Home राज्य मजदूर का हाथ उड़ा; सबूत ना मिले इसलिए पुलिसवालों को दूसरे की...

मजदूर का हाथ उड़ा; सबूत ना मिले इसलिए पुलिसवालों को दूसरे की खदान पर घुमाता रहा आरोपी

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • The Worker Blew Up In The Blast During The Mining In Jabalpur, The Contractor Who Described The Incident As An Accident, Showed The Police Another Mine

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप

जबलपुर14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

खदान से इस तरह डोलामाइट का हो रहा खनन

  • तिलवारा पुलिस ने आराेपी ठेकेदार के खिलाफ हत्या के प्रयास और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम का केस दर्ज किया
  • घटना को छिपाने अस्पताल में बताया था कि मजदूर एक्सीडेंट में हो गया है घायल

सिवनी टोला ऐठाखेड़ा में डोलोमाइट के अवैध खदान में ब्लास्टिंग के दौरान मजदूर का हाथ उड़ गया। मामले को एक्सीडेंट बता गुमराह करने वाला ठेकेदार महेश यादव पुलिस को भी भटकाने की कोशिश करता रहा। गिरफ्त में आए ठेकेदार ने पुलिस को दूसरे खदान पर पहुंचा दिया। वहां जांच हुई तो हादसे का कोई निशान ही नहीं मिला। इसके बाद पुलिस ने सख्ती की तो वह हादसे वाली खदान ले गया। तिलवारा पुलिस ने आरोपी ठेकेदार के खिलाफ धारा 308, 34, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा 4, 5 का प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पेशेवर अपराधी है महेश यादव
अपराध क्रमांक धारा
297/08 341, 294, 307, 34 3 (1) 11 एएसी-एसटी एक्ट
317/09 34 (1) आबकारी एक्ट
344/10 294, 323,506, 34
320/15 294, 506, 324, 34
118/18 34 (2) आबकारी एक्ट
510/20 308, 34, 4 व 5 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम
इस्त. क्र. 69/07 107, 116 (3) जा. फौ.
300/15 107, 116 (3) जा. फौ.
30/11 110 जा. फौ.

15 दिन से जा रहा था खदान में विस्फोट करने
जानकारी के अनुसार झिरी परासिया तिलवारा निवासी अमरेश ठाकुर ने पुलिस को बताया कि वह मजदूरी का काम करता है। उसके बड़े भाई कमलेश ठाकुर पिछले 15 दिनों से महेश यादव की डोलोमाइट की खदान में काम करने जाता था। गुरुवार सुबह भी कमलेश काम करने गया था। सुबह 11 बजे के लगभग उसे राकेश उर्फ टिंकू झारिया ने बताया कि उसके भाई कमलेश को ब्लास्टिंग करते समय हाथ-पैर, चेहरे में चोट आई है। उसे तुरंत फैक्ट्री बुलाया। अमरेश के मुताबिक वह पहुंचा तो भाई कमलेश घायल पड़ा था।

ट्रैक्टर से ड्रिल कर डेटोनेटर भरकर करते हैं विस्फोट
कमलेश ठाकुर ने बताया कि महेश और उसके लोग ट्रैक्टर से अवैध खदान के पत्थरों में कम्प्रेशर ड्रिल मशीन से छेद करवा कर उसमें डेटोनेटर भरवाकर विस्फोट करवा रहे थे। उसी दौरान वह हादसे का शिकार हो गया। हादसे के बाद ठेकेदार महेश यादव और उसके लोग इस पूरे मामले को दबाने में जुट गए। आनन-फानन में उसे शहर के एक ऐसे निजी अस्पताल ले गए, जहां किसी को खबर न लगे। अस्पताल में एक्सीडेंट बता कर भर्ती करा दिया।

अस्पताल से थाने में सूचना एक्सीडेंट की पहुंची
रात आठ बजे तक घटना के बारे में किसी को खबर नहीं होने दी। ठेकेदार ने परिवार वालों को पूरा इलाज कराने का आश्वासन और थाने से लेकर माइनिंग विभाग में अपनी पहुंच का हवाला देकर चुप करा दिया था। यहां तक की उसके गुर्गे अस्पताल में पहुंच गए और घायल से किसी को मिलने नहीं दे रहे थे। अस्पताल से तिलवारा थाने को जो सूचना भिजवाई गई, उसमें बताया गया कि रोड एक्सीडेंट से कमलेश ठाकुर नाम का व्यक्ति इलाज के लिए लाया गया है।

घायल कमलेश ठाकुर

घायल कमलेश ठाकुर

अधिकारियों तक पहुंची खबर तब हरकत में आई तिलवारा पुलिस
अवैध खदान में विस्फोट से मजदूर के घायल होने की खबर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंची। तब तिलवारा पुलिस हरकत में आई। एएसपी शिवेश सिंह बघेल के निर्देश पर प्रभारी थाना एसआई शिल्पा कौरव अस्पताल पहुंची। वहां घायल और उसके भाई का बयान लिया। सीएसपी बरगी रवि चौहान की अगुवाई में टीम ने आरोपी ठेकेदार घुंसौर तिलवारा निवासी महेश यादव को उठा लिया।
दूसरे के खदान में लेकर पहुंच गया महेश यादव
आरोपी महेश यादव इतना शातिर है कि गिरफ्त में आने के बाद भी वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आया। तिलवारा पुलिस उसे घटनास्थल पर ले जाने को बोली तो वह दूसरे के खदान में ले गया। वहां पुलिस ने चारों ओर जांच की तो विस्फोटक या हादसे के बाद गिरे खून आदि के निशान नहीं मिला। फिर सख्ती दिखाई तो असलियत सामने आया। इसके बाद टीम गुरुवार को फिर आरोपी को लेकर घटनास्थल वाले खदान पहुंची।
माइनिंग विभाग की नाक के नीचे हो रहा अवैध खनन
तिलवारा से चरगवां रोड पर दो दर्जन डोलोमाइट की अवैध खदान संचालित है। यहां इसकी फैक्ट्री भी लगी है। इसमें पाउडर बनाया जाता है। अधिकतर खदान अवैध तरीके से संचालित हैं। बावजूद जिले का माइनिंग विभाग उधर झांकने तक नहीं जाता। महेश यादव ने घायल और उसके परिवार को जिस तरह से धमकाते हुए दंभ भरा था कि उसकी माइनिंग विभाग में तगड़ी सैटिंग है, वह इस विभाग के कारनामों को बताता है।
सीएम के आदेश की अधिकारी उड़ा रहे धज्जियां
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अवैध रेत खनन, खनिज खदान, संगठित अपराधियों, भू-माफियाओं सहित पेशेवर अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है, लेकिन जबलपुर में कलेक्टर और एसपी की नाक के नीचे इस आदेश की धज्जियां उड़ाई जा रही है। बेलखेड़ा में आए दिन होने वाले अवैध खनन के विवाद में हत्या की बात हो या फिर ऐठाखेड़ा में डोलामाइट के अवैध खदान का प्रकरण हो। अर्से से चल रहे इस अवैध खनन की भनक सभी को है, सिवाय माइनिंग विभाग, प्रशासन और स्थानीय पुलिस के।
राजस्व के साथ पर्यावरण का भी नुकसान
बरगी, सिवनी टोला और चरगवां क्षेत्र में डोलोमाइट पत्थरों का अवैध खनन और परिवहन धड़ल्ले से हो रहा है। अवैध खनन से शासन को हर महीने लाखों रुपए के राजस्व का नुकसान हो फिर भी कार्रवाई नहीं होती। अवैध खनन से इस क्षेत्र में पर्यावरण की हानि भी हो रही है। अवैध खनन कराने वाले मजदूरों को पैसे का लालच देकर जोखिमपूर्ण काम कराते हैं। फॉरेस्ट, खनिज विभाग से सांठ-गांठ कर ये आसानी से ट्रकों और ट्रैक्टर में से पत्थर फैक्ट्री तक पहुंचाते हैं।
शराब भी बिकवा रहा आरोपी
नर्मदा के 300 मीटर के दायरे में शराब दुकान का लाइसेंस जारी नहीं होने का फायदा उठाते हुए महेश यादव अवैध तरीके से शराब भी बिकवाता है। चरगवां मोड़ पर जहां पहले अंग्रेजी शराब की दुकान थी, वहीं से वह देसी व अंग्रेजी शराब बिकवाता है। शहर के एक ठेकेदार और सिवनी से वह शराब बुलवाता है। आबकारी और स्थानीय पुलिस इस मामले में भी उस पर अब तक हाथ डालने से बचते रहे। अब पुलिस ये पता लगाने में जुटी है कि महेश यादव डेटोनेटर कहां से लाता था।

Source link

Most Popular

2020 में विनिवेश के जरिए फंड जुटाने में 37% की कमी, इस साल अब तक 42,871 करोड़ रुपए जुटाए गए

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपनई दिल्ली21 दिन पहलेकॉपी लिंक2020 में सरकार ने सेंट्रल पब्लिक सेक्टर...

'मंटो', 'नीरजा' से लेकर 'छपाक' तक, हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स समेत इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखी जा सकती हैं असल जिंदगी पर आधारित फिल्में

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप25 दिन पहलेकॉपी लिंकओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्में देखने का चलन तेजी...

बाघों के बाद अब पहली बार शावक संग कैमरे में कैद तेंदुआ मां

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपभोपाल8 दिन पहलेकॉपी लिंकशावक और तेंदुआ मां की तस्वीर70 से अधिक...