Home यूटिलिटी लॉकडाउन के बीच पर्सनल व्हीकल से सफर में बरतें सावधानी, इन बातों...

लॉकडाउन के बीच पर्सनल व्हीकल से सफर में बरतें सावधानी, इन बातों का रखें खास ख्याल

हलचल टुडे

Mar 27, 2020, 06:52 PM IST

नई दिल्ली. देशभर में लॉकडाउन जारी है। रेल, बस समेत हवाई यात्रा पूरी तरह बंद है। लेकिन अगर आपको आपात स्थिति में बाहर निकलना पड़ रहा है, तो अपनी पर्सनल व्हीकल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं है। बता दें किसी मेडिकल इमर्जेंसी में आप घर से निकल सकते हैं। साथ ही जररूी वस्तुओं की डिलीवर करने वाले को बाहर निकलने की छूट होती है। वहीं लॉकडाउन के चलते किसी अन्य शहर में फंसे लोग भी अपने पर्सनल व्हीकल का इस्तेमाल कर करके सफर कर सकते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहें हैं कि पर्सनल व्हीकल से सफर करना कितना सुरक्षित है?

यात्रा करने का उद्देश्य
यात्रा करने से पहले आप यह जरूर ध्यान रखें कि आखिर यात्रा करना क्यों चाहते हैं। अगर आप छोटी यात्रा सिर्फ इसलिए करना चाहते हैं कि आप घर में रहकर ऊब चुके हैं, तो बेहतर होगा यात्रा टाल दें। इसके बावजूद भी अगर आपको यात्रा पर जाना है, तो यात्रा करने से पहले आप यह देख लें कि जिस राज्य में आपको जाना है वहां कोरोनावायरस महामारी का कितना प्रभाव है। जैसे कि महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश। इन राज्यों में कोरोना के ज्यादा मरीज पाए गए हैं ऐसे में यहां यात्रा करने से बचना चाहिए। इसके अलावा आपको उन राज्यों के सरकार की ओर से तय किए गए नियमों की जानकारी भी होनी चाहिए।

एमरी यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक महामारी विज्ञानी और स्वास्थ्य सेवा अनुसंधान के निदेशक राहेल पैट्ज़र के मुताबिक, “कार से लंबी दूरी की यात्रा करना अभी उचित नहीं है, जब तक कि कोई आपात स्थिति न हो।” यात्रा करने से दूरी बनाए रके। अगर आपात स्थिति में यात्रा करना पड़ रहा है कि आपको अपने कार में पर्याप्त रूप से हेल्दी फूड और एनर्जी ड्रिंक रखने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इन दिनों आपको रास्ते में कहीं कुछ मिलने वाला नहीं है।

स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें
यात्रा पर निकलने से पहले डॉक्टर से रूटीन चेकअप करा लें। अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं तभी यात्रा करें। इसके साथ ही हेल्थ से संबंधित जरूरी सामान कार में जरूर रख लें। सोशल डिस्टेसिंग को ध्यान में रख कर आप यह भी सुनिश्चित करें कि कार में दो से ज्यादा लोग यात्रा न करें। अगर कार बड़ी है तो चार लोग दूरी बनाकर बैठ सकते हैं।

कार से यात्रा के दौरान इन बातों का जरूर ध्यान रखें

  • वाहन के मुख्य जगहों को सैनिटाईज करें, जिस जगह को छूने वाले हो (डोर लॉक, स्टीयरिंग व्हील, गियर, हैंडल) को अच्छे से साफ करें या कवर कर लें
  • यात्रा के दौरान हाथों में ग्लव्स पहन लें।
  • बीच-बीच में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहें।
  • यात्रा के दौरान बाहरी व्यक्ति को वाहन से दूर रखें और खुद भी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में ना आएं
  • वाहन में बाहर की कोई भी चीज रखने से बचें।
  • पेट्रोल जरूर साथ रख लें।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

रीबॉक ब्रांड को बेच सकती है जर्मनी की कंपनी एडिडास, 2.4 बिलियन डॉलर में हो सकती है बिक्री

नई दिल्ली9 घंटे पहलेकॉपी लिंकबिक्री की खबरें सामने आने के बाद फ्रेंकफर्ट ट्रेडिंग में रीबॉक के शेयरों में 3.4 फीसदी का उछाल आया है।कोरोना...

'मेहंदी' जैसी फिल्मों के एक्टर फराज के इलाज के लिए फैन्स ने दिए 15 लाख रुपए, सलमान खान ने भी की मदद

10 घंटे पहलेकॉपी लिंक90 के दशक में फरेब और मेहंदी जैसी फिल्मों के एक्टर रहे फराज खान इन दिनों काफी बुरे दौर से गुजर...