Home राज्य आज से क्लास रूम टीचिंग के लिए खुलेंगे कॉलेज, लंच और नोट्स...

आज से क्लास रूम टीचिंग के लिए खुलेंगे कॉलेज, लंच और नोट्स नहीं कर सकेंगे शेयर

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • From Today, Class Rooms Will Open For Teaching, Colleges, Lunches And Notes Will Not Be Able To Share

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

भोपाल4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

प्रतीकात्मक फोटो

  • 50 फीसदी छात्र संख्या के साथ रोटेशन में ग्रेजुएट फाइनल इयर और पोस्ट ग्रेजुएट तीसरे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की क्लास होगी शुरू

उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सोमवार से थ्योरी क्लास भी लग सकेंगी। हालांकि अभी सिर्फ ग्रेजुएट फाइनल इयर और पोस्ट ग्रेजुएट तीसरे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की क्लास शुरू हो सकेगी। कक्षाओं की उपलब्धता के अनुसार 50 प्रतिशत छात्रों को रोटेशन आधार पर बुलाया जाएगा। स्टूडेंट्स आपस में पानी की बोतल, नोटबुक, स्टेशनरी, लैपटॉप आदि शेयर नहीं कर सकेंगे। इन चीजों के शेयर करने पर पूरी तरह से रोक रहेगी। अभी सिर्फ प्रैक्टिकल क्लास आयोजित की जा रही थीं।

बाकी कक्षाएं भी 20 जनवरी से हो सकेंगी शुरू

उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार 20 जनवरी से भी शेष कक्षाएं शुरू की जा सकेंगी। लेकिन इससे पहले कोविड-19 महामारी के नियंत्रण के लिए जिला स्तर पर गठित क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी अनुशंसा प्राप्त करनी होगी।

डिस्टेंसिंग पर भी फोकस

विभाग की एसओपी के अनुसार क्लास रूम में कुर्सियों की डेस्क आदि के बीच 6 फीट की दूरी तय कर बैठक व्यवस्था रहेगी। मास्क भी लगाना होगा। कैंपस में छात्र-छात्राएं समूह बनाकर एकत्रित न हो सकें। इसकी विशेष निगरानी करनी होगी। वहीं ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी।

यह भी खास…

  • शिक्षक, अधिकारियों, कर्मचारियों और छात्रों को पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा।
  • लाइब्रेरी का संचालन सिर्फ किताबों के आदन-प्रदान के लिए ही हो सकेगा।
  • कैंपस में कोई भी बाहरी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा। इस पर कॉलेजों को पूरी तरह से रोक लगानी होगी।

आरजीपीवी: गाइडलाइन के साथ फर्स्ट ईयर के छात्र-छात्राएं हो सकेंगे शामिल

तकनीकी कॉलेज भी आज से खुलेंगे, छात्रों को भेजे मैसेज

राज्य शासन की मंजूरी के बाद राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी सरकारी, ऑटोनॉमस और निजी कॉलेज खोलने की मंजूरी 7 जनवरी को आदेश जारी दे चुका है। लेकिन RGPV के रजिस्ट्रार प्रो. आरएस राजपूत द्वारा इस संबंध में अभी तक अधिसूचना जारी नहीं की गई है। जबकि अकादमिक कार्याें की प्रमुख जिम्मेदारी RGPV के पास है।

शुरुआत में फर्स्ट ईयर के छात्र-छात्राएं शामिल हो सकेंगे। हालांकि शासन के आदेश अनुसार प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में सोमवार से क्लासरूम टीचिंग शुरू हो सकेगी। एसोसिएशन ऑफ टेक्नीकल प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट (ATPI) के चेयरमैन केसी जैन ने बताया कि फर्स्ट ईयर के सभी छात्रों को मैसेज कर जानकारी दी गई है।

शासन की गाइडलाइन के अनुसार सोमवार से कॉलेज खोल जाएंगे। ATPI के कोषाध्यक्ष डॉ. अजीत सिंह पटेल ने कहा कि शुरुआती दिनों में छात्र संख्या कम रहेगी। लेकिन मनोबल बढ़ेगा छात्रों की संख्या भी बढ़ेगी।

RGPV-UIT 12 से खुलेगा.. 28 % छात्र ही क्लासरूम टीचिंग के लिए तैयार

यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (UIT) ने भी क्लास रूम टीचिंग के लिए कोई सूचना जारी नहीं की है। UIT के डायरेक्टर प्रो. सुधीर सिंह भदौरिया का कहना है कि 12 जनवरी से कक्षाएं शुरू की जा सकती है। उन्होंने बताया कि भौतिक रूप से क्लास अटेंड करने के लिए फर्स्ट ईयर के सिर्फ 28% छात्र ही तैयार है। इसकी बड़ी वजह हॉस्टल खोलने की मंजूरी नहीं मिलना है।

Source link

Most Popular

12 हाई कोर्ट और जिला अदालतों में अभी भी नहीं शुरू हुआ काम

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपनई दिल्ली15 दिन पहलेलेखक: पवन कुमारकॉपी लिंककोरोनाकाल में 4633 लंबित केसों...

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को दी राहत; फ्री में कर सकेंगे इनकम टैक्स रिटर्न फाइल

Hindi NewsBusinessSBI Gives Relief To Its Customers; Will Be Able To File Income Tax Return For FreeAds से है परेशान? बिना Ads खबरों के...

प्रोड्यूसर चार्ल्स रोवन ने कहा- 'वंडर वूमेन 1984' को ग्लोबल बनाना सबसे बड़ा मकसद

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपअंकिता तिवारी24 दिन पहलेकॉपी लिंकएक्ट्रेस गैल गदोत एक बार फिर वंडर...