Home राष्ट्रीय अब तक 6 हजार 725 मामले: एक दिन में रिकॉर्ड 809 पॉजिटिव...

अब तक 6 हजार 725 मामले: एक दिन में रिकॉर्ड 809 पॉजिटिव मिले, यह संक्रमितों की संख्या में अब तक का सबसे तेज इजाफा

  • वेंटिलेटर, पीपीई और टेस्टिंग किट पर आयात शुल्क में 30 सितंबर तक छूट दी गई
  • केंद्र सरकार ने बीमारी से मुकाबले के लिए 15 हजार करोड़ रु. के फंड को मंजूरी दी

हलचल टुडे

Apr 10, 2020, 06:45 AM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या 6 हजार 725 हो गई है। गुरुवार को एक दिन में रिकॉर्ड 809 पॉजिटिव मिले। यह संक्रमितों की संख्या में अब तक का सबसे तेज इजाफा है। इससे पहले, 5 अप्रैल को एक दिन में 605 मामले सामने आए थे। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के मुताबिक हैं। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार शाम 5 बजे देश में कुल संक्रमितों की संख्या 5 हजार 865 बताई है। इनमें से 477 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 169 की मौत हुई।

गुरुवार को सबसे ज्यादा 229 नए मामले महाराष्ट्र में सामने आए। वहीं, गुजरात में 76, राजस्थान में 80, उत्तरप्रदेश में 49, मध्यप्रदेश में 70, छत्तीसगढ़ में 8 और बिहार में 12 मरीज बढ़े। इस बीच, असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने गुरुवार को कहा- कल तक राज्य में कम से कम 70 हजार लोग 14 दिन का क्वारैंटाइन पूरा कर लेंगे।

27 राज्य और 5 केंद्र शासित प्रदेशों में फैला संक्रमण

राज्य कितने संक्रमित कितनी मौत कितने ठीक हुए
महाराष्ट्र 125
तमिलनाडु 27
दिल्ली 25
तेलंगाना 45
राजस्थान 60
मध्यप्रदेश 25
उत्तरप्रदेश 31
आंध्रप्रदेश 10
केरल 97
गुजरात 26
कर्नाटक 30
जम्मू-कश्मीर 6
हरियाणा 32
पंजाब 18
पश्चिम बंगाल 16
बिहार 15
ओडिशा 2
उत्तराखंड 5
असम 0
हिमाचल प्रदेश 2
चंडीगढ़ 7
छत्तीसगढ़ 9
लद्दाख 10
झारखंड 0
अंडमान-निकोबार 10
गोवा 0
पुडुचेरी 1
मणिपुर 1
अरुणाचल प्रदेश 0
दादरा एवं नगर हवेली 0
मिजोरम 0
त्रिपुरा 0

ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट और राज्य सरकारों से मिले आंकड़ों के मुताबिक हैं। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार शाम 5 बजे तक देश में कुल संक्रमितों की संख्या 5 हजार 865 बताई है। इनमें से 477 मरीज ठीक हुए हैं, जबकि 169 की मौत हो चुकी है।

राज्यों की स्थिति

  • महाराष्ट्र, संक्रमित 1364: राज्य में गुरुवार को संक्रमण के 229 नए मामले सामने आए। आज 18 लोगों की मौत हुई। गुरुवार शाम तक पुणे में 7 और मुंबई में 9 लोगों ने दम तोड़ दिया। इसके अलावा मालेगांव और रत्नागिरी में भी एक-एक शख्स की मौत हुई। इसी के साथ राज्य में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 97 तक पहुंच गया है। मुंबई के 381 इलाकों को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है। यहां आम लोगों की आवाजाही बंद कर दी गई है। वहीं, डीएचएफएल समूह के वाधवन परिवार के सदस्यों लॉकडाउन का उल्लंघन करके शहर में घूमने पर पुलिस ने महाबलेश्वर में इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन के तहत रखा है। स्थानीय पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई गई है।
  • मध्यप्रदेश, संक्रमित- 411: गुरुवार को 70 नए मामले सामने आए। इनमें से भोपाल में 8, खंडवा में 4 और धार में 1 मरीज मिला है। कुल संक्रमितों में से इंदौर में 213, भोपाल में 95, मुरैना में 13, उज्जैन में 15, खरगोन में 12, बड़वानी में 14, जबलपुर में 9, ग्वालियर में 6, इटारसी में 6, छिंदवाड़ा में 4, खंडवा में 5, देवास में 3, शिवपुरी-विदिशा में 2-2, जबकि धार, बैतूल, श्योपुर, रायसेन, रतलाम में एक-एक मरीज हैं।
  • राजस्थान, संक्रमित 463: राज्य में में गुरुवार को 80 नए मामले सामने आए। इनमें से जयपुर में 11, झुंझुनूं, झालावाड़ और टोंक में 7-7, जैसलमेर में 5, जोधपुर में 3, बांसवाड़ा में 2 और बाड़मेर में 1 मरीज मिला है। भीलवाड़ा में संक्रमण सामुदायिक स्तर पर फैलने की आशंका थी, लेकिन अब यहां स्थिति नियंत्रण में है। जिले में कोरोना संक्रमण के 27 मरीज हैं।
  • उत्तरप्रदेश, संक्रमित- 410: बुधवार रात से गुरुवार के बीच यहां 27 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से आगरा में 19, लखनऊ में 4, सीतापुर 2 और हरदोई 1 मरीज मिला है। उधर, राज्य सरकार ने 15 जिलों के 100 से ज्यादा कोरोना हॉट स्पॉट में टोटल लॉकडाउन कर दिया है। हॉट स्पॉट वे इलाके हैं, जहां संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले मिले हैं। पूरे जिले को सील नहीं किया गया है। आगरा और गौतम बुद्ध नगर जिले में सबसे ज्यादा 22 हॉटस्पॉट हैं। इसके बाद गाजियाबाद में 13, लखनऊ में 12 और कानपुर में 10 हैं। 
  • गुजरात, संक्रमित 262: राज्य में गुरुवार को संक्रमण के 76 नए मामले सामने आए। अहमदाबाद में 50, सूरत में 2, जबकि दाहोद, आणंद और छोटा उदेपुर में 1-1 मरीज मिला। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 241 हो गई। वडोदरा में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने पर 7 लोगों के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है। ये सभी लॉकडाउन के दौरान स्थानीय मस्जिद में नमाज पढ़ रहे थे। 
  • दिल्ली; संक्रमित- 720: दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट मैं कैंसर के 3 मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस अस्पताल में 21 मेडिकल स्टाफ पहले ही कोरोना संक्रमित है। अब संक्रमण कैंसर के मरीजों में भी फैल रहा है। अस्पताल में सबसे पहले एक डॉक्टर में कोरोना संक्रमण मिला था। उसके बाद तीन अन्य डॉक्टर, 17 नर्सिंग स्टाफ और एक सफाईकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिला। इधर, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि यहां रैपिड टेस्टिंग किट आ चुकी हैं। जल्द ही इनसे जांच शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इनसे सबसे पहले जांच हॉट स्पॉट, यानी उन इलाकों में होगी, जहां संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 426 संक्रमित मरकज से संबंधित हैं। उधर, गौतम नगर में 2 महिला डॉक्टरों से उनके पड़ोसी द्वारा कथित तौर पर झड़प करने का मामला सामने आया है। सफदरजंग अस्पताल की इन डॉक्टरों का कहना है कि वे कॉलोनी में फल खरीद रही थीं, तभी आरोपी आया और उन्हें सोशल डिस्टेंस रखने की बात कहते हुए धक्का दे दिया। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

वेंटिलेटर और टेस्टिंग किट पर आयात शुल्क में छूट

देश में कोरोना संकट से मुकाबले के लिए जरूरी साजो-सामान और उपकरणों की कमी न हो, इसलिए केंद्र सरकार ने वेंटिलेटर, फेस मास्क, सर्जिकल मास्क, पीपीई, कोविड-19 परीक्षण किट और इन्हें बनाने के लिए जरूरी वस्तुओं को मूल सीमा शुल्क और हेल्थ सेस में छूट दे दी है। यह छूट तत्काल प्रभाव से लागू होगी और 30 सितंबर 2020 तक जारी रहेगी।

केंद्र ने 15 हजार करोड़ रु. का फंड मंजूर किया

इधर, केंद्र सरकार ने कोविड-19 इमरजेंसी रिस्पॉन्स एंड हेल्थ सिस्टम प्रिपेयर्डनेस पैकेज के तहत 15 हजार करोड़ रुपए के फंड को मंजूरी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 100% केंद्रीय फंड के इस पैकेज को जनवरी, 2020 से मार्च 2024 के बीच तीन किश्तों में लागू किया जाएगा। केंद्र ने कहा- इस पैकेज से राष्ट्रीय और राज्यों के स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने, बीमारी के रोकथाम और इससे मुकाबले की तैयारी करने, जरूरी मेडिकल उपकरण और जरूरी दवाइयों की खरीदी के साथ निगरानी के पुख्ता इंतजाम किए जा सकेंगे। जांच के लिए प्रयोगशालाएं और बायो सिक्योरिटी के तरीके भी विकसित किए जा सकेंगे।

सरकार की प्रेस कॉन्फ्रेंस की अहम बातें

  • सरकार की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुरुवार को बताया गया कि रेलवे ने 2 हजार 500 डॉक्टर और 35 हजार पैरामेडिक कर्मचारियों को नियुक्त किया है। रेलवे की 586 स्वास्थ्य इकाइयों, 45 सब डिविजन अस्पताल, 56 डिविजनल अस्पताल, 8 प्रोडक्शन यूनिट और 16 जोनल हॉस्पिटल भी लगातार संक्रमण रोकने के लिए काम कर रहे हैं।
  • हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन केवल पॉजिटिव मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर को दी जा रही है। इसे अगर हाइपरटेंशन के मरीजों को दिया जाएगा, तो उन्हें दिल का दौरा पड़ सकता है। सरकार इसकी कमी नहीं होने देगी।
  • मंत्रिसमूह की बैठक में कोरोनावायरस के इलाज के लिए विशेष अस्पताल बनाने, साथ ही पीपीई और अन्य जरूरी चीजों की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर चर्चा हुई। पीपीई की सप्लाई मिलनी शुरू हो गई है। 
  • फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, एनजीओ-चैरिटेबल सोसाइटी की मदद से राशन आपूर्ति कर रहा है। हर जिले में अच्छा काम हो रहा है। जिला स्तर पर 90 हजार लोगों को भोजन मुहैया कराया जा रहा है। नीड ऑन व्हील्स की मदद से जिला प्रशासन जरूरी सामान की आपूर्ति कर रहा है।  
  • गृह मंत्रालय ने कहा- जो लोग लॉकडाउन की वजह से फंसे है उनकी मदद के लिए राज्य सरकारें कई कदम उठा रही हैं। उन्हें ऐप की मदद से चिह्नित किया जा रहा है। कैंप लगाकर रहने और भोजन की व्यवस्था की जा रही है। 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पोलैंड में बाबूजी के नाम पर रखा जा रहा चौराहे का नाम, बिग बी ने लिखा- दशहरे पर इससे अच्छा तोहफा कुछ और नहीं...

3 दिन पहलेकॉपी लिंकमहानायक अमिताभ बच्चन के पिता और कवि डॉ. हरिवंशराय बच्चन के नाम पर पोलैंड के व्रोकला शहर में एक चौराहे का...

इंदाैर में सर्विस रोड पर पेड़ से लटके मिले युवक-युवती, लड़की ने अपने दुपट्‌टे से तो लड़के ने गमछे से बनाया फंदा

इंदौर23 मिनट पहलेकॉपी लिंकदोनों ने अलग-अलग फंदे पर लटककर जान दी।बाणगंगा थाना क्षेत्र के लवकुश चौराहा के पास सर्विस रोड पर लटके हुए थे...

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष यज्ञदत्त शर्मा के नाती ने अवैध संबंधों के शक में पत्नी की हत्या की

इंदौर24 मिनट पहलेअंशु (बाएं) और आरोपी हर्ष जुलाई में कॉन्टैक्ट में आए थे। एक महीने बाद ही दोनों ने घर से भागकर आर्य समाज...