Home राज्य छह घंटे खड़े रहे किसान लेकिन केंद्र से नहीं मिला खाद, सड़क...

छह घंटे खड़े रहे किसान लेकिन केंद्र से नहीं मिला खाद, सड़क पर उतरे, प्रदर्शन

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

छतरपुर2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

पूरे दिन परेशान होने के बाद भी नहीं मिला खाद

  • किसान बोले- अफसरों की कालाबाजारियों से सांठगांठ, केंद्रों से नहीं बांट रहे खाद

जिले के किसान इन दिनों खाद की कालाबाजारी से बेहद परेशान हैं। शनिवार की सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 4 बजे तक क्षेत्र के किसान एमपी एग्रो कार्यालय परिसर में खाद के इंतजार में बैठे रहे। जब खाद वितरण शुरू नहीं हुआ तो किसानों ने नेशनल हाईवे पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। पुलिस अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर किसानों को मनाया।

जिले के किसान शनिवार की सुबह 10 बजे जवाहर रोड स्थित एमपी एग्रो कार्यालय पहुंचे। पर ट्रक गोदाम में उतरने के साथ ही मशीन पर लोड न हो पाने के कारण कर्मचारियों ने इस खाद का विक्रय शुरू नहीं किया।

सुबह 10 बजे से दोपहर 4 बजे तक इंतजार के बाद भी जब किसानों को खाद नहीं मिला तो नाराज किसानों ने नेशनल हाईवे पर जाम लगा दिया। सड़क पर जाम की जानकारी लगते ही यातायात कर्मी मौके पर पहुंचे, पर किसान नहीं माने। इसके बाद सिटी कोतवाली टीआई अरविंद सिंह दांगी और सिविल लाइन टीआई जीतेंद्र वर्मा मौके पर पहुंचे और एमपी एग्रो के अधिकारियों से बात की।

कालाबाजारियों के पास अधिकारी खुद भेज रहे

किसान नौनेलाल तिवारी, गोकुल यादव और मनोज चौरसिया ने बताया कि सरकार द्वारा निर्धारित रेट पर खाद लेने के लिए हम किसान एमपी एग्रो और विपणन संघ कार्यालय पहुंचते हैं। यहां के अधिकारी कर्मचारी खाद वितरण में देर करते हैं, ताकि किसान परेशान होकर बाजार में दुकानों पर जाएं और दोगुने रेट पर खाद खरीदें। शनिवार को द्वारा पूरे दिन इंतजार कराने के बाद भी खाद वितरित नहीं किया गया। जब खाद न मिलने का विरोध किया तो कर्मचारी बोले कि खाद लेने की जल्द है तो प्राइवेट दुकान पर चले जाओ।

बाजार में दोगुना राशि पर विक्रय कर रहे दुकानदार

किसान राजेंद्र सिंह बुंदेला, जगदीश पटेल और सोहनलाल कुशवाहा ने बताया कि शासकीय विभाग द्वारा यूरिया खाद का रेट 266 रुपए 50 पैसे निर्धारित किया गया है। छतरपुर शहर के व्यापारी इस खाद को दोगुने रेट पर विक्रय कर रहे हैं। इन व्यापारियों को लाभ पहुंचाने के लिए शासकीय कर्मचारी धीमी गति से खाद विक्रय की प्रक्रिया करते हैं, ताकि किसान परेशान हों जाएं। शनिवार को एमपी एग्रो कार्यालय खाद खरीदने पहुंचे किसानों से भी प्राइवेट व्यापारियों से खाद खरीदने की बात इन कर्मचारियों द्वारा कही गई।

मशीन में लोड न हो पाने के कारण नहीं वितरित की

यूरिया खाद का एक ट्रक शनिवार की सुबह कार्यालय पहुंचा। जिसे उतारकर गोदाम में रखने में कर्मचारियों को समय लग गया। इस कारण यह खाद मशीन के सर्वर में लोड नहीं हो सका। खाद कितना आया है, जब तक सर्वर पर लोड नहीं होगा उसे वितरित नहीं कर सकते। इस कारण शनिवार को कार्यालय पहुंचे किसानों को खाद वितरित नहीं हो सका। जैसे ही सर्वर पर लोड हो जाएगा खाद वितरण कर दिया जाएगा।

– मयूर कुमार उइके, प्रभारी मैनेजर एमपी एग्रो

पूरे दिन परेशान होने के बाद भी नहीं मिला खाद

किसान सीताराम पटेल, जयनारायण शर्मा, मनोज पाठक, कामता प्रसाद साहू और कन्हैयालाल विश्वकर्मा ने बताया कि यूरिया खाद शासकीय रेट पर लेने के लिए हम सभी शनिवार की सुबह 10 बजे एमपी एग्रो कार्यालय पहुंच गए। कार्यालय खुलने के बाद अधिकारियों ने कहा कि ट्रक उतर जाने दो खाद मिल जाएगा। पर दोपहर बाद 4 बजे तक हम किसानों को विभाग द्वारा खाद नहीं दिया गया। इस दौरान सभी किसान पूरे दिन बिना खाना खाए कार्यालय में बैठे रहे।

सीधी बात: मनोज कश्यप, उप संचालक कृषि छतरपुर

सर्वर डाउन होने के कारण आ रही समस्या

खाद न मिलने से नाराज किसानों ने शनिवार की शाम रोड पर जाम लगा दिया?

– कालाबाजारी ने हो इसके लिए विभाग खाद की ऑनलाइन विक्रय करा रहा है। शनिवार को सर्वर डाउन होने के कारण किसान को खाद विक्रय नहीं हो पा रहा था। इसलिए विभाग के एसएडीओ को मौके पर भेजकर किसानों के नाम और दस्तावेज लेकर विपणन संघ कार्यालय से खाद दिला दिया गया है।

वर्तमान में जिले में यूरिया खाद की उपलब्धता कम है क्या?

– शुक्रवार को हरपालपुर में यूरिया की रैक लगी थी, इसलिए जिले में खाद की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में है। इस समय शासकीय विभाग के पास 1500 मीट्रिक टन और दुकानदारों के पास 3200 मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है।

क्या जिले के प्राइवेट व्यापारी खाद की कालाबाजारी कर रहे हैं?

– इस संबंध में अभी तक विभाग के पास कोई भी लिखित शिकायत नहीं आई है। यदि शिकायत आती होती है तो विभाग द्वारा संबंधित पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Source link

Most Popular

कोरोना बेअसर, BPCL और एअर इंडिया को बेच कर रहेगी सरकार

Hindi NewsBusinessAir India Sale: Government Will Sale Air India Bharat Petroleum Corporation Limited (BPCL)Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें...

विकास गुप्ता की 'बिग बॉस-14' में री-एंट्री, बोले- अंत ही आरंभ; कश्मीरा शाह शो से बाहर

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपएक महीने पहलेकॉपी लिंक'बिग बॉस-14' के अपकमिंग एपिसोड में विकास गुप्ता...

15 दिन में दूसरी बार मावठा; नहर के पानी, बिजली कटौती केे झंझट से छुटकारा, फसल की ग्रोथ अच्छी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपसीहोर9 दिन पहलेकॉपी लिंकरातभर रिमझिम बारिश के बाद सुबह 11 बजे...

राजस्थान राजस्थान में 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी, उप्र में तेज आंधी-बारिश, दोनों राज्यों में 81 मौतें

दिल्ली में 60 किमी की रफ्तार से चली आंधी राजस्थान का बूंदी बुधवार को सबसे ज्यादा गर्म (47 डिग्री) रहा। जयपुर/लखनऊ. राजस्थान और उत्तर...