Home राष्ट्रीय गांवों में गेहूं की कटाई के लिए खेतों दिखाई देन लगे किसान...

गांवों में गेहूं की कटाई के लिए खेतों दिखाई देन लगे किसान तो मंडियों में तैयारियां शुरू; बिजली निगम भी मीटर रीडिंग कराने लगा

  • संक्रमण के अब तक सामने आए 161 मामलों में से 20 ठीक हो गए हैं, वहीं 11 की मौत हो चुकी
  • पटियाला की सब्जी मंडी में निहंगों ने पुलिस पर हमला बोला तो मोगा में रायान वितरण के दौरान दो पक्षों में झगड़ा, दो घायल

हलचल टुडे

Apr 12, 2020, 01:54 PM IST

जालंधर. पंजाब में कोरोना वायरस के संक्रमण के अब तक सामने आए 161 मामलों में से 20 ठीक हो गए हैं, वहीं 11 की मौत हो चुकी है। हालांकि इन हालात के चलते राज्य में पिछले 21 दिन से कर्फ्यू लगा हुआ है, ताकि सामाजिक दूरी का पालन हो सके। देशव्यापी लॉकडाउन का भी रविवार को 19वां दिन है। राज्य में किसानों को छोड़कर किसी के लिए कोई रियायत नहीं है। सरकार लोगों के लिए कई अहम फैसले भी ले रही है। फिलहाल पटियाला और मोगा में कर्फ्यू के उल्लंघन के मामले को छोड़कर राज्य के बाकी इलाकों में शांति बनी हुई है। जगह-जगह पुलिस नाके लगाकर बेवजह घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

राज्यभर में गेहूं की कटाई शुरू हो चुकी है। इसी बीच लुधियाना जिले के एक गांव में गेहूं की फसल काटते किसान।

5 अप्रैल से 3800 मंडियों में खरीद शुरू हो जाएगी
राज्यभर में गेहूं की फसल की कटाई का काम शुरू हो चुका है। 15 अप्रैल से 3800 मंडियों में खरीद शुरू हो जाएगी,लेकिन इससे पहले यहां भी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सोयाल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए मंडियों में जगह की मार्किंग की जा रही है। सरकार ने गेंहू का प्रति क्विटल रेट 1925 रुपए ऐलान किया है। गेहूं की खरीद के लिए पनसप, पनग्रेन, मार्कफेड, एफसीआइ व वेयरहाउस एजेंसियों को तैनात कर दिया है। खरीद एजेंसियों के अधिकारियों और इंस्पेक्टरों के साथ भी बैठकों का आयोजन कर लिया गया है।

पावरकाॅम सीएमडी बलदेव सिंह सरां ने किया संशय दूर
लॉकडाउन की अवधि के दौरान मीडियम सप्लाई (एमएस), लार्ज सप्लाई (एलएस) एवं 11 केवी सप्लाई वाले एचटी उपभोक्ताओं से मीटर रीडिंग के मुताबिक ही बिल लिया जाएगा। कॉमर्शियल उपभोक्ताओं से भी असल खपत के मुताबिक ही बिल लेने की कोशिश होगी। दरअसल, 9 अप्रैल को पावरकॉम की तरफ से प्रदेश के बिजली बिलों को लेकर जारी किए गए नोटिफिकेशन के बाद उद्योगपति एवं व्यापारी इस बात को लेकर भारी असमंजस में हैं कि उनसे बिजली के बिल एवरेज (औसत) के आधार पर वसूले जाएंगे या असल खपत के मुताबिक ही उन्हें अदायगी करनी होगी। इस असमंजस को दूर करते हुए पावरकॉम के सीएमडी बलदेव सिंह सरां ने स्पष्ट किया है कि फील्ड में मीटर रीडिंग लेने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। जगह-जगह पुलिस नाके लगाकर बेवजह घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। सरकार लोगों के लिए कई अहम फैसले भी ले रही है।

पटियाला की सब्जी मंडी के बाहर सड़क पर पड़ा घायल पुलिस कर्मचारी और पास हीमौजूद हमलवार निहंग।

पटियाला: की सब्जी मंडी में कर्फ्यू पास के बारे में पूछने पर हमलावर हुए निहंग, 7 गिरफ्तार
इसी बीच आज सुबह पटियाला की सब्जी मंडी में उस वक्त हालात बिगड़ गए, जब कुछ निहंगों ने कर्फ्यू पास के बारे में पूछने से नाराज हो पुलिस पर हमला कर दिया। इस घटना में एएक एएसआई का हाथ कट गया, वहीं दो पुलिस वाले और भी घायल हो गए। बाद में पंजाब पुलिस और एसओसी ने मिलकर गुरुद्वारे में छिपे 7 निहंगों को गिरफ्तार कर लिया है। इनमें से एक को गोली लगी है।

मोगा: झगड़े में घायल लोग अस्पताल पहुंचे, वीडियो भी वायरल

मोगा में जिले के गांव सिंहां वाला में राशन को लेकर हुए विवाद में कुछ लोगों ने दो लोगों को मार-पीटकर घायल कर दिया। घायलों को सरकारी अस्पताल में लाकर दाखिल करवाया गया है। अस्पताल प्रशासन ने मामले की जानकारी पुलिस को भेज दी है। साथ ही इस घटना का वीडियो भी वायरल हो गया है।

बठिंडा में हाईवे की क्रॉसिंग पर लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूक करने के मकसद से पेंटिंग करते पेंटर नवीन। नवीन अब तक शहर में 50 से अधिक जगहों पर कोरोना से बचाव संबंधी जागरूक करती पेंटिंग तैयार कर चुके हैं।

बठिंडा: अपने खर्चे पर पेंटिंग कर शहर में जगह-जगह कोरोना के प्रति जागरूक रहे नवीन
बठिंडा में नवीन पेंटर लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों जागरूक कर रहे हैं। वह अपने जेब खर्च से शहर की दीवारों, सड़कों और पुलिस के बैरिकेड्स पर कोरोना से बचने के लिए स्लोगन लिखकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। नवीन ने बताया कि वह शहर में अब तक 50 से अधिक जगहों पर कोरोना से बचाव संबंधी जागरूक करती पेंटिंग तैयार कर चुके हैं।

पठानकोट: मृतक महिला की नौकरानी पहुंची मायके, 11 लोगों के साथ होम क्वारैंटाइन
सुजानपुर के शेखां मोहल्ला में मृतक कोरोना पॉजीटिव महिला के घर काम करने वाली नौकरानी व उसके परिजन भी संदिग्धों में शामिल हो गए हैं। संपर्क सूची निकलने के बाद सेहत महकमे ने नौकरानी के मामून स्थित मायके में जाकर 11 परिजनों को होम क्वारैंटाइन कर दिया है। इससे पहले शुक्रवार को इस नौकरानी की परिजन की रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी। 

लुधियाना में एक नाके पर पुलिस कर्मचारियों कोदिशा-निर्देशदेते कमिश्नर राकेशअग्रवाल।

बिना वजह घूमने वालों को पुलिस के साथ देनी होगी ड्यूटी
लुधियाना में पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने फेसबुक पर लाइव होकर कहा कि कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के साथ-साथ उसका वाहन भी जब्त कर दिया जाएगा। फिर उसका वाहन कर्फ्यू खत्म होने तक नहीं छोड़ा जाएगा। यही नहीं, कर्फ्यू तोडऩे वाले को ओपन जेल भेजने के अलावा एक दिन के लिए बतौर सजा सड़कों पर ड्यूटी भी करवाई जाएगी। इस आदेश के बाद पुलिस ने रविवार को सख्‍ती बरतनी  शुरू कर दी है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

टाटा मोटर्स को सितंबर तिमाही में 307 करोड़ रुपए का घाटा, सिएट टायर का प्रॉफिट चार गुना बढ़ा

Hindi NewsBusinessQ2 Financial Result Of Tata Motors Ceat Tyre, Bharti Airtel And Amara Raja Battriesनई दिल्ली9 घंटे पहलेकॉपी लिंकसितंबर 2020 तिमाही में टाटा मोटर्स...

रिया चक्रवर्ती ने बॉम्बे हाई कोर्ट से कहा सुशांत की बहनों ने FIR रद्द करने जो याचिका लगाई है उसे खारिज कर दें

8 घंटे पहलेकॉपी लिंकरिया चक्रवर्ती 7 अक्टूबर को जेल से रिहा हो चुकी हैं। सुशांत केस की जांच अभी भी CBI कर रही है।...

कुएं से दहाड़ने की आवाज सुन दौड़े ग्रामीण, देखा तो तेंदुआ पानी में डूब रहा था, उसे बचाने खाट डाली

धार/इंदौर6 घंटे पहलेकॉपी लिंकतेंदुए को बचाने के लिए ग्रामीणों ने रस्सी के सहारे लड़की और खाट को नीचे उतारा।धार जिले के उमरबन में देर...

चीन से लद्दाख में सैन्य टकराव के बीच भारत-अमेरिका में 2+2 डायलॉग; इसके मायने, अहमियत और फायदे

7 घंटे पहलेलेखक: रवींद्र भजनीकॉपी लिंकअमेरिकी विदेश मंत्री ने गलवान में 20 भारतीय सैनिकों की शहादत को याद किया, कहा- हम भारत के साथभारत...