Home यूटिलिटी टर्म इंश्योरेंस प्लान में मिलता है कम प्रीमियम में ज्यादा कवर, इससे...

टर्म इंश्योरेंस प्लान में मिलता है कम प्रीमियम में ज्यादा कवर, इससे परिवार को मिलती है वित्तीय सुरक्षा

  • आदर्श रूप से आपकी वार्षिक आय का 10 गुना इंश्योरेंस कवर होना चाहिए
  • टर्म इंश्योरेंस में आपको बहुत ही कम प्रीमियम में काफी ऊंची कीमत का कवर मिलता है

हलचल टुडे

Mar 31, 2020, 06:54 PM IST

बिजनेस डेस्क. देश में कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है।  इसको देखते हुए कई कंपनियों ने कई तरह के इंश्योरेंस प्लान शुरू किए हैं, इनमें से कुछ टर्म इंश्योरेंस प्लान भी हैं।  अगर आप अपने और अपने परिवार की आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इंश्योरेंस आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है। टर्म इंश्योरेंस प्लान में आपको बहुत ही कम प्रीमियम में काफी ऊंची कीमत का कवर मिलता है। इस तरह की पॉलिसी पूरी तरह सुरक्षा के लिहाज से ली जाती हैं। टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी में मैच्योरिटी पर पैसों से जुड़ा कोई फायदा नहीं होता है लेकिन पॉलिसीधारक की असमय मृत्यु होने पर नामिनी को इंश्योर्ड रकम मिल जाती है। यह रकम ट्रेडिशनल लाइफ इंश्योरेंस प्लान से कई गुना ज्यादा होती है।अगर आप भी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है।

कब खरीदें टर्म इंश्योरेंस
टर्म इंश्योरेंस को आप जितनी जल्दी ले लेंगे उतना फायदे में रहेंगे। आप जितना देर करेंगे, प्रीमियम की राशि बढ़ती जाएगी। इसलिए अगर आपको सस्ता प्रीमियम चाहिए तो जल्द से जल्द इंश्योरेंस खरीद लें। साधारण तौर पर टर्म पॉलिसी 10, 15, 20, 25 और 30 साल के लिए ली जाती हैं।

अच्छे से कर लें तुलना
कोई भी टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले एक-दो प्लान के बीच में तुलना जरूर कर लें। मान लीजिए कि किसी कंपनी की वेबसाइट पर दो प्लान मौजूद हैं, जिसमें से एक का प्रीमियम किश्तों में जाता है और दूसरे का एकमुश्त। ऐसे में अक्सर लोग सस्ता दिखने वाला प्लान ले लेते हैं। ऐसे में ध्यान रखने वाली बात यह है कि सस्ता दिखने वाला प्रीमियम मेडिकल टेस्ट के बाद बढ़ सकता है। लिहाजा इन सब फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए अपना प्लान चुनें।

जरूरत होने पर राइडर खरीदें
राइडर का अर्थ है किसी भी बीमा पॉलिसी के साथ कोई अटैचमेंट। मतलब पॉलिसी में कवर होने वाले जोखिम के साथ साथ दूसरे किसी जोखिम को उसी पॉलिसी के साथ जोड़ लेना। यानी अगर आप सामान्य जीवन बीमा पॉलिसी लेते हैं तो उसके साथ एक राइडर के तौर पर क्रिटिकल इलनेस (गंभीर बीमारियों) के जोखिम को कवर करने के लिए अतिरिक्त राइडर जोड़ सकते हैं। आप टर्म इंश्योरेंस के साथ राइडर भी ले सकते हैं। हालांकि राइडर से प्रीमियम का खर्च बढ़ जाता है इसलिए बहुत जरूरत होने पर ही राइडर को शामिल करें।

इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें
सबसे पहले अपनी जरूरत का आकलन करें और उसके बाद अपने लिए कोई प्लान तय करें। प्लान चुनने के लिए आप इंश्योरेंस कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। तकरीबन सभी इंश्योरेंस कंपनियों की साइट पर आपको इंश्योरेंस कैलकुलेटर मिल जाएंगे। कैलकुलेटर की मदद से आप अपने बजट के मुताबिक सही प्लान चुन पाएंगे।

क्लेम सेटलमेंट रेशियो की जांच करें
क्लेम सेटलमेंट रेशियो से इस बात का पता चलता है कि एक इंश्योरेंस कंपनी द्वारा पिछले साल कुल कितना प्रतिशत इंश्योरेंस क्लेम का निपटान किया गया था। 
ये रेशियो जितना अधिक होता है, उतना बेहतर होता है। बीमा नियामक हर साल क्लेम सेटलमेंट रेशियो डेटा जारी करता है ताकि सही इंश्योरेंस कंपनी का चयन करने में मदद मिल सके।

सही जानकारी भरें
टर्म इंश्योरेंस सीधे-सीधे आपकी जिंदगी और सेहत से जुड़ा होता है। ऐसे में फॉर्म भरते समय सारी जानकारी सही-सही भरें। अपनी कोई मेडिकल हिस्ट्री या शराब पीने और धूम्रपान जैसी आदतों को न छुपाएं। आपकी दी हुई जानकारी के आधार ही इंश्योरेंस की राशि क्लेम की जाती है। अगर आपकी छुपाई हुई कोई जानकारी कंपनी को बाद में पता चलती है तो कंपनी आपका क्लेम रिजेक्ट कर सकती है।

टर्म इंश्योरेंस क्या है? 
टर्म इंश्योरेंस एक तरह की जीवन बीमा पॉलिसी है जो सीमित अवधि के लिए निश्चित भुगतान दर पर कवरेज प्रदान करती है। यदि पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु लाभ राशि नामांकित व्यक्ति को दी जाती है। यह अनिश्चितता या मृत्यु की स्थिति में परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

अमेरिका में हुई रिलायंस जियो की 5जी तकनीक की सफल टेस्टिंग, भारत में जल्द होगी लॉन्च

Hindi NewsBusinessJio ; 5G ; Reliance Jio's Successful Testing Of 5G Technology In The US, Will Be Launched Soon In Indiaनई दिल्ली28 मिनट पहलेकॉपी...

एक दशक बाद दो शादियों के जश्न में डूबा कंगना का परिवार, एक्ट्रेस ने लिखा-मेरे भाइयों ने अभिशाप तोड़ दिया

18 घंटे पहलेकॉपी लिंककंगना रनोट कजिन करण और भाई अक्षत की हल्दी के दौरान।कंगना रनोट के घर में शादी का माहौल है। उनके यहां...

नेताओं ने मर्यादाएं तोड़ी, चुनाव अधिकारी बोले- हम कार्रवाई नहीं कर सकते, फाइल दिल्ली भेजी है

Hindi NewsLocalMpKamal Nath Controversy, Madhya Pradesh By Election 2020 Update; Dainik Bhaskar Speaks To Bhopal Election Commission Officeभोपालएक घंटा पहलेमतदान की तारीख नजदीक आते...

देश में 64% एक्टिव केस सिर्फ 6 राज्यों में, डेढ़ महीने में 2 लाख से ज्यादा कम हुए ऐसे मामले

Hindi NewsNationalCoronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll...