Home यूटिलिटी ठंड में 30% ज्यादा बर्न होती है कैलोरी, अच्छा रहता है डाइजेशन;...

ठंड में 30% ज्यादा बर्न होती है कैलोरी, अच्छा रहता है डाइजेशन; जानें सेहत बनाने वाले 5 फूड

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

सर्दियों में हमारा शरीर ठंड से बचने के लिए खुद की कैलोरी बर्न करता है। इसके चलते इस मौसम में शरीर को सामान्य से ज्यादा कैलोरी की जरूरत पड़ती है। सर्दियों में हमारा डाइजेशन सामान्य से बेहतर काम करता है यानी इस मौसम में हम अपनी डाइट बढ़ा सकते हैं।

हालांकि, इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इस मौसम में बीमार पड़ने की आशंका ज्यादा होती है। जयपुर में मेडिकल न्यूट्रीशियनिस्ट सुरभि पारिक कहती हैं कि इस मौसम में ठंडी चीजों को खाने से बचना चाहिए और खाने में ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट फूड को शामिल करना चाहिए।

ऐसे में सवाल यह है कि सर्दियों में हमें क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दी के मौसम में डाइट में एनर्जेटिक और गर्म चीजों को शामिल करना चाहिए। आपको कुछ ही दिनों में अपने आप में काफी अंतर दिखने लगेगा।

सर्दियों में पानी को लेकर लोगों में भ्रम

  • हैदराबाद स्थित ICMR के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (NIN) के मुताबिक, एक एडल्ट को 24 घंटे में 4 से 5 लीटर, 8 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को 3 से 4 लीटर और 5 से 8 साल के बच्चों को 2 से 3 लीटर पानी पीना जरूरी है।
  • लेकिन, सर्दियों में प्यास कम लगने की वजह से हमारा पानी पीना औसतन आधा हो जाता है। डॉ. सुरभि कहती हैं कि सर्दियों में भले ही प्यास न लगती हो, लेकिन हमें उतना पानी जरूर पीना चाहिए जितना ICMR ने रिकमेंड किया है। सर्दियों में भी शरीर में पानी की कमी के चलते कई समस्याएं हो सकती हैं।

1- खजूर में विटामिन और मिनरल की भरपूर मात्रा

  • ठंड के मौसम में खजूर बड़े काम की चीज है। इसमें विटामिन A और B की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसकी तासीर भी गर्म होती है, सर्दियों में इसे खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है।
  • इसके अलावा खजूर में फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम समेत फाइबर भी काफी मात्रा में होता है।
  • ये सभी न्यूट्रिशन हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसे रात में डिनर के साथ और सुबह नाश्ते के साथ ले सकते हैं।

2- गुड़ से मिलता है आयरन, नहीं होता एनीमिया

  • गुड़ हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इस कारण आज भी कई लोग अपनी डाइट में इससे बनी हुई चीजें शामिल करते हैं। गुड़ में भी भरपूर आयरन, मैग्निशियम समेत कई न्यूट्रिशन होते हैं।
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप इसे खाने में किसी भी तरह से शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो इससे बना हुए स्नैक्स खाएं या सीधे गुड़ ही खाएं। गुड़ भी गर्म होता है। यह हमें सर्दी से बचाता है।

3- सर्दियों में तमाम तरह की बीमारियों से बचाता है तिल

  • तिल की भी तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे ठंड में ही ज्यादा खाया जाता है। इसमें मोनो-सैचुरेटड फैटी एसिड के साथ भारी मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल मिनरल्स होते हैं। यह सर्दियों में न सिर्फ हमारे शरीर को गर्म रखता है, बल्कि हमें वायरल से भी बचाता है।
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, तिल वो लोग न खाएं जिन्हें हाइपरटेंशन, मोटापे और हार्ट की समस्या है। इसमें पाया जाने वाला सैचुरेटड फैटी एसिड उनकी समस्या को बढ़ा सकता है। लेकिन नॉर्मल लोगों के लिए यह सर्दियों में बहुत फायदेमंद है।

4- गाजर में लगभग सभी तरह के विटामिन

  • गाजर दिल, दिमाग, नस के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। गाजर में विटामिन A, B,C,D,E,G और K पाए जाते हैं, जिससे हमारी बॉडी को काफी सारे न्यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं।
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक गाजर हमें हमारे दैनिक खपत से 300 % ज्यादा विटामिन-A दे सकती है।

5- मूंगफली में प्रोटीन की भरपूर मात्रा

  • मूंगफली में प्रोटीन और हेल्दी फैट के साथ कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 100 gm कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन होता है।
  • इससे तेल (Peanut Oil), आटा (Peanut Flour) और प्रोटीन (Peanut Protein) के अलावा भी कई चीजें बनती हैं और इससे बनी हुई चीजों का उपयोग डेजर्ट, केक, कनफेक्शनरी, स्नैक्स और सॉस बनाने में भी किया जाता है।

Source link

Most Popular

A Wrinkle in Time isn’t for cynics — or adults

A Wrinkle in Time isn’t for cynics — or adultsA Wrinkle in Time isn’t for cynics — or adultsA Wrinkle in Time isn’t for...

वाणिज्य मंत्रालय ने कार्बन ब्लैक पर एंटी डंपिंग ड्यूटी की अवधि 5 साल और बढ़ाने की सिफारिश की

Hindi NewsBusinessCommerce Min For Extension Of Anti dumping Duty On Carbon Black Used In Rubber IndustryAds से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए...

नहीं रहे 'राम जाने' जैसी फिल्मों के प्रोड्यूसर प्रवेश सी. मेहरा, एक महीने से कोविड-19 से जूझ रहे थे

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपएक महीने पहलेकॉपी लिंकशाहरुख खान स्टारर 'चमत्कार' (1992) और 'राम जाने'...

प्याज फसल के लिए जिले का चयन, पांच उद्योग लगेंगे

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपविदिशा9 दिन पहलेकॉपी लिंकप्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना के तहत एक...