Home राष्ट्रीय अब तक 5 हजार 666 केस: मुंबई-चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के सभी...

अब तक 5 हजार 666 केस: मुंबई-चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में घर से निकलने पर मुंह पर कपड़ा या मास्क लगाना जरूरी

  • मुंबई के एक अस्पताल में घटिया पीपीई किट देने के खिलाफ स्वास्थ्यकर्मियों ने प्रदर्शन किया
  • सेना ने कमांडर कॉन्फ्रेंस आगे बढ़ाई, यूपी सरकार पुलिसकर्मियों को 50 लाख का बीमा कवर देगी
  • नोएडा में हरौला गांव के करीब 150 लोग कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए, सभी को क्वारैंटाइन किया गया 

हलचल टुडे

Apr 08, 2020, 07:37 PM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या 5 हजार 666 हो गई। बुधवार को महाराष्ट्र में 60 नए केस मिलने के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या 1078 हो गई। मुंबई के बांद्रा वेस्ट स्थित एक अस्पताल में डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ ने घटिया क्वालिटी के पीपीई किट दिए जाने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया। वहीं, मध्य प्रदेश के इंदौर में भी 22, राजस्थान में 20 और आंध्रप्रदेश में 15 नए पॉजिटिव मिले। उत्तर प्रदेश में नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ समेत 15 जिले सील हुए। यहां अब सिर्फ जरूरी सामान की होम डिलीवरी होगी। संक्रमण को देखते हुए यूपी के सभी जिले, महाराष्ट्र के मुंबई और चंड़ीगढ़ में घर से निकलने पर मुंह पर कपड़ा या मास्क लगाना जरूरी होगा, नहीं तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शाम 5 बजे बताया कि देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 5 हजार 274 हो गया है। इनमें से 410 मरीज ठीक हुए, जबकि 149 की मौत हो चुकी है। वहीं, covid19india.org वेबसाइट के मुताबिक अभी तक देश में कोरोना संक्रमण के मामले 5500 को पार कर चुके हैं।

मोदी ने कहा- संकट में गरीब परिवार की मदद करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दो ट्वीट किए। पहले ट्वीट में उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने मोदी के सम्मान में 5 मिनट खड़े रहने की मुहिम चलाई है। यह नया विवाद खड़ा करने की कोशिश हो सकती है।

दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि अगर कोई सच में उनका सम्मान करना चाहता है, तो कोरोना संकट के समय गरीब परिवार की जिम्मेदारी उठाए।

जरूरी अपडेट्स

  • सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सरकार अपनी ओर से हर संभव प्रयास कर रही है। डॉक्टर हमारे कोरोना वॉरियर्स हैं, उन्हें भी सुरक्षा दी जा रही है। डॉ. अपना घर छोड़कर होटलों में रुकते हैं।
  • केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्य सरकारों को जरूरी सामान की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पत्र लिखा। उन्होंने कालाबाजारी करने वाले और ज्यादा कीमत वसूलने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
  • पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा है कि हमारी सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के लिए पत्र लिखेगी। लोग खुद को अलग-थलग किए रहें यही कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने का एकमात्र उपाय है।
  • कोरोना संकट के बीच भारतीय सेना ने 16 अप्रैल को होने वाली द्विवार्षिक कमांडर कॉन्फ्रेंस आगे बढ़ाई। इसमें सेना प्रमुख एमएम नरवणे की अध्यक्षता में सीमा सुरक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होनी थी।

27 राज्य और 5 केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचा कोरोना

राज्य कितने संक्रमित कितनी मौत कितने ठीक हुए
महाराष्ट्र 1078 67 70
तमिलनाडु 690 5 19
दिल्ली 577 9 16
केरल 336 2 71
आंध्रप्रदेश 329 4 5
तेलंगाना 404 12 45
राजस्थान 363 6 25
उत्तरप्रदेश 332 4 25
कर्नाटक 181 5 28
मध्यप्रदेश 312 22 21
गुजरात 179 16 25
जम्मू-कश्मीर 125 3 4
प.बंगाल 99 7 13
हरियाणा 155 2 31
पंजाब 100 8 14
बिहार 38 1 15
चंडीगढ़ 18 1 7
असम 28 0 0
लद्दाख 14 0 10
अंडमान-निकोबार 11 0 0
उत्तराखंड 32 0 4
छत्तीसगढ़ 10 0 9
हिमाचल प्रदेश 27 2 1
गोवा 7 0 0
ओडिशा 42 1 2
पुडुचेरी 5 0 1
मणिपुर 2 0 1
झारखंड 4 0 0
मिजोरम 1 0 0
अरुणाचल प्रदेश 1 0 0
दादरा एवं नगर हवेली 1 0 0
त्रिपुरा 1 0 0

*ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट और राज्य सरकारों से मिले आंकड़ों के मुताबिक हैं। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार शाम 4 बजे बताया कि देश में कोरोना संक्रमण के कुल 5 हजार 194 मामले सामने आए हैं। 402 ठीक हुए हैं, जबकि 149 की मौत हो चुकी है।

राज्यों की स्थिति

  • दिल्ली, संक्रमित 577: राजधानी में अभी कोरोना के 35 मरीज आईसीयू में और 8 वेंटिलेटर पर हैं। बुधवार को पुलिस का एक एएसआई पॉजिटिव मिला। उसे इलाज के लिए एम्स में भर्ती कराया गया है। एएसआई के परिवार को क्वारैंटाइन करने के साथ ही कॉलोनी में लॉकडाउन की सख्ती बढ़ाई गई है। उधर, एलजी अनिल बैजल ने लोगों से अपील की है कि वे शब-ए-बारात पर घरों से न निकलें और परिवार की सुरक्षा के लिए घर में ही दुआ करें। 
दिल्ली के सदर बाजार इलाके में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए गश्त करती पुलिस।
  • महाराष्ट्र, संक्रमित 1078: यहां बुधवार को 60 और पॉजिटिव केस मिलने से मरीजों की संख्या 1078 हो गई। इनमें 44 मुंबई और 9 पुणे में सामने आए। पुणे में 44 साल के व्यक्ति की संक्रमण के चलते मौत हो गई। उसे डायबिटीज की शिकायत थी। नागपुर में तब्लीगी जमात से जुड़े 8 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया। वे एक मस्जिद में ठहरे थे, सभी को यहीं पर क्वारैंटाइन कर दिया गया है। दूसरी ओर, मुंबई के बांद्रा वेस्ट के एक अस्पताल में डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ ने घटिया क्वालिटी के पीपीई किट दिए जाने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया।
मुंबई में दूसरे राज्यों के लोगों के लिए राहत शिविर बनाए गए, पुलिस इनकी निगरानी कर रही है।
  • मध्य प्रदेश, संक्रमित 312 : इंदौर में बुधवार को 22 और नए पॉजिटिव केस मिले। इंदौर में अब संक्रमितों की संख्या 173 हो गई है, 22 मरीजों की मौत हुई है। भोपाल में पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद विभाग के कई अफसर आइसोलेशन में गए। आज राजधानी में टोटल लॉकडाउन का तीसरा दिन है।
भोपाल में बुधवार को टोटल लॉकडाउन का तीसरा दिन है। लोगों को दूध, रसोई गैस जैसी की किल्लत होने लगी है।
  • राजस्थान, संक्रमित 363: स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बुधवार को जयपुर, बीकानेर और बांसवाड़ा में 20 नए संक्रमित मिले। प्रदेश का भीलवाड़ा जिला महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है, लेकिन अब वहां स्थिति कुछ नियंत्रण में है।
  • उत्तर प्रदेश, संक्रमित 332: यूपी में नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ समेत 15 जिले सील, अब सिर्फ होम डिलीवरी होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों के लिए 50 लाख रुपए के बीमा कवर का ऐलान किया। वहीं, नोएडा में हरौला गांव के करीब 150 लोग कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए, सभी को मंगलवार देर रात क्वारैंटाइन किया गया।
नोएडा के हरौला गांव में मंगलवार रात करीब 150 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया।
  • गुजरात, संक्रमित 179: यहां बुधवार को 4 नए केस सामने आए। कोरोना से जामनगर में 14 महीने के बच्चे की मंगलवार को मौत हो गई। प्रशासन अब संक्रमण के सोर्स का पता लगा रहा है। माता-पिता को आइसोलेशन में भेजा दिया गया है। इनमें भी किसी तरह के लक्षण नहीं हैं। गांव को सील कर दिया गया है। इससे पहले अहमदाबाद में तब्लीगी जमात के सदस्यों को क्वारैंटाइन किया गया। प्रदेश में कोरोना से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। सूरत में पुलिस ने पोस्टर दिखाकर लोगों को महामारी के प्रति जागरूक किया।
अहमदाबाद में मंगलवार को कोरोना संक्रमण की आशंका के चलते तब्लीगी जमात के सदस्यों को क्वारैंटाइन किया गया।
  • हरियाणा, संक्रमित 155: फरीदाबाद में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद प्रशासन ने शहर के 13 इलाके को छाबनी में तब्दील कर दिया गया है। यहां स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर स्क्रीनिंग और सैंपल ले रही हैं।
  • तेलंगाना, संक्रमित 404: मेहबूबनगर में मंगलवार रात 23 दिन के बच्चे समेत 3 लोग संक्रमित मिले। ये लोग तब्लीगी जमात के मरकज से लौटे लोगों के सम्पर्क में आए थे। इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की संख्या का आंकड़ा 10 हो गया है। प्रदेश में अब तक 12 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है।
हैदराबाद के एलबी स्टेडियम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए राहत सामग्री लेने कतार में लगी महिलाएं।
  • चंडीगढ़, संक्रमित 18: यहां कोरोना से बचाव को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने लोगों को भीड़वाले इलाके में जाने से पहले मुंह पर कपड़ा और मास्क लगाना जरूरी कर दिया है।
  • प. बंगाल, संक्रमित 99: कोलकाता में शब-ए-बारात के मौके पर सभी श्मशान घाट बंद रहेंगे। राज्य  में कोरोना से 7 लोगों की मौत हुई है।

कोलकाता में रेल के डिब्बों को आइसोलेशन कंपार्टमेंट में बदला जा रहा है।

  • आंध्र प्रदेश, संक्रमित 329: यहां बुधवार सुबह तक 15 नए कोरोना संक्रमित मिले। जगनमोहन रेड्डी सरकार ने लोगों के इलाज और जरूरी सामान की आपूर्ति के लिए गाइडलाइन तय कीं।

उम्रदराज और ज्यादा संक्रमण के खतरे वालों की जांच को प्राथमिकता

सरकार की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि चेन ऑफ ट्रांसमिशन तोड़ने के लिए केंद्र और राज्य सरकार कदम उठा रही हैं। सरकार भविष्य में कभी हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्विन की कमी नहीं होने देगी। दीक्षा प्लेटफॉर्म के द़्वारा डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल, एनसीसी कैडेट, रेड क्रॉस सोसयाइटी और वॉलिंटियर्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है। देश में बन रहे कोरोना के अलग-अलग हॉटस्पॉट पर लॉकडाउन की सख्ती बढ़ाई गई है। एक गलती भारी नुकसान पहुंचा सकती है। कुछ लोगों में शुरुआती चरण में कोरोना के लक्षण नहीं मिलते यह चिंताजनक है। अभी कहा नहीं जा सकता है कि कहां पर मामले ज्यादा हैं। देश में जहां एक भी मौत होती है उसे हम गंभीरता से ले रहे हैं। उम्रदराज और संक्रमण का ज्यादा खतरा होने वालों की जांच को प्राथमिकता दी जा रही है।



Source link

Most Popular

ब्राजील कोवैक्सिन के 50 लाख डोज खरीदेगा; भारत में दो वैक्सीन को मंजूरी मिली

Hindi NewsNationalApproval Of 2 Vaccines In India AIIMS Director Said 2 Weeks After Taking The Second Dose, Endobodies Will DevelopAds से है परेशान? बिना...

आम लोगों के लिए अहमदाबाद में मकान खरीदना सबसे किफायती, पुणे और चेन्नई भी बेहतर

Hindi NewsBusinessAhmedabad Is The Most Affordable Residential Market, Pune And Chennai Come NextAds से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल...

मीना कुमारी, परवीन बाबी से लेकर दिव्या भारती की मौत तक, ट्रेजेडी से भरी रही इन फिल्मी सितारों की जिंदगी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप21 दिन पहलेकॉपी लिंकबॉलीवुड इंडस्ट्री बाहर से जितनी खूबसूरत नजर आती...

कचरा घर की जिस जमीन को अपना बताया वह दस्तावेज में नजूल की है

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपखंडवा6 दिन पहलेकॉपी लिंक100 साल पुराना है कचरा घर, इसी भूमि...