Home राज्य गोवा, शिमला व मनाली पसंदीदा डेस्टिनेशन, कोरोना ने क्रिसमस-न्यू ईयर पर भी पर्यटन...

गोवा, शिमला व मनाली पसंदीदा डेस्टिनेशन, कोरोना ने क्रिसमस-न्यू ईयर पर भी पर्यटन पर लगाया ब्रेक

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Goa, Shimla And Manali Favorite Destination, Corona Also Imposed A Break On Tourism On Christmas New Year

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

सागर7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रतीकात्मक फोटो

  • नवंबर-दिसम्बर में लोग निकलते हैं घूमने, शादियां होने से हनीमून पैकेज की रहती है खासी डिमांड।
  • कोरोना के चलते इस बार टूरिज्म पैकेज नहीं ले रहे लोग, निजी वाहनों से कर रहे छोटी-मोटी यात्राएं।

कोरोना ने इस बार पर्यटन को बुरी तरह प्रभावित करके रखा है। ट्रैवल एजेंसियों का धंधा चौपट है। लोग डर के मारे घूमने नहीं निकल रहे हैं। नवंबर-दिसम्बर के माह जो विशेष रूप से पर्यटन के लिए जाने जाते हैं। इस बार कोरोना के चलते इन महीनों में भी टूर पैकेजों की कोई बुकिंग नहीं हुई हैं।

पिछले वर्ष तक सागर के लोगों की गोवा, शिमला व मनाली पसंदीदा डेस्टिनेशन रही है। कुछ लोग हैदराबाद, पुणे व बैंगलोर भी गए। लेकिन इस बार इन स्थानों के लिए महज दो-चार बुकिंग ही हुई हैं। अालम यह है कि लोग इंक्वायरी के लिए भी ट्रैवल एजेंट के पास नहीं पहुंच रहे हैं।

मार्च में लॉकडाउन के बाद से टूरिज्म पूरी तरह बंद रहा। जुलाई में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद कुछ राहत के अासार लगाए गए, लेकिन कोरोना के डर ने दिसम्बर तक टूरिज्म सेक्टर को पूरी तरह चौपट करके रखा है।

इंदौर से गोवा फ्लाइट के रेट दो से तीन हजार रुपए कम

टूर एंड ट्रैवल्स एजेंसी संचालक अनिल क्षत्री ने बताया कि लोगों के घूमने न निकलने से ट्रेन व फ्लाइट दोनों में सीटें खाली चल रही हैं। इंदौर से गोवा के लिए एक दिन पहले फ्लाइट में बुकिंग के रेट भी इस सीजन में पिछले वर्ष की तुलना में दो से तीन हजार रुपए कम चल रहे हैं।

भोपाल से हैदराबाद, बैंगलोर, इंदौर से बैंगलोर के लिए फ्लाइट में टिकिट बुक हो रहे हैं। पिछले वर्ष इस सीजन में दिल्ली के लिए एक से दो हफ्ते पहले टिकिट की बुकिंग करानी पड़ती थी। लेकिन इस बार दिल्ली जाने वाली ट्रेनें भी खाली चल रही हैं। सेकंड व थर्ड एसी में अगले एक हफ्ते तक अासानी से टिकिट बुक हो रहे हैं।

50 से 60 पैकेज होते थे बुक, इस बार 4-5 हुए

टूरिज्म की दृष्टि से क्रिसमस साल का सबसे बड़ा फेस्टिवल रहता है। पिछले वर्षों तक लोग एक-दो माह पहले ही टूर पैकेज की बुकिंग करा लेते थे। ट्रैवल एजेंट ने बताया कि पिछले वर्ष नवम्बर माह में उसने प्रतिदिन एक-दो टूर पैकेज बुक किए थे।

महीने भर में 50 से 60 पैकेज बुक हुए थे, लेकिन इस नवम्बर माह में महज 4-5 टूर पैकेज ही बुक हुए हैं। शादियों का सीजन होने से हनीमून पैकेज की भी खासी डिमांड रहती थी। इस बार शादियां तो हो रही हैं, लेकिन हनीमून पैकेज की डिमांड नहीं है।

निजी वाहनों से कर रहे छोटी-मोटी यात्राएं

कोरोना की वजह से इस बार लोगों का विंटर सीजन में भी लंबी यात्राएं करने का प्लान नहीं है। जो घूमने के ज्यादा शौकीन हैं। वे भी निजी वाहनों से छोटी-मोटी यात्राएं कर रहे हैं। वो भी पूरे सुरक्षा-इंतजामों के साथ। इस बार सागर के लोग ओरछा, खजुराहो जाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। शादियों में भी बाहर से अाने वाले मेहमान शामिल नहीं हो रहे हैं। इसलिए टैक्सियों की बुकिंग भी ठप्प पड़ी हुई है। विवि, बैंकिंग व अन्य सरकारी-निजी संस्थानों के कर्मचारियों ने इस बार घूमना का प्लान नहीं बनाया है।

Source link

Most Popular

घर में नहीं सड़ेगा कचरा, कलेक्शन गाड़ी नहीं आए ताे ड्राइवर काे माेबाइल लगाएं

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपनीमच17 दिन पहलेकॉपी लिंकड्राइवरों की मनमानी पर लगेगी लगाम, नगरपालिका 32...

सियासत न कर दे कोरोना की जंग को फीका, मौकापरस्त नेताओं के लिए भी लाओ कोई टीका

आज का राशिफलमेषमेष|Ariesपॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे।...

स्लाटर हाऊस व गवली पलासिया में 4 काैओं व पांदा में 1 बत्तख की माैत

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपमहू17 दिन पहलेकॉपी लिंकपांदा में बत्तख के सैंपल लिए, अब तक...

जब पहली बार चांद की कक्षा में पहुंचा था इंसान, वहां से चांद और धरती की फोटो साथ में आई थी

Hindi NewsNationalToday History: Aaj Ka Itihas India World 24 December Update | 1968 Apollo 11 Moon Landing Images, Delhi Metro Start DateAds से है...