Home यूटिलिटी जानिए संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखने के लिए कैसे करें तैयार...

जानिए संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखने के लिए कैसे करें तैयार और क्या हैं बचाव के तरीके

हलचल टुडे

Apr 05, 2020, 11:32 AM IST

नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोनावायरस के प्रकोप से अब तक 12 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं और कम से कम 64,727 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत समेत दुनियाभर में वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 3588 से अधिक मामले सामने आए हैं। कोरोना से संक्रमित लोगों में से भारत में मरने वाले लोगों की संख्या 99 हो गई है। कोरोना के संक्रमण के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए आप ये उपाय कर सकते हैं-

पैनिक न हों
न्यूयार्क टाइम्स की एक खबर के मुताबिक, सुरक्षा की शुरुआत अपने घर से करें, सबसे पहले अपने घर को वायरस से निपटने के लिए तैयार करें। बच्चों को सकारात्मक रखें और उन्हें भरपूर प्यार दें। इस समय न तो खुद पैनिक हो न ही अपने परिवार के किसी सदस्य को पैनिक होने दें। डॉक्‍टरों की मानें तो कोरोना वायरस, कोविड-19 का जिस तेजी से फैलाव हो रहा है, उससे अधिक सतर्कता बरतना और ज्‍यादा जरूरी हो गया है। हालांकि हम अतिरिक्‍त सावधानियां और एहतियात बरतकर इस महामारी के प्रभाव से बच सकते हैं। इस बीमारी से हमें कतई घबराना नहीं चाहिए।

घर पर ही रहें
इस महामारी से बचने का सबसे कारगर तरीका सोशल डिस्टेंसिंग को माना जा रहा है। अधिक जरूरी न होने पर बाहर निकलने से बचना चाहिए। अगर बाहर जाते हैं तो लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी बेहद जरूरी है। घर पर रहकर आप इस संक्रमण को बढ़ने से रोक सकते हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि भीड़ में यह पता नहीं होता कि कौन इस खतरनाक वायरस से संक्रमित है? अगर किसी को इसका संक्रमण होगा तो दूसरे भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। इस स्थिति में संक्रमण बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है। घर पर जिन वस्तुओं का रोजाना इस्तेमाल हो रहा है। उनकी सफाई रोजाना करें। कुर्सी, मेज, लाइट के स्विच, दरवाजे और हत्थे को घर के सभी लोग इस्तेमाल करते हैं, इन्हें रोजाना साफ करें।

खांसी, बुखार पर डाॅक्टर से सलाह लें
इन दिनों आप बीमार लोगों से मिलने पर परहेज करें। यदि खुद बीमार हैं तो डॉक्टर से मिलने के अलावा बाहर निकलने से बचें। खांसी और जुकाम होने पर टिश्यू का इस्तेमाल करें। तेज बुखार, सांस लेने में दिक्कत, खांसी जैसी समस्या होने पर तुरंत डाॅक्टर से संपर्क करें।

हाथ धोते रहें
यह वायरस सतह से फैलता है। इसलिए हाथ साबुन से धोते रहें। खासतौर पर कहीं बाहर से आएं तब अच्छे से हाथ धोए। संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर हर 20 मिनट में हाथ धोने की सलाह दे रहे हैं। इसके साथ ही अल्कोहलयुक्त हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। साथ ही फोन, टैबलेट और हैंडल जैसे “हाई-टच” सतहों को साफ करें।
WHO के अनुसार, यदि इंसान अपने आस-पास साफ सफाई का ध्यान रखे, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में न आए और समय-समय पर नियमित रूप से हाथ धोए तो इस कोरोना वायरस से बचा जा सकता है।

मास्क का प्रयोग करें या नहीं?

  • इस महामारी के दौरान दुनिया भर के विशेषज्ञों ने मास्क के उपयोग के खिलाफ ज़ोर दिया है। इस बारे में जब डॉक्टर्स से बात की गई कि आखिर सर्जिकल मास्क का यूज करॉना वायरस से बचने में कितना असरकारक है तो डॉक्टर्स इसे लेकर बहुत श्योर नहीं है। उनका कहना है कि अगर बड़े स्तर पर वायरस से बचने के लिए सिर्फ पर निर्भरता बढ़ा दी जाए तो यह सही नहीं है। डॉक्टर्स का कहना है कि सर्जिकल मास्क का यूज सही जगह और सही वक्त पर किया जाना चाहिए।
  • जैसे हॉस्पिटल में होता है…क्योंकि वहां डॉक्टर और नर्स पेशंट के साथ ही उसके फैमिली मेंबर्स और अलग-अलग बीमारियों से ग्रसित पेशंट्स से घिरे रहते हैं। इस स्थिति में सर्जिकल मास्क उन्हें प्रॉटेक्ट करता है। अगर आप स्वस्थ हैं तो आपको मास्क की जरूरत नहीं है। अगर आप किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, तो आपको मास्क पहनना होगा। जिन लोगों को बुखार, कफ या सांस में तकलीफ की शिकायत है, उन्हें मास्क पहनना चाहिए और तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

घर में किराने का सामान, चिकित्सा और अन्य जरूरी सामान रखें
इस समय भारत समेत लगभग देशों में लाॅकडाउन है। ऐसे में खाने-पीने से लेकर मेडिकल और किराने का सामान जरूर घर पर रखें। जानकार के मुताबिक कम से कम 30 दिन के लिए हर जरूरी सामान घर पर रखें। पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल कहती हैं कि आपको खरीदारी करते समय छह फीट (2 मीटर) की सामाजिक दूरी बनाए रखने की आवश्यकता है. “अगर संभव हो तो किराने के सामान के लिए हफ्ते में एक बार ही बाहर जाएं।

संक्रमण से बचने के उपाय

  • सभी यात्राएं टालने की कोशिश करें, भले ही वह अंतराष्ट्रीय हों या घरेलू, बस से हों, ट्रेन से हों या हवाई यात्रा हो। लंबी दूरी की यात्राएं करने से बचें, क्योंकि ये वायरस उनके जरिए ही अधिक तेजी से फैल रहा है।
  • उन सभी जगहों पर जाने से बचें जहां कम जगह पर अधिक लोग हों। इसका मतलब है कि स्कूल, जिम, मॉल, बाजार, पब, थिएटर, मंदिर, अन्य पूजा स्थल, स्वीमिंग पूल आदि।
  • वर्क फ्रॉम होम। भले ही आप ऑफिस में या फैक्ट्री में काम करते हैं, आपको इंफेक्शन का खतरा है और आपके सहकर्मी भी संक्रमित हो सकते हैं या आपको संक्रमित कर सकते हैं।
  • अगर आपको काम पर जाना बहुत ही जरूरी है तो अपने सहकर्मियों से कम से कम 6 फुट का फासला रखें। कैंटीन जाने से बचें। बाहरी लोगों से मीटिंग करने से बचें। 10 से अधिक लोगों के समूह में ना मिलें।
  • हर कॉन्फ्रेंस, स्पोर्ट्स इवेंट, मेले, रैलियां, क्रिकेट मैच आदि से जितना हो सके उतना दूरी बनाए रखें।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मुश्किल काम को बीच में छोड़ देना आसान है, लेकिन जब किसी काम में बाधाएं हों और हालात भी अनुकूल न हो, तब उस...

Hindi NewsJeevan mantraDharmQuotes Of Marie Curie, Motivational Quotes For Sharing, Marie Curie Quotes In Hindi, How To Get Success, Motivational Tips For Happiness30 मिनट...

5 से 6 कैमरा से लैस हैं ये 10 एंड्रॉयड स्मार्टफोन, सबसे सस्ता 10 हजार रुपए के करीब; अभी मिल रहे कई तरह के...

नई दिल्ली20 मिनट पहलेकॉपी लिंकभारतीय बाजार में अब फोटोग्राफी के लिए कई स्मार्टफोन आ चुके हैं। इनमें 3 से 6 कैमरा तक मिल रहे...