Home राष्ट्रीय मुंबई देश का पहला ऐसा शहर, जहां 1 हजार संक्रमित; 100 से...

मुंबई देश का पहला ऐसा शहर, जहां 1 हजार संक्रमित; 100 से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मी भी कोरोना पॉजिटिव

  • मुंबई में बीते 24 घंटे में 138 नए मामले सामने आए, जबकि शहर में संक्रमण से 12 लोगों की जान गई
  • राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 1574 तक पहुंच गई है, वहीं अब तक 110 लोगों की जान जा चुकी है

हलचल टुडे

Apr 11, 2020, 11:16 AM IST

मुंबई. देश की औद्योगिक राजधानी मुंबई कोरोना का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है। शुक्रवार शाम तक शहर में एक दिन में सबसे ज्यादा 138 मामले सामने आए। इसके साथ शहर में संक्रमितों की संख्या 1008 पहुंच गई है। मुंबई देश का पहला ऐसा शहर बन गया है, जहां संक्रमितों की संख्या ने एक हजार का आंकड़ा पार किया। सिर्फ मुंबई में बीते 24 घंटों में संक्रमण से 12 लोगों की मौत हो चुकी है। शहर में अब तक संक्रमण से 64 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, अगर पूरे महाराष्ट्र की बात की जाए तो राज्य में संक्रमितों की संख्या 1574 तक पहुंच गई है और 110 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना अपडेट्स: 

  • मुंबई में 100 से ज्यादा डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्यकर्मी संक्रमण की चपेट में हैं। शुक्रवार को मुंबई के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में काम करने वाले 19 हेल्थ वर्कर्स में कोरोना पॉजिटिव आया है। मुंबई के जसलोक, वाकहार्ट और भाटिया हॉस्पिटल को पूरी तरह से सील कर दिया गया है, जबकि ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में सिर्फ जरूरी ऑपरेशन किए जा रहे हैं।
  • एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी में शुक्रवार को छह लोग संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही यहां संक्रमितों की संख्या 28 तक पहुंच गई है। संक्रमण के जो नए मामले सामने आए हैं, उनमें से दो लोग दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से लौटे थे। धारावी में एक दर्जन से ज्यादा इलाके सील हैं। पुलिस यहां ड्रोन की मदद से निगरानी कर रही है।
  • दादर में शुक्रवार को तीन लोग कोरोना पॉजिटिव मिले। सुश्रूषा अस्पताल की दो नर्सें संक्रमित पाई गई हैं। साथ ही एक 80 साल के बुजुर्ग में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। दादर में अब तक कोरोना के छह मरीज मिल चुके हैं। अस्पताल सील कर दिया गया है। नर्सों के संपर्क में आए लोगों को क्वारैंटाइन किया जा रहा है।
  • महाराष्ट्र में राज्य सरकार अगले हफ्ते से मुंबई से रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट शुरू कर सकती है। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि सबसे पहले कोरोना के हॉटस्पॉट में रैपिड टेस्ट किया जाएगा। रैपिड टेस्टिंग में 15-30 मिनट में ब्लड सैंपल की जांच होकर उसकी रिपोर्ट आ जाती है। रिपोर्ट में ब्लड में मौजूद एंटीबॉडी का पता चलता है। एंटीबॉडी की उपस्थिति से संक्रमण का पता लगाया जाता है। 

यह तस्वीर मुंबई की भायखला सब्जी मंडी की है। शनिवार को यहां खरीददारी के लिए काफी भीड़ उमड़ी।

44 साल बाद बंद हुई है डिब्बों वालों की सर्विस, अब उन पर आर्थिक संकट
लॉकडाउन की वजह से 44 साल बाद मुंबई में डिब्बे वाले की सर्विस बंद है। इससे पहले 1974 में मजदूर नेता जार्ज फर्नांडिस ने रेल रोको आंदोलन किया था, उस दौरान यह सर्विस बंद हुई थी। संकट की इस घड़ी में डिब्बे वाले ही एक-दूसरे का सहारा बन हुए हैं। मुंबई में डिब्बे वाला एसोसिएशन की तरफ से डिब्बे वालों की 5-5 लोगों की टीम तैयार की है। यह टीम एक संस्था की मदद से हर डिब्बेवालों को घर में 1500-1500 रुपए का अनाज पहुंचा रही है।

यह तस्वीर मुंबई के शहीद भगत सिंह मैदान में लगी सब्जीमंडी की है। यहां लोगों के चेहरे पर मास्क तो नजर आया लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग नजर नहीं आई। 

राज्य में पुलिसवालों पर हमले के 161 आरोपी गिरफ्तार

  • लॉकडाउन के दौरान राज्य भर में नियमों के उल्लंघन को लेकर कुल 34 हजार 10 मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि पुलिसवालों पर हमले से जुड़े पूरे राज्य में 69 मामले दर्ज किए गए है। इन मामलों में 161 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। क्वारैंटाइन से जुड़े उल्लंघन को लेकर 468 मामले और अवैध रूप से परिवहन को लेकर 777 मामले दर्ज किए गए हैं। 8,995 वाहन जब्त किए गए है। इसके साथ ही लोगों पर 1.21 कोरोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है।
  • पुणे महानगरपालिका ने कोरोना संक्रमण से लड़ रहे कर्मचारियों का एक करोड़ का बीमा करवाया है। इसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अलावा अन्य कर्मचारी भी शामिल हैं। महाराष्ट्र में मुंबई के बाद पुणे संक्रमण का बड़ा हाॅटस्पाॅट बना हुआ है। पुणे में अब तक 20 से ज्यादा लोगों की जान संक्रमण से जा चुकी है। 
भारतीय वायु सेना मुंबई में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई कर रही है।

मुंबई में संक्रमण के चलते बीएमसी के सफाईकर्मी पीपीई किट पहनकर कचरा उठाने जा रहे हैं।  

कांग्रेस नेता संजय निरुपम अपने इलाके में कीटनाशक का छिड़काव करते हुए दिखे..



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

हिंदू सेना ने सूचना प्रसारण मंत्री को सौंपा पत्र, कहा-टाइटल नहीं बदला तो रिलीज नहीं होने देंगे फिल्म

26 मिनट पहलेकॉपी लिंकअक्षय कुमार और कियारा आडवाणी की अपकमिंग फिल्म 'लक्ष्मी बॉम्ब' रिलीज से पहले विवादों में आ गई है। हिंदू सेना ने...

मतदान के पहले मप्र के मंत्री सिलावट को छोड़ना पड़ा पद, बोले- पद मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं; पहले भी विधायकी और मंत्री पद छोड़...

Hindi NewsLocalMpIndoreTulsi Silawat Resignation Update | Madhya Pradesh Minister Tulsi Silawat Submits His Resignation To Shivraj Singh Chouhanइंदौर23 मिनट पहलेकॉपी लिंकभाजपा प्रत्याशी तुलसी सिलावट...

कराची की दो मंजिला इमारत में धमाका, 3 की मौत, 15 घायल; एक ही इलाके में 24 घंटे में दूसरा ब्लास्ट

Hindi NewsInternationalPakistan Karachi Blast Today Latest News Update | Three People Killed, 15 Injured Near Karachi Maskan Chowrangi Areaकराची7 मिनट पहलेकॉपी लिंकपाकिस्तान के कराची...