Home मनोरंजन करिश्मा कपूर, कंगना रनोट से लेकर आमिर खान तक, किसी ने 6वीं...

करिश्मा कपूर, कंगना रनोट से लेकर आमिर खान तक, किसी ने 6वीं तक की पढ़ाई तो किसी ने बीच में छोड़ दी स्कूलिंग

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड फिल्मों में कभी होनहार डॉक्टर तो कभी बेहतरीन इंजीनियर की भूमिका निभाने वाले कलाकारों ने एक्टिंग में तो महारत हासिल कर ली है लेकिन इनमें से कुछ ऐसे भी हैं जो खुद पढ़ाई से काफी दूर रहे हैं। आइए जानते हैं कौन हैं बॉलीवुड के सबसे कम पढ़े लिखे सितारे-

कंगना रनोट- हिमाचल प्रदेश से ताल्लुक रखने वाली कंगना रनोट को हमेशा से ही पढ़ाई में कम रुचि थी। कंगना हमेशा से ही मॉडलिंग में अपना करियर बनाना चाहती थीं पर इसमें उन्हें परिवार का सपोर्ट नहीं मिल सका। जब 12वीं में कंगना केमिस्ट्री के एग्जाम में फेल हुईं तो उन्होंने पढ़ाई छोड़ने का मन बना लिया। बीच में ही स्कूल छोड़ने के बाद कंगना घर से भाग कर मॉडलिंग करने दिल्ली पहुंच गईं थीं।

करिश्मा कपूर- 90 के दशक की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेस रहीं करिश्मा कपूर ने कैथेड्रल एंड जॉन कैनन स्कूल से पढ़ाई की है। साल 1988 में माता पिता के अलग होने पर करिश्मा ने अपने परिवार को फाइनेंशियल तौर पर सपोर्ट करने के लिए बॉलीवुड में एंट्री मारी थी। करिश्मा को साल 1991 में आई फिल्म प्रेम कैदी से बड़ा ब्रेक मिला, जिसके बाद उन्होंने एक के बाद एक हिट फिल्में कीं। स्कूलिंग पूरी होने के बाद करिश्मा ने सोफिया कॉलेज में एडमिशन तो लिया लेकिन अपने करियर के चलते उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

कटरीना कैफ- कम उम्र में ही कटरीना कैफ के माता-पिता अलग हो चुके थे। उनकी मां ने ही उनके सातों भाई-बहन की परवरिश की है। कटरीना ने हॉन्गकॉन्ग, चाइना, जापान, फ्रांस, बेल्जियम, लंदन जैसी कई जगहों में जिंदगी गुजारी है। बार-बार शहर और देश बदलने के चलते एक्ट्रेस स्कूल से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाईं। उनकी मां ने घर में ही ट्यूटर्स की मदद से उनके सभी भाई-बहन की पढ़ाई पूरी करवाई थी। परिवार को फाइंनेंशियली सपोर्ट करने के लिए कटरीना ने कम उम्र में ही मॉडलिंग की शुरुआत कर दी थी जिसके बाद उन्हें बॉलीवुड फिल्मों में काम करने का मौका मिला था।

काजोल- बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेस रह चुकीं काजोल अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं कर पाईं।उनकी शुरुआती पढ़ाई पंचगनी के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल में हुई थी। स्कूल के दिनों में ही काजोल को फिल्म बेखुदी ऑफर हुई थी। उस वक्त काजोल महज 16 साल की थीं। एक्ट्रेस ने फिल्म के लिए हां कह दिया। उनकी प्लानिंग थी कि एक फिल्म पूरी करने के बाद वो पढ़ाई पूरी कर लेंगी, लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं हो सका। बेखुदी के बाद से ही काजोल को कई बड़ी फिल्मों के ऑफर मिलने लगे जिससे वो फिल्मों में ही व्यस्त हो गईं।

अर्जुन कपूर- इश्कजादे से बॉलीवुड में एंट्री लेने वाले अर्जुन कपूर को कभी पढ़ाई में दिलचस्पी नहीं थी। अर्जुन हायर सेकेंड्री एग्जाम में फेल हो गए थे जिसके बाद उन्होंने पूरी तरह पढ़ाई को अलविदा कह दिया। पढ़ाई छोड़ने के बाद अर्जुन ने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर और असिस्टेंट प्रोड्यूसर काम करना शुरू किया। एक्टर सलाम- ए- इश्क और कल हो ना हो जैसी फिल्मों में असिस्टेंट रह चुके हैं।

सलमान खान- बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान ने स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद सेंट जेवियर कॉलेज में एडमिशन लिया था लेकिन एक्टिंग करियर के चलते उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी थी। साल 1988 में सलमान ने बीवी हो तो ऐसी फिल्म में सपोर्टिंग रोल निभाकर एक्टिंग डेब्यू किया था जिसके बाद उन्होंने मैंने प्यार किया फिल्म में बतौर लीड एक्टर काम किया था।

आमिर खान- थ्री इडियट्स में इंजीनियर और तारे जमीन पर फिल्म में टीचर का रोल निभा चुके आमिर खान ने अपने कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। एक्टर ने नरसी मोन्जी कॉलेज से अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की थी। उनके पैरेंट्स चाहते थे कि वो इंजीनियरिंग करें लेकिन आमिर ने परिवार के विरुद्ध जाकर थिएटर ग्रुप ज्वॉइन कर लिया। एक्टर का ये कदम उनके और बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ। आज आमिर को इंडस्ट्री का मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है।

श्रीदेवी- बॉलीवुड फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट नजर आ चुकीं दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी को पढ़ाई में कभी दिलचस्पी नहीं थीं। उन्होंने 7 साल की उम्र में एक्टिंग करना शुरू कर दिया था। बाद में उन्होंने स्कूलिंग पूरी होने से पहले ही फिल्मों में कदम रख दिया था जिससे उनकी पढ़ाई अधूरी रह गई। एक्ट्रेस इंडस्ट्री की सबसे बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक रही हैं।

अक्षय कुमार- बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने 10वीं के बाद ही पढ़ाई से दूरी बना ली थी। उन्होंने मुंबई के खालसा कॉलेज में आगे की पढ़ाई के लिए एडमिशन लिया था लेकिन बाद में वो मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग लेने हॉन्गकॉन्ग चले गए थे। एक्टर ने इंडिया वापस आकर मार्शल आर्ट ट्रेनर और शेफ की नौकरी भी की है।

Source link

Most Popular

दिल्ली में CAA का विरोध कर रहे लोगों पर गोली चलाने वाले ने दिन में BJP जॉइन की, शाम को पार्टी ने बाहर किया

Hindi NewsNationalKapil Gurjar BJP Update | Delhi Shaheen Bagh Shooter Kapil Gurjar Expelled From Bharatiya Janata PartyAds से है परेशान? बिना Ads खबरों के...

अक्टूबर में ESIC से 11.75 लाख नए सदस्य जुड़े, EPFO से जुड़ने वालों में कमी आई

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपनई दिल्लीएक महीने पहलेकॉपी लिंकNSO की रिपोर्ट ESIC, एंप्लॉयीज प्रॉविडेंट फंड...

NCB ने फॉरेंसिक जांच के लिए भेजे 85 गैजेट्स, इनमें दीपिका, सारा, श्रद्धा जैसे बॉलीवुड सेलेब्स के गैजेट्स भी शामिल

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपएक महीने पहलेसुशांत सिंह राजपूत डेथ केस से जुड़े ड्रग्स मामले...

3 माह में 300 मरीजों को चढ़ाया था प्लाज्मा, अब 30 दिन में सिर्फ 1 को

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपग्वालियर11 दिन पहलेकॉपी लिंकप्रतिकात्मक फोटोकारोबारी की मौत के बाद प्लाज्मा चढ़ाना...