Home बिज़नेस मोराटोरियम का लाभ लेकर डेबिट कार्ड पर लिए कर्ज की ईएमआई 3...

मोराटोरियम का लाभ लेकर डेबिट कार्ड पर लिए कर्ज की ईएमआई 3 महीने न देने पर देना होगा अतिरिक्त ब्याज

हलचल टुडे

Apr 08, 2020, 05:32 PM IST

नई दिल्ली. जिन लोगों के डेबिट कार्ड का बकाया है और वो RBI की घोषणा का लाभ उठाकर भुगतान टालना चाहते हैं तो इससे पहले आपका ये जानना जरूरी की इसके लिए आपको कितने रुपए अतिरिक्त देने होंगे। बैंकिंग रेगुलेटर ने बैंकों और नॉन बैंकिंग फाइनैंस कंपनियों (NBFC) के कर्जधारियों को सभी टर्म लोन पर तीन महीने का मोराटोरियम देने का ऐलान किया है। इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स कस्टमर्स को डेबिट कार्ड ड्यू का रिपेमेंट समय पर करने की सलाह दे रहे हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आप सरकार की योजना का लाभ लेते हैं तो आपको कितने रुपए अतिरिक्त चुकाने होंगे।

ये छूट नहीं बस अतिरिक्त समय दिया गया है
डेबिट कार्ड ईएमआई आमतौर पर 3, 6, 9 और 12 महीने के कार्यकाल के लिए उपलब्ध होते हैं। इनकी क़िस्त आपके बचत खाते से जॉइंट होती हैं। डेबिट कार्ड ईएमआई टर्म लोन के दायरे में आते हैं। सभी बैंकों ने अपनी वेबसाइटों पर इस तथ्य पर जोर दिया है कि यह तीन महीने का समय दे रहे हैं और यह कोई छूट नहीं है।

मोराटोरियम अवधि क्या है और इसका आपके लिए क्या अर्थ है?
इस मोराटोरियम द्वारा, बैंकों ने ग्राहकों को 1 मार्च 2020 से शुरू होने वाले क्रेडिट कार्ड बकाया बिल को 3 महीने के लिए (31 मई 2020 तक)  टालने/ स्थगित करने की अनुमति दी है। इस दौरान आपके बकाया बिल पर इन तीन महीनों के दौरान ब्याज लगता रहेगा। साथ ही ग्राहकों को यह समझने की आवश्यकता है कि यह उनके कार्ड का बिल माफ़ नहीं किया जा रहा है। बैंक आपको केवल आपके भुगतान को टालने/ स्थगित करने का विकल्प दे रहा है। मोराटोरियम अवधि समाप्त होने के बाद, अगला स्टेटमेंट पिछली बकाया राशि समेत कुल बकाया राशि को दिखाएगा। 3 महीने बाद आपको अतिरिक्त ब्याज के साथ भुगतान करना होगा। डेबिट कार्ड ईएमआई पर ब्याज दर लगभग 14-16 प्रतिशत है।

कितने ज्यादा रुपए देने होंगे? 
उदाहरण के लिए, आपके डेबिट कार्ड पर छह महीने के लिए 50 हजार को लोन लिया है तो जिस पर आपको 16 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज देना होता है तो आपको कितने ज्यादा रुपए देना होंगे

मोराटोरियम से पहले ईएमआई

लोन अमाउंट (रु.) लोन की अवधि लोन ईएमआई (रु.)
50,000 6 महीने 8,727   

मोराटोरियम के बाद ईएमआई

लोन अमाउंट  लोन की अवधि लोन ईएमआई (रु.)
50,000 6 महीने 9,076

इस तरह से मोराटोरियम का लाभ लेने पर आपको हर महीने 349 रुपए ज्यादा देने होंगे। 

क्या है सरकार की घोषणा?
आरबीआई ने टर्म लोन की किश्त चुकाने में तीन महीने की छूट दी है। सभी कमर्शियल, रीजनल, रूरल, एनबीएफसी और स्मॉल फाइनेंस बैंकों को सभी तरह के टर्म लोन की ईएमआई वसूलने से रोक दिया गया है। ग्राहक खुद चाहें तो भुगतान कर सकते हैं, बैंक दबाव नहीं डालेंगे। क्रेडिट कार्ड के बकाया भुगतान पर भी तीन महीने की छूट लागू होगी। इसके तहत अगले तीन महीने तक ऐसे किसी भी व्यक्ति के खाते से किश्त नहीं कटेगी, जिन्होंने कर्ज ले रखा है। इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर भी असर नहीं पड़ेगा। तीन महीने तक लोन की किश्त नहीं चुका पाएंगे तो इसे डिफॉल्ट नहीं माना जाएगा। तीन महीने की अवधि के बाद आपकी ईएमआई दोबारा शुरू हो जाएंगी। हालांकि, इसके ये मायने नहीं हैं कि बकाया कभी चुकाना ही नहीं होगा, मोहलत सिर्फ तीन महीने की है। बस तीन महीने टाल सकते हैं, बाद में पेमेंट करना होगा। यह कदम इस मकसद से उठाया गया है कि लॉकडाउन की वजह से जिनके पास वाकई नकदी की कमी होती है तो उन्हें कर्ज के भुगतान में कुछ समय मिल जाए।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

रीबॉक ब्रांड को बेच सकती है जर्मनी की कंपनी एडिडास, 2.4 बिलियन डॉलर में हो सकती है बिक्री

नई दिल्ली9 घंटे पहलेकॉपी लिंकबिक्री की खबरें सामने आने के बाद फ्रेंकफर्ट ट्रेडिंग में रीबॉक के शेयरों में 3.4 फीसदी का उछाल आया है।कोरोना...

'मेहंदी' जैसी फिल्मों के एक्टर फराज के इलाज के लिए फैन्स ने दिए 15 लाख रुपए, सलमान खान ने भी की मदद

10 घंटे पहलेकॉपी लिंक90 के दशक में फरेब और मेहंदी जैसी फिल्मों के एक्टर रहे फराज खान इन दिनों काफी बुरे दौर से गुजर...