Home मनोरंजन रजनीकांत से पहले अमिताभ बच्चन और रेखा और हेमा समेत कई सेलेब्स...

रजनीकांत से पहले अमिताभ बच्चन और रेखा और हेमा समेत कई सेलेब्स आजमा चुके हैं राजनीति में हाथ, कुछ हुए पास तो कुछ हुए फेल

  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Before Rajinikanth, Many Celebs Including Amitabh Bachchan And Rekha And Hema Have Tried Their Hand In Politics, Some Have Passed And Some Have Failed

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

साउथ सुपरस्टार रजनीकांत ने 3 दिसम्बर को जनवरी में अपनी राजनीतिक पार्टी लाने की घोषणा कर हर किसी को हैरान कर दिया है। इसकी ऑफिशियल घोषणा 30 दिसम्बर को होने वाली है। रजनीकांत से पहले कई बॉलीवुड के बड़े सितारे भी राजनीति में अपना हाथ आजमा चुके हैं। इनमें से जहां कुछ ने आज भी अपने पैर जमाए हुए हैं वहीं कुछ ने शुरू होते ही राजनीति करियर छोड़ दिया।

इन सितारों का शुरू होते ही खत्म हुआ राजनीतिक करियर

अमिताभ बच्चन– बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन 80 के दशक में गांधी परिवार से काफी करीबी रहे हैं। इस दौरान बिग बी ने इलाहाबाद से लोकसभा सीट के लिए चुनाव लड़ा और बेहतरीन जीत हासिल की। हालांकि अमिताभ ने कुछ समय बाद ही दिलचस्पी ना रहने पर हमेशा के लिए राजनीति से किनारा कर लिया। तब से लेकर आज तक बिग बी राजनीति से दूर हैं।

गोविंदा- 90 की फिल्मों से बेहतरीन लोकप्रियता हासिल करने वाले गोविंदा ने साल 2004 में राजनीति में एंट्री ली थी। एक्टर ने कांग्रेस पार्टी में शामिल होकर ना सिर्फ मुंबई की लोकसभा सीट के लिए चुनाव लड़ा बल्कि जीत भी हासिल की। राजनीति के दौरान गोविंदा कभी नकली आयु प्रमाण पत्र के कारण तो कभी गलत फैसलों को समर्थन करने के चलते सुर्खियों में रहे। धीरे-धीरे उनकी दिलचस्पी खत्म होती गई और उन्होंने साल 2008 में हमेशा के लिए राजनीति को अलविदा कह दिया।

धर्मेंद्र- 80 के दशक के सबसे पसंदीदा अभिनेता में से एक धर्मेंद्र ने साल 2004 में बीकानेर में लोकसभा चुनाव के दौरान जीत हासिल की थी। धर्मेंद्र की राजनीति में रुचि काफी कम थी जो उनके कार्यकाल में साफ तौर पर देखने मिली। कुछ ही समय बाद धर्मेंद्र ने इस्तीफा देकर एक्टिंग की राह पर चलने का फैसला किया।

रेखा- सीनियर एक्ट्रेस रेखा ने साल 2012 में राज्यसभा का सांसद का पद हासिल किया था। तब से लेकर आज तक एक्ट्रेस राजनीति में एक्टिव हैं हालांकि राजनीति में रुचि ना होने के कारण ऐसे कम मौके ही होते हैं जब रेखा राज्यसभा में नजर आती हैं।

उर्मिला मातोंडकर- रंगीला जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में नजर आ चुकीं उर्मिला मातोंडकर ने साल 2019 में राजनीति में कदम रखा था। एक्ट्रेस ने कांग्रेस की तरफ से लोकसभा चुनाव लड़ा था। उनके सामने भाजपा के गोपाल शेट्टी थे जिसके चलते एक्ट्रेस को हार का सामना करना पड़ा था। कुछ दिनों बाद ही उर्मिला कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देकर शिवसेना में शामिल हो गईं।

इन सितारों ने राजनीति में गाड़े झंडे

हेमा मालिनी- ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी भारतीय जनता पार्टी का जाना-माना चेहरा हैं। एक्ट्रेस साल 2003 में राज्यसभा सांसद नियुक्त की गई थीं। पिछले 13 सालों से राजनीति में रहीं हेमा फिलहाल मथुरा लोकसभा सीट से सांसद हैं।

राज बब्बर- अभिनेता राज बब्बर यूपी के एक नामी राजनेता हैं। एक्टर यूपी के कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद हैं। एक्टर दो बार राज्यसभा सांसद और तीन बार लोकसभा सांसद रहे हैं।

जया प्रदा- राजनीति का चर्चित नाम रह चुकीं जया प्रदा ने हाल ही में समाजवादी का दामन छोड़कर भाजपा में शामिल हो चुकी हैं। एक्ट्रेस ने साउथ के एनटी रामाराव की पार्टी तेलुगू देशम से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। साल 1996 में एक्ट्रेस पहली बार राज्यसभा सांसद के रूप में नियुक्त की गई थीं। कुछ सालों बाद ही एक्ट्रेस ने दक्षिण भारत छोड़कर उत्तर भारत की राजनीति में समाजवादी पार्टी के जरिए कदम रखा था। इस पार्टी के जरिए एक्ट्रेस दो बार सांसद चुना जा चुकी हैं।

शत्रुघ्न सिन्हा- 30 सालों से भाजपा से जुडे़ रहे शत्रुघ्न सिन्हा ने अब कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर लिया है। एक्टर टिकट काटने के चलते भाजपा से नाराज थे जिसके चलते उन्होंने पार्टी बदलने का फैसला किया। एक्टर ने राजेश खन्ना के खिलाफ चुनाव लड़कर राजनीति में कदम रखा था हालांकि इसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। बाद में एक्टर दो बार सांसद चुने जा चुके हैं।शत्रुघ्न साल 2002 में अटल बिहारी सरकार के कैबिनेट मिनिस्टर भी रह चुके हैं।

जया बच्चन- कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दे चुकीं जया बच्चन भारतीय राजनीति का एक जाना माना चेहरा हैं। साल 2004 से लगातार राज्यसभा सांसद बनी हुई एक्ट्रेस समाजवादी पार्टी की नेता हैं। उल्लेखनीय कार्यों के चलते भारत सरकार द्वारा जया बच्चन को पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है।

इन सितारों के अलावा प्रकाश राज इंडिपेंडेंट केंडिडेट के तौर पर बैंगलुरू सेंट्रल से इस लोक सभा चुनाव लड़ चुके हैं। साथ ही परेश रावल, सनी देओल, मिथुन चक्रवर्ती, शबाना आजमी भी राजनीति में अच्छी पकड़ बना चुके हैं। दिवंगत अभिनेता सुनील दत्त और विनोद खन्ना भी भारतीय राजनीति के जाने-माने चेहरे रहे हैं।

Source link

Most Popular

MF मैनेजरों ने जिन सात कंपनियों में निवेश बढ़ाया, उनके शेयरों का दाम चार क्वॉर्टर में डबल हुआ

Hindi NewsBusinessSeven Small And Mid cap Companies In Which MF Managers Increased Investment, Their Share Price Doubled In Four QuartersAds से है परेशान? बिना...

एक और शिकायत मिली तो सस्पेंड होगा ट्विटर अकाउंट, विकास बोले-मुझे समझ नहीं आया कि ऐसा क्यों?

Hindi NewsEntertainmentBollywoodTwitter Give Warning To Vikas Gupta, Account Will Be Suspended If We Receive Another Complaint, He Said I Don’t Even Understand Why ?Ads...

अब तक नहीं आई यूके से लौटी महिला की रिपोर्ट, अभी भी कोविड वार्ड में भर्ती

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपजबलपुर10 दिन पहलेकॉपी लिंकप्रतिकात्मक फोटोजाँच के लिए सैंपल को एनडीसी दिल्ली...