Home बिज़नेस लॉकडाउन से बढ़ी आर्थिक दिक्कतें, 11 दिनों में 4 लाख पीएफधारकों ने...

लॉकडाउन से बढ़ी आर्थिक दिक्कतें, 11 दिनों में 4 लाख पीएफधारकों ने पैसे निकालने के लिए किया आवेदन

  • केवाईसी पूरा होने पर ही मिलेगा क्लेम
  • पहले के क्लेम को दोबारा कर सकते हैं

हलचल टुडे

Apr 11, 2020, 01:06 PM IST

मुंबई. कोविड-19 के चलते देश भर में लॉकडाउन से अब लोगों की आर्थिक स्थिति बिगड़ती जा रही है। आर्थिक परेशान झेल रहे लोगों ने अब इससे निपटने के लिए अपने प्रॉविडेंट फंड (पीएफ) के पैसे का सहारा लेना शुरू कर दिया है और पिछले 11 दिनों में 4 लाख लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है। लॉकडाउन में ईपीएफओ को निकासी के रिकॉर्ड आवेदन मिले हैं। गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है जिसके आगे बढ़ने की पूरी संभावना है। ऐसे में लोग भविष्य में खर्चे के लिए अभी से उसकी तैयारी कर रहे हैं।

दिल्ली, मुंबई, पुणे से सबसे ज्यादा क्लेम

ईपीएफओ के आंकड़ों के मुताबिक पीएफ फंड से पैसे निकालने की होड़ मच गई है। सिर्फ 11 दिनों में 4 लाख से ज्यादा लोगों ने ईपीएफओ के पास 3 महीने की सैलरी निकालने का आवेदन डाला है। लोगों में पीएफ फंड से 3 महीने की सैलरी निकालने की होड़ मच गई है। इस बीच ईपीएफओ ने करीब 1.37 लाख क्लेम का निपटारा किया है। अबतक करीब  238 करोड़ रुपये सब्सक्राइबरों के खाते में डाले गए हैं। दिल्ली, मुंबई, पुणे से सबसे ज्यादा क्लेम मिले हैं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिये 72 घंटे में क्लेम का  निपटारा हो रहा है।

72 घंटे में क्लेम का होगा निपटारा

सरकार ने लॉकडाउन में पीएफ होल्डर के लिए जो घोषणा की है, उसके मुताबिक 72 घंटे में किसी क्लेम के निपटारे के लिए केवाईसी पूरा होना जरूरी है। आप आधार के जरिये ऑनलाइन केवाईसी पूरा कर सकते हैं। इस बीच ईपीएफओ ने कहा है कि कोविड-19 से संबंधित दावों के आवेदनों पर प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की जा रही है । यदि आपने पहले किसी अन्य दावे के लिए आवेदन किया है जिसका अब तक निपटान नहीं हुआ है तो भी आप जल्द राहत हेतु कोविड 19 के अंतर्गत ऑनलाईन दावा फाईल कर सकते हैं। हम अन्य दावों पर भी कार्रवाई कर रहे हैं किंतु लॉकडाउन के कारण निपटान पर प्रभाव पड़ा है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मार्च 2021 तक बढ़ाई जा सकती है मुफ्त अनाज और कैश देने वाली पीएम गरीब कल्याण योजना

नई दिल्ली2 घंटे पहलेकॉपी लिंकयोजना के तहत एक व्यक्ति को हर महीने 5 किलो चावल या गेहूं दिया जाता हैगरीब सीनियर सिटीजन, विधवा और...

एक्ट्रेस के वकील ने कहा- वे अभी अपने छोटे भाई की शादी की तैयारियों में व्यस्त हैं, 15 नवंबर के बाद का समय मांगा

एक घंटा पहलेकॉपी लिंकधर्म के नाम पर फूट डालने के आरोप में कंगना और उनकी बहन रंगोली के खिलाफ केस दर्ज हैकंगना के वकील...

सफदरजंग हॉस्पिटल ने जूनियर रेजिडेंट के 434 पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 30 अक्टूबर तक करें अप्लाय

Hindi NewsCareerSafdarjung Hospital Sarkari Naukri | Safdarjung Hospital Naukri Junior Resident Recruitment 2020: 434 Vacancies For Naukri Junior Resident Posts, Safdarjung Hospital Notification For...