Home राष्ट्रीय घर से बाहर निकलने पर मास्क अनिवार्य; मुख्यमंत्री ने पीएम को बताया-...

घर से बाहर निकलने पर मास्क अनिवार्य; मुख्यमंत्री ने पीएम को बताया- 5 जिले कोरोना संक्रमित, एमएसएमई सेक्टर के लिए मांगा आर्थिक पैकेज

  • मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी से की बात, कहा- 3 से 5 हजार टेस्ट रोज हों 
  • 7 पॉजिटिव में 3 एक ही परिवार के; इनके यहां बुजुर्ग जमाती के जनाजे में 10 शहरों से लोग आए
  • छत्तीसगढ़ में अब तक 18 कोरोना पॉजिटिव पाए गए, इनमें 10 स्वस्थ होकर घर लौटे, जिलों की सीमाएं सील

हलचल टुडे

Apr 11, 2020, 09:06 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अब घर से बाहर निकलने के दौरान ट्रिपल लेयर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। इसको लेकर शनिवार देर शाम आदेश जारी कर दिया गया। मास्क नहीं उपलब्ध होने की स्थिति में मुंह और नाक को कपड़े, चुन्नी या गमछे से बांधने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसा नहीं करने पर महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा- लॉकडाउन में आर्थिक गतिविधियों के लिए मिले छूट

वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री को बताया कि राज्य के 28 जिलों में से पांच में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। प्रदेश में अब तक 18 संक्रमित मिले, इसमें से 10 स्वस्थ होकर घर चले गए। 2 दिन पहले आए 8 मरीजों का इलाज चल रहा है। छत्तीसगढ़ उन पहले राज्यों में है जहां 21 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की गई थी।

15 मार्च से 10 अप्रैल तक राज्य में 3473 सैंपल लिए गए। जो प्रतिदिन औसत 133 के हिसाब से काफी कम हैं। राज्य में प्रतिदिन 3-5 हजार टेस्ट की क्षमता होनी चाहिए। इसके लिए पहले भी केंद्र सरकार से अनुरोध किया जा चुका है। संकट के समय में एमएसएमई सेक्टर को बचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शीघ्र आर्थिक पैकेज की घोषणा की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ने से हवाई, रेल और सड़क मार्ग से अंतर्राज्यीय आवागमन प्रतिबंधित रखना उचित होगा। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या को देखते हुए यह निर्णय लिया जाना उचित होगा कि कुछ आवश्यक आर्थिक गतिविधियों में छूट दी जाए अथवा नहीं। यह निर्णय लिए जाने का अधिकार राज्यों को देना उचित होगा। 

कटघोरा का तब्लीगी किशोर स्वस्थ, एम्स से छुट्‌टी दी गई

कोरबा जिले के कटघोरा में 8 कोरोना संक्रमित मिलने से हॉटस्पॉट बने इस कस्बे ने प्रदेश के अन्य जिलों के लिए भी मुसीबत खड़ी कर दी। कटघोरा में गुरुवार को जो 7 पॉजिटिव सामने आए, इनमें 3 एक ही परिवार के हैं। इसी परिवार के एक तब्लीगी जमाती बुजुर्ग की 30 मार्च को मृत्यु हुई थी। बुजुर्ग के जनाजे में कोरबा समेत 10 अन्य जिलों के लोग भी शामिल हुए थे।

इन जिलों की सीमाओं को सील कर दिया गया है। पुलिस जनाजे में शामिल परिवार के सदस्यों के अलावा यहां पहले मिले 16 जमातियों के संपर्क में आने वालों की ट्रैवल हिस्ट्री खंगाल रही है। इस बीच राहत की भी खबर है। पहला पॉजिटिव तब्लीगी जमाती 16 साल का किशोर स्वस्थ हो गया। उसे शुक्रवार देर रात एम्स से छुट्‌टी दे दी गई। इसे 4 अप्रैल को भर्ती किया गया था। 

छत्तीसगढ़ में बिलासपुर के रतनपुर में तब्लीगी जमाती की कोरबा में मौत हुई थी। उसके जनाजे में शामिल हाेने के कारण लोगों के सैंपल एकत्र किए जा रहे हैं।

कोरोना अपडेट्स

  • जनाजे में कोरबा के उपनगरीय क्षेत्र बालको, दर्री-जमनीपाली, गेवरा, कुसमुंडा, बांकीमोंगरा, ढेलवाडीह, चैतमा के लोग आए थे। इसके अलावा बिलासपुर के बेलतरा-रतनपुर, पेंड्रारोड, तखतपुर-मुंगेली, नैला-जांजगीर, बलौदाबाजार, अंबिकापुर, सूरजपुर और कोरिया, भिलाई-दुर्ग से भी लोग पहुंचे थे।

  • कटघोरा में 234 परिवारों की जांच करवाई जा रही है। इनमें 200 के सैंपल लिए गए हैं। सभी को क्वारैंटाइन कर दिया है। प्रशासन ने पड़ोसी जिले बिलासपुर, अंबिकापुर, जांजगीर-चांपा, कोरिया, सूरजपुर, पेंड्रा-मरवाही और रायगढ़ की सीमाओं को सील कर दिया है। 

  • सीमाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। कटघोरा का छूरी, बांकीमोंगरा, दीपका, पाली और बांगो इलाकों की ओर से संपर्क काट दिया है। कटघोरा के वार्ड नंबर 10-11 संक्रमित क्षेत्र हैं। इसे पूरी तरह सीलबंद किया गया है। इसके दायरे में 4 हजार से ज्यादा मकान और करीब 25 हजार लोग हैं। 
  • कलेक्टर किरण कौशल ने आदेश जारी किया है कि तब्लीगी जमात से जुड़े जो भी लोग हैं, वे खुद अपनी जानकारी प्रशासन दें। ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बुजुर्ग व्यक्ति के निधन के दौरान जो लोग कटघोरा पहुंचे थे, उनकी सूची बनाकर संबंधित जिला प्रशासन को दी जा रही है। 
  • रायपुर के अंबेडकर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना संदिग्ध दो लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। दोनों मरीजों की इलाज के दौरान गुरुवार को मौत हो गई थी। उनके स्वाब का सैंपल मृत्यु के पहले लेकर जांच के लिए एम्स भेजा गया था। शुक्रवार दोपहर शव परिजनों को सौंप दिए गए। 

रायपुर : दूसरे देशों से 996 लोग लौटे, अब भी 76 गायब
रायपुर में एक मार्च से 22 मार्च तक 996 लोग विदेश यात्रा कर लौटे थे। कोरोना को ध्यान में रखकर इनकी तलाश शुरू हुई, लेकिन ऐसे 76 लोग हैं, जिनका एक महीने से पता ही नहीं चल सका। इनके रिकार्ड में जो मोबाइल नंबर और पते लिखे मिले, वह गलत निकले। अफसरों का कहना है कि ये लोग मिलेंगे और संक्रमित होंगे, तो पहले इनके खिलाफ एफआईआर की जाएगी।
भिलाई: दुर्ग-भिलाई से पंजाब गए पांच जमातियों संक्रमित

लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम गली-गली घूमकर लोगों से उनकी तबीयत की जानकारी जुटा रही है। 

दुर्ग-भिलाई से पंजाब गए 10 तब्लीगी जमाती कोरोना संक्रमित हो गए हैं। सभी की रिपोर्ट 3 और 7 अप्रैल को पॉजिटिव आई है। इनमें जिले की 3 महिलाएं और 2 पुरुष हैं। इनमें सुपेला के 2 और दुर्ग-लुचकीपारा और राजनगर के 3 जमाती शामिल हैं। 19 मार्च को यहां से पंजाब गए थे। जमातियों ने जिन लोगों के घरों में दावत खाई थी, उन घरों के 6 सदस्य भी संक्रमित पाए गए हैं। 

जशपुर : लॉकडाउन में नॉनवेज मांगने पर नाबालिग ने पिता की हत्या कर दी

घर में नाॅनवेज नहीं मिलने पर हंगामा कर रहे पिता को उसके नाबालिग बेटे ने डंडा से वार कर हत्या कर दी। पुलिस ने नाबालिग को हिरासत में ले लिया। पत्थलगांव के चंदागढ़ गांव निवासी कपेश्वर पैकरा (45) शराब पीने का आदी था। देर रात घर पहुंचने पर कपेश्वर खाने में नॉनवेज की मांग करने लगा। घर वालों ने लॉकडाउन के बारे में बताते हुए मना किया। इस पर कपेश्वर ने बेटी के साथ मारपीट शुरू कर दी। यह देख 17 वर्षीय बेटे ने उसकी हत्या कर दी।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एक्टिव केस आज 6 लाख से कम हो जाएंगे, लगातार 26 दिन से हो रही गिरावट; अब तक 80.38 लाख मामले

Hindi NewsNationalCoronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll...

प्ले-ऑफ की रेस में बने रहने के लिए KKR को जीत जरूरी; CSK के लिए सम्मान की लड़ाई

Hindi NewsSportsCricketIpl 2020CSK Vs KKR Head To Head Record Predicted Playing DREAM11 IPL Match Preview Update | Chennai Super Kings Vs Kolkata Knight Riders...

गुरुवार को मेष के लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, वृष राशि के लोगों की बढ़ सकती है निराशा

8 घंटे पहलेकॉपी लिंकमेष से मीन राशि तक, सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा गुरुवार, 29 अक्टूबर का दिनगुरुवार, 29 अक्टूबर को मेष...

माइक्रोमैक्स ने अपने in स्मार्टफोन की पहली झलक दिखाई, 3 नंवबर को होगा लॉन्च; ऐसे हो सकते हैं फीचर्स और कीमत

Hindi NewsTech autoMicromax New ‘In’ Series Smartphone: Official Teaser Reveals Design, Launch Dateनई दिल्ली2 घंटे पहलेकॉपी लिंकये ब्लू कलर कॉम्बिनेशन वाले अलग-अलग शेड्स में...