Home राष्ट्रीय आज 30 नए पॉजिटिव मिले; उदयपुर में शब-ए-बारात के लिए इकट्‌ठा होने...

आज 30 नए पॉजिटिव मिले; उदयपुर में शब-ए-बारात के लिए इकट्‌ठा होने की अपील करने पर नौ के खिलाफ केस दर्ज

  • राजस्थान में सबसे ज्यादा 131 संक्रमित अब तक जयपुर में मिले हैं; वहीं, राज्य में संक्रमण से अब तक छह लोगों की जान भी जा चुकी है
  • राज्य में लॉकडाउन के चलते बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर बाकी सभी कक्षाओं की परीक्षाएं निरस्त कर छात्रों को सीधे अगली कक्षा में प्रवेश दिया जा सकता है

हलचल टुडे

Apr 09, 2020, 01:24 PM IST

जयपुर. राजस्थान में गुरुवार को 30 नए संक्रमित मिले। इनमें से 9 तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। इसके साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 413 पर पहुंच गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, झालावाड़ में सात पॉजिटिव मिले। इनमें मरीजों की उम्र 9 साल से 50 साल है। इसके साथ ही झुंझुन और टोंक में भी सात-सात पॉजिटिव मिले।वहीं, बांसवाड़ा में दो लोगो संक्रमित मिले। दोनो पहले से संक्रमित के संपर्क में आए थे। वहीं, जैसलमेर में पांच, जोधपुर में एक और बाड़मेर में एक केस पॉजिटिव मिला है। इससे पहले बुधवार को संक्रमण के 40 मामले सामने आए थे। वहीं, संक्रमण से अब तक प्रदेश में छह लोगों की जान जा चुकी है।

उदयपुर: कर्फ्यू के बावजूद लाउडस्पीकर पर शब-ए-बारात के लिए एकत्र होने की अपील
उदयपुर में कर्फ्यू लगा हुआ है। इसके बावजूद लाउड स्पीकर पर ऐलान कर शब-ए-बारात के लिए लोगों से इकट्‌ठा होने की अपील करने पर पुलिस ने छीपा कॉलोनी स्थित मस्जिद में जुटे मौलाना समेत नौ लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

जयपुर: संक्रमितों की संख्या 131 पहुंची 

  • जयपुर में गुरुवार सुबह कोई नया मामला सामने नहीं आया। इससे पहले बुधवार को कुल 23 पॉजिटिव मिले थे। ऐसे में शहर में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 131 पर पहुंच गया है। इसमें शहर के रामगंज में 106 और उसके 16 आसपास के इलाके के लोग हैं। 106 लोग एक किमी के दायरे में रहने वाले हैं।
  • बताया जाता है कि यह सभी ओमान से लौटे एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुए हैं। 25 मार्च से रामगंज और उसके आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है। मंगलवार से इस इलाके में सख्ती और बढ़ा दी है।

शिक्षा मंत्री ने बताया- बोर्ड को छोड़ अन्य परीक्षाएं रद्द हो सकती हैं 
शिक्षा विभाग लॉकडाउन के चलते बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर शेष सभी कक्षाओं की परीक्षाएं निरस्त कर सकता है। शिक्षामंत्री गोविंदसिंह डोटासरा ने कहा कि इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को सीधे अगली कक्षा में प्रवेश दिया जा सकता है। उन्हाेंने कहा कि लॉकडाउन 14 अप्रैल तक है। अगर मुख्यमंत्री गहलोत लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लेते हैं तो 14 अप्रैल के बाद विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। इसमें निर्णय किया जाएगा कि कक्षा एक से 7वीं, नौवीं और 11 वीं कक्षाओं की परीक्षाएं निरस्त करें या नहीं।

सवाईमाधोपुर: पुलिस ने चेक पोस्ट पर रोका तो दो युवकों ने थूका

सवाई माधोपुर जिले के शिवाड़ कस्बे के पास कंवरपुरा चेकपोस्ट पर पुलिस ने बुधवार को माेटरसाइकिल सवार दाे युवकाें काे राेका ताे पहले ताे वे विवाद करने लगे, फिर पुलिसकर्मी पर थूककर भाग गए। इसके बाद पास ही स्थित हसनपुरा ढाणी के तीस-चालीस लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। 

बाड़मेर में मेडिकल टीम घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है।

झुंझुनूं: शहर की सीमा सील, जांच के बाद ही अंदर दी जा रही एंट्री
झुंझुनूं में 31 केस सामने आ चुके हैं। पूरे प्रदेश में झूंझुनूं ऐसा जिला है, जहां कोरोना सबसे ज्यादा 9 कस्बों तक पहुंच गया है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के बाद बॉर्डर एरिया को सील कर दिया गया है। वहीं कर्फ्यू का दायरा 5 कस्बे और एक गांव तक पहुंच गया है।

टोंक: पॉजिटिव का आंकड़ा 27 पर पहुंचा
यहां संक्रमित लोगों की संख्या 27 पर पहुंच गई है। शहर में क्ववारैंटाइन सेंटर में 223 मरीजों को रखा गया है। यहां देश, विदेश सहित दूसरे राज्यों या दूसरे शहरों से आए लोगों का पता लगाकर उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है। सीएमएचओ डॉ. अशोक कुमार यादव ने बताया कि जिले में मेडिकल टीम ने अब तक 4 लाख 03 हजार 488 घरों का सर्वे करके 20 लाख 21 हजार 608 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की है।

बांसवाड़ा: 12 पॉजिटिव एक मुहल्ले के

गुरुवार सुबह बांसवाड़ा में दो पॉजिटिव मिले। इसे मिलाकर शहर में कुल संक्रमितों की संख्या 12 पहुंच गई है। चिंता की बात यह है कि सभी संक्रमित एक ही मुहल्ले के हैं और आपस में एक दूसरे के परिचित हैं। स्वास्थ्य विभाग अब यह पता कर रहा है कि यहां संक्रमण का सोर्स क्या है। इलाके को सील कर दिया गया है। लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

बांसवाड़ा: शहर में अब तक 12 पॉजिटिव मिल चुके हैं। इसके बाद यहां लोगों के बाहर निकलने पर सख्ती की जा रही है।

राजस्थान के 24 जिलों में कोरोना, सबसे ज्यादा 131 जयपुर में 
राजस्थान के 33 में से 24 जिलों में कोरोना केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा जयपुर में 131 (2 इटली के नागरिक) पॉजिटिव मिल चुके हैं। जोधपुर 68 (इसमें 36 ईरान से आए), भीलवाड़ा में 27, झुंझुनूं में 31, टोंक में 27, बीकानेर में 20, जैसलमेर में 19, कोटा में 15, बांसवाड़ा में 12, चूरू में 11, झालावाड़ में 9, भरतपुर में 8, डूंगरपुर में 5, अजमेर में 5, अलवर में 5, उदयपुर में 4, दौसा में 6, पाली में 2, प्रतापगढ़ में 2, करौली में 2, बाड़मेर, नागौर, धौलपुर और सीकर में एक-एक संक्रमित मिला है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

इंफोसिस बनी कार्बन न्यूट्रल, कंपनी ने 2030 के लिए एनवार्नमेंटल, सोशल और गवर्नेंस विजन की घोषणा की

Hindi NewsBusinessInfosys Becomes Carbon Neutral Announces Environmental Social And Governance Vision For 2030नई दिल्ली4 घंटे पहलेकॉपी लिंकपिछले कुछ साल में इंफोसिस ने प्रति व्यक्ति...

गोवा सरकार ने मेरुल गांव में गंदगी फैलाने के मामले में धर्मा प्रोडक्शन से कहा- करण जौहर माफी मांगो और जुर्माना भरो

3 घंटे पहलेकॉपी लिंकधर्मा प्रोडक्शन द्वारा शूटिंग के दौरान गोवा के बीच पर पीपीई किट और कूड़ा-कचरा फैलाने पर गोवा सरकार नाराज है। वेस्ट...

हाईकोर्ट ने व्यापमं घोटोले के आरोपी की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज की, कहा कि सीबीआई ने नहीं दी थी क्लीन चिट

Hindi NewsLocalMpJabalpurHigh Court Rejects Anticipatory Bail Application Of Vyapam Ghumole Accused, Said CBI Had Not Given Clean Chitजबलपुर2 घंटे पहलेकॉपी लिंकसीबीआई ने ही डीजीपी...

कोरोना टाइम में भारतीयों का स्क्रीन टाइम दो घंटे बढ़ा, जानिए फोन-लैपटॉप से दूर रहने के 5 तरीके

7 घंटे पहलेकॉपी लिंकज्यादा स्क्रीन टाइम से डिप्रेशन और मोटापे जैसी बीमारियों का खतरापरिवार और दोस्तों का साथ लेकर स्क्रीन टाइम कम कर सकते...