Home राष्ट्रीय मुंबई के वर्ली इलाके में एक दिन में 56 केस मिले, शहर...

मुंबई के वर्ली इलाके में एक दिन में 56 केस मिले, शहर में अब रैपिड टेस्टिंग की तैयारी; राज्य में संक्रमितों की संख्या 1297 हुई

  • महाराष्ट्र में आज 162 नए मरीज सामने आए, मुंबई के धारावी में अब तक 13 संक्रमित मिल चुके हैं
  • बीएमसी ने मास्क पहनना अनिवार्य किया, रुमाल को मास्क के तौर पर इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे

हलचल टुडे

Apr 09, 2020, 02:03 PM IST

मुंबई. कोरोना संक्रमण को रोकने की तमाम कोशिशें महाराष्ट्र में नाकाफी साबित हो रही हैं। राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या गुरुवार को 1297 तक पहुंच गई। आज 162 नए मरीज सामने आए। इनमें से 143 अकेले मुंबई में मिले हैं। बुधवार को मुंबई के वर्ली इलाके में 56 लोग पॉजिटिव मिले थे। इस इलाके को पहले से ही सील किया जा चुका था। कल राज्य में संक्रमण से सबसे ज्यादा 16 लोगों की मौत हुई थी। राहत की बात यह है कि अब तक 117 मरीज स्वस्थ होकर घर पहुंच चुके हैं।

धारावी में खतरा बढ़ा, मुंबई में अब रैपिड टेस्टिंग की तैयारी

एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी में अब तक 13 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से दो की मौत हो चुकी है। यहां अब कम्युनिटी संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। हालांकि, पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। जो भी लोग संक्रमित के संपर्क में थे उन सभी को क्वारैंटाइन किया गया है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) अब मुंबई में रैपिड टेस्टिंग शुरू करने की प्लानिंग की है। इसके लिए दक्षिण कोरिया से एक लाख टेस्टिंग किट मंगाई गई हैं। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए शहरों में बुधवार से मोबाइल क्लीनिक और कस्बा स्तर पर रक्षक क्लीनिक शुरू करने की घोषणा की।

पुणे के कात्रज इलाके में पुलिस ने बुधवार सुबह फ्लैग मार्च किया। 

पुणे में मृतकों के आंकड़े पर स्थिति स्पष्ट नहीं 
पुणे में मृतकों के आंकड़ों को लेकर गफलत की स्थिति बनी हुई है। राज्य सरकार ने कोरोना से पुणे में मरने वालों की संख्या जहां सिर्फ दो बताई है, वहीं पुणे महानगरपालिका के कमिश्नर शेखर गायकवाड़ के मुताबिक, बुधवार को जिले में 10 मौतें हुई, इस हिसाब से यहां मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 18 तक पहुंच गया है।।

पुणे के कई इलाकों में पुलिस ने रैपिड फोर्स की तैनाती की गई है। 

मुंबई: बाहर निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य

मुंबई में अब सार्वजनिक स्थान पर निकलने से पहले मास्क लगाना अनिवार्य है। बीएमसी कमिश्नर ने साफ किया कि अगर कोई इसका उल्लंघन करता है तो उसकी गिरफ्तारी भी हो सकती है। तीन लेयर का या घर में बना अच्छी क्वॉलिटी का मास्क पहनना जरूरी है। रुमाल को मास्क के तौर पर नहीं इस्तेमाल किया जा सकता है।

मुक्ताईनगर में बैंक के बाहर पैसे निकालने वालों की भीड़ नजर आई।

मुंबई: वर्ली में एक दिन में कोरोना के 56 मामले सामने आए  
वर्ली कोरोनावायरस से प्रभावितों का हॉट स्पॉट चुका है। यहां बुधवार को 56 नए मरीज मिले। इस इलाके में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 133 हो गई है। लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए जानकार आशंका जताने लगे हैं कि यहां अब वायरस संक्रमण का तीसरा स्टेज आ गया है। घनी बस्ती को देखते हुए यह खतरनाक है।

वर्ली के कोलीवाड़ा इलाके में बीएमसी ने फॉगिंग कराई। 

25 हजार मजदूरों को सलमान ने भेजी पहली किस्त
फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडियन सिने एम्प्लॉईज (एफडब्ल्यूआईसीई) ने बुधवार को कहा कि बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान ने फिल्म उद्योग में काम करने वाले 25,000 दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को तीन-तीन हजार रुपए का प्रारंभिक भुगतान करना शुरू कर दिया है। यह भुक्तान किश्तों में किया जा रहा है।

रायगढ़ पुलिस मुख्यालय के बाहर कर्मचारियों को संक्रमण मुक्त बनाने के लिए खास टनल बनाई गई। 

मुंबई में 40 से ज्यादा नर्सें कोरोना संक्रमित
मुंबई के निगम कमिश्नर प्रवीण परदेसी कह रहे हैं कि संक्रमित केस बढ़ने की वजह टेस्टिंग है। उन्होंने यह भी दावा किया कि दिल्ली में 10 लाख में से 96 लोगों की टेस्टिंग हो रही है जबकि मुंबई में 816 की। लेकिन यह भी सच है कि दूसरी ओर मेडिकल स्टाफ और सुरक्षाकर्मी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। मुंबई में 40 से ज्यादा नर्स संक्रमित हो चुकी हैं। अकेले मध्य मुंबई के वॉकहार्ट हॉस्पिटल में ही 25 से ज्यादा डॉक्टर, नर्स और कर्मचारी संक्रमित हैं। पूरा अस्पताल क्वारैंटाइन सेंटर में तब्दील हो गया है। यहां से न तो किसी को बाहर जाने और न ही किसी को अंदर आने की अनुमति है। बांद्रा के भाभा अस्पताल में नर्स की मौत के बाद बुधवार को कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। अस्पताल स्टाफ ने क्वारैंटाइन में जाने की मांग की।

कोरोना से बचाव के लिए नांदेड़ पुलिस को इस तरह के स्पेशल फेस कवर दिए गए। 

‘नर्सों को किट और मॉस्क नहीं लगाने की कहा गया था, ताकि मरीज डरे नहीं’

मुंबई में जनस्वास्थ्य अभियान स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने वालों का मंच है। इसकी कन्वीनर कामायनी बाली महाबल बताती हैं कि चिंता यह है कि मेडिकल स्टाफ संक्रमित हो रहा है। जसलोक और वॉकहार्ट अस्पताल सील कर दिए गए हैं। अस्पताल में पूरी तरह से लापरवाई बरती गई। फ्रंटलाइन नर्सों के पास सेफ्टी किट (पीपीई) नहीं थी। वॉकहार्ट अस्पताल की एक नर्स के परिवार का उनके पास संदेश आया। इसमें परिवार ने लिखा है कि वॉकहॉर्ट में दो संक्रमित केस थे, जिनका जनरल वॉर्ड में ही इलाज चल रहा था। इसी वॉर्ड में 70 साल के अन्य बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई। 28 मार्च को यहां की दो नर्सों में कोरोनावायरस के लक्षण दिखाई देने लगे। परिवार का आरोप है कि नर्सों को बोला गया कि वह किट और मास्क का प्रयोग न करें इससे मरीजों के बीच डर बैठ जाएगा।

रायगढ़ में इस तरह की चेतावनी वाले संदेश शहर के कई इलाकों में लिखे गए हैं। 

जरूरी सामान की दुकानें सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुलेंगी

अब नवी मुंबई और पनवेल में सभी जरूरी सेवाएं दे रही दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी। इनमें मेडिकल शॉप को छूट दी गई है। 

लॉकडाउन के बीच चित्रकार चित्रकार रा.मु.पगार ने कई स्केच तैयार किए हैं, ये सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं। 

Source link

Most Popular

संक्रमण से ठीक हुई महिला के पूरे शरीर में पस जमा, यह दुनिया का सातवां और देश का ऐसा पहला केस

Hindi NewsNationalPost Corona Effect| Worlds 7th And Country's First Different Kind Case In AurangabadAds से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें...

बारिश थमते ही अधिकतम तापमान 4 व न्यूनतम तापमान 3 डिग्री बढ़ा

Hindi NewsLocalMpIndoreMhowAs The Rain Stopped, The Maximum Temperature Increased By 4 And The Minimum Temperature Increased By 3 Degrees.Ads से है परेशान? बिना Ads...

धोखाधड़ी के आरोपी की ऑडी कार में कोर्ट गए जज, हाईकोर्ट ने सस्पेंड किया

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपदेहरादूनएक महीने पहलेकॉपी लिंकइंद्राणी (फाइल फोटो)निलम्बन अवधि में जज जोशी रुद्रप्रयाग...

कांकरिया तलाई से लहसुन से भरी पिकअप चुराने वाले 3 आरोपियों को किया गिरफ्तार

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपनीमच16 दिन पहलेकॉपी लिंकजिले के रतनगढ़ थाना क्षेत्र के कांकरिया तलाई...