशन सिस्टम ऐसी टेक्नॉलजी है जिसका काम डेटा को जुटाकर उसे मैनेज और विश्लेषण करती है। इसके फ्रेमवर्क के साथ लैटीट्यूड और लॉन्गीट्यूड अटैच होते हैं। ये कम्प्यूटर बेस्ड टूल है जो अलग-अलग सोर्स से डेटा और लोकेशन को मल्टीपल लेयर में बांटता है। यह एक वर्चुअल डैशबोर्ड बनाता है जिसमें सारी जानकारी देखी जा सकती है। ये टेक्नोलॉजी बहुत कुछ गूगल मैप्स की तरह काम करता है।

भारत सरकार को मिल रही मदद
जियोग्राफिक इन्फॉर्मेशन सिस्टम भारत सरकार के साथ काम कर रही है। ये अगस्त 2020 तक फ्री सर्विस देगी। इस सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए अमेरिकन कंपनी इसरी इंडिया टेक्नोलॉजी लिमिटेड (EITL) टूल उपलब्ध करा रही है। इस टेक्नोलॉजी का सबसे जरूरी टूल ArcGIS है जो कि एक क्लाउड-बेस्ड डैशबोर्ड है। यह डैशबोर्ड सरकार को सभी अस्पतालों, कोविड-19 मामलों, क्वारेंटाइन सेंटर आदि की जानकारी सिस्टम को देता है।

ये टेक्नोलॉजी मोबाइल नेटवर्क पर भी काम करती है। इसे 1-2 दिन में ही सेटअप किया जा सकता है। देश का हर राज्य इस टूल का इस्तेमाल कर सकता है। और क्लाउड के जरिए दूसरे राज्यों से संपर्क में रह सकता है ताकि वे अपने क्षेत्र में हो रहे उपायों के बारे में योजना बना सकें। इस तकनीक से कोरोनावायरस के कितने मामले कहां हैं? कितना रिस्क कहां हैं? इस तरह की जानकारियां मिलती हैं।

देश में अब तक अब तक 8008 मामले
कोरोना संक्रमण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार शाम तक देश में कुल संक्रमितों की संख्या 8 हजार 8 हो गई है। आज देश में अब तक 407 नए केस मिले। राजस्थान में 117, महाराष्ट्र में 92, गुजरात में 54, कर्नाटक में 7, झारखंड में 3, मध्यप्रदेश में 2, हरियाणा में 3 और बिहार में 1 मामला सामने आया। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट और राज्य सरकारों के आंकड़ों के अनुसार हैं। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, शनिवार शाम 5 बजे तक देश में 7 हजार 529 संक्रमित हैं। इनमें से 6 हजार 634 का इलाज चल रहा है। 652 ठीक हुए हैं और 242 की मौत हो चुकी है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

फेसबुक ला रहा है नया फीचर, पड़ोसियों के साथ कनेक्ट होने में करेगा मदद

Hindi NewsBusinessFacebook Neighborhoods Feature: Here's Updates From Social Media Consultant Matt Navarraनई दिल्ली6 मिनट पहलेकॉपी लिंकफेसबुक इस फीचर के जरिए मार्केट लीडर नेक्स्टडोर को...

बाइडेन चुनाव जीते तो इकोनॉमी बड़ा चैलेंज होगा, उन्हें इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर करना होगा

वॉशिंगटन10 मिनट पहलेलेखक: पॉल क्रुगमैनकॉपी लिंकअमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव हैं। मुकाबला राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेट कैंडिडेट जो बाइडेन के बीच...

हिंदू सेना ने सूचना प्रसारण मंत्री को सौंपा पत्र, कहा-टाइटल नहीं बदला तो रिलीज नहीं होने देंगे फिल्म

26 मिनट पहलेकॉपी लिंकअक्षय कुमार और कियारा आडवाणी की अपकमिंग फिल्म 'लक्ष्मी बॉम्ब' रिलीज से पहले विवादों में आ गई है। हिंदू सेना ने...