Home राज्य काेराेनाकाल में न मेला लगा, न तीरंदाजी स्पर्धा हुई, सिर्फ टंट्या मामा...

काेराेनाकाल में न मेला लगा, न तीरंदाजी स्पर्धा हुई, सिर्फ टंट्या मामा मंदिर पर पूजन कर वंशजाें का सम्मान किया

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Mhow
  • There Was No Fair, Nor Archery Competition In The Kerenakal Period, Only Worshiping The Tantya Mama Temple And Honoring The Descendants.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

महू4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • पातालपानी स्थित कर्मभूमि पर दर्शन के लिए पहुंचे आदिवासी समाजबंधु, मंत्री उषा ठाकुर भी हुई शामिल
  • मुख्य रास्ता बंद इसलिए कच्चे रास्ते से मंदिर तक पहुंचा मंत्री का कारकेट

आदिवासियाें के जननायक टंट्या मामा का शहीदी दिवस शुक्रवार काे उनकी कर्मभूमि पातालपानी में श्रद्धा के साथ मनाया गया। काेराेनाकाल के चलते पातालपानी में न ताे मेला लगाया गया न ही किसी तरह की खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियां हुईं। सिर्फ यहां पर टंट्या मामा के मंदिर पर पूजन, प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद टंट्या मामा के वंशजाें का सम्मान किया गया।

पातालपानी में शुक्रवार सुबह 11 बजे से ही बड़ी संख्या में आदिवासी समाजबंधु अपने मसीहा काे नमन करने के लिए पहुंचना शुरू हाे गए थे। मुख्य कार्यक्रम की शुरुआत दाेपहर 12 बजे करीब क्षेत्रीय विधायक व पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर के पहुंचने के साथ हुई। यहां पर ठाकुर ने सबसे पहले रेलवे ट्रैक किनारे टंट्या मामा मंदिर पर उनके वंशजाें के साथ बैठकर करीब आधा घंटा दुर्गा पाठ के साथ पूजन किया। इसके बाद टंट्या

मामा की बड़ी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद उनके वंशज हेमराज सिरसाटे, रूपचंद सिरसाटे, वासुदेव, दरियाव, देवराज का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में टंट्या मामा पर किताब लिखने वाले जगदीश जोशीला का भी सम्मान किया गया।

इस दाैरान मुख्य रूप से एसडीएम अभिलाष मिश्रा, जनपद सीईओ हेमेंद्र सिंह चाैहान, तहसीलदार धीरेंद्र पाराशर, एसडीओपी विनाेद शर्मा, नायब तहसीलदार रितेश जाेशी, बड़गाेंदा थाना प्रभारी अजीतसिंह बैस सहित एडवाेकेट शेखर बुंदेला, कंचनसिंह चाैहान, रीता उपमन्यु, संताेष पाटीदार, सुभाष पाटीदार आदि उपस्थित थे।

कोरोनाकाल के चलते बल्ली लगाकर बंद किया है रास्ता
यहां पातालपानी जाने वाला मुख्य रास्ता प्रशासन ने काेराेनाकाल के चलते मार्च से ही बल्ली लगाकर बंद कर रखा है। शुक्रवार काे भी यह रास्ता बंद रहा। वहीं मंत्री ठाकुर सहित सभी अतिथियाें की आवाजाही के लिए प्रशासन ने पक्के रास्ते के समीप से ही कच्चे रास्ते पर व्यवस्था की थी। जिसके चलते मंत्री ठाकुर सहित सभी के वाहन इस कच्चे रास्ते से ही हाेकर गुजरे।

सरदारपुर विधायक ग्रेवाल भी पहुंचे माल्यार्पण करने
दाेपहर 2.30 बजे करीब सरदारपुर विधायक प्रताप ग्रेवाल भी पातालपानी स्थित टंट्या मामा मंदिर पर पहुंचे व उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस दाैरान उनके साथ अशाेक आंजना, गाैरव शर्मा, भीम गिरवाल, अमित अग्रवाल, विशाल आंजना, विक्रम सिसौदिया आदि थे।

आरएसएस के स्वयं सेवक भी पहुंचे, भारत माता की आरती भी की
यहां टंट्या मामा के मंदिर पर आरएसएस के स्वयंसेवक व आंबेडकर विवि के छात्र भी पहुंचे। युवाओं ने यहां पर टंट्या मामा की प्रतिमा काे नमन कर भारत माता की आरती की। युवाओं ने टंट्या मामा की तरह हर ज़रुरतमंद की सेवा का संकल्प भी लिया।

जनजाति संग्राहलय, टंट्या मामा, मां काली व शबरी माता का मंदिर बनाएंगे : मंत्री ठाकुर
भास्कर से चर्चा में मंत्री ठाकुर ने बताया कि यहां पातालपानी में टंट्या का मंदिर, मां काली का मंदिर, शबरी माता के मंदिर के साथ ही जनजाति संग्रहालय बनाया जाएगा। यह संग्रहालय टंटया मामा के जीवन काे प्रदर्शित करेगा। इसके अलावा इसमें वनवासी समाज के रीति-रिवाज, परंपराएं, संस्कृति काे भी प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा उन्हाेंने कार्यक्रम काे संबाेधित करते हुए धार्मांतरण काे खत्म करना, लव-जिहाद से देश की मातृशक्ति का मान सम्मान बचाने की बात कही।

शहीदी दिवस इसलिए 257 दिन बाद 1 दिन के खुला पातालपानी, आज से फिर बंद

तहसील का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पातालपानी काेराेनाकाल में मार्च से लगे लाॅकडाउन से ही बंद है। काेराेनाकाल के करीब 257 दिन बाद शुक्रवार काे टंट्या मामा के शहीदी दिवस के चलते पातालपानी के उद्यान वाले हिस्से का गेट एक दिन के लिए खाेला गया। यहां पर सम्मान समाराेह आयाेजित किया गया। दिनभर यह गेट खुला रहा।

हालांकि यहां से झरने तक जाने वाले रास्ते काे तार फेंसिंग से बंद ही रखा गया था। लेकिन लाेगाें की चहल-पहल यहां बनी रही। अब शनिवार से फिर से इसे बंद कर दिया जाएगा। जब तक यहां पर स्थानीय प्रशासन इसे नियमित रूप से खाेलने के आदेश नहीं देगा तब तक यह आम लाेगाें के लिए बंद ही रहेगा।

Source link

Most Popular

MF मैनेजरों ने जिन सात कंपनियों में निवेश बढ़ाया, उनके शेयरों का दाम चार क्वॉर्टर में डबल हुआ

Hindi NewsBusinessSeven Small And Mid cap Companies In Which MF Managers Increased Investment, Their Share Price Doubled In Four QuartersAds से है परेशान? बिना...

एक और शिकायत मिली तो सस्पेंड होगा ट्विटर अकाउंट, विकास बोले-मुझे समझ नहीं आया कि ऐसा क्यों?

Hindi NewsEntertainmentBollywoodTwitter Give Warning To Vikas Gupta, Account Will Be Suspended If We Receive Another Complaint, He Said I Don’t Even Understand Why ?Ads...

अब तक नहीं आई यूके से लौटी महिला की रिपोर्ट, अभी भी कोविड वार्ड में भर्ती

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपजबलपुर10 दिन पहलेकॉपी लिंकप्रतिकात्मक फोटोजाँच के लिए सैंपल को एनडीसी दिल्ली...