Home राष्ट्रीय लॉकडाउन के वक्त में घर की रसोई को स्मार्ट बनाएं, ताकि सेहत...

लॉकडाउन के वक्त में घर की रसोई को स्मार्ट बनाएं, ताकि सेहत और मन अच्छा रहे; इससे घर में रखा किराने का सामान भी खराब नहीं होगा

  • कोरोना टाइम में आप अपने पैंट्री को सही तरीक से मैनेज करके आगे की मुसीबतों से भी बच सकते हैं
  • रसोई में सामान को व्यवस्थित रखेंगे तो आपको छोटी-छोटी चीजों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा
  • फल-सब्जी खरीदते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उसे आप सप्ताह भर फ्रिज में रख सकें

हलचल टुडे

Apr 08, 2020, 08:39 PM IST

न्यूयॉर्क. कोरोनावायरस महमारी से बचने के लिए भारत समेत दुनियाभर के तमाम देश अभी पूरी तरह लॉकडाउन हैं। ऐसे में लोगों के सामने रोजाना जरूरी सामान के लिए मार्केट जाना या फिर ऑर्डर करने की चुनौती होती है। कुछ लोग घर में काफी तादाद में राशन और जरूरी सामान इकट्ठा कर लेते हैं। लेकिन सही से पैंट्री मैनेज न करने से यह सामान खराब हो जाता है। ऐसे में इसे लेकर आपको थोड़ी सी सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आप स्टॉक को अपने पैंट्री (रसोई भंडार) को व्यवस्थित ढंग से रखेंगे तो आपको छोटी-छोटी चीजों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। साथ ही स्टॉक के खराब होने का डर भी नहीं रहेगा। एक व्वस्थित पैंट्री हमेशा ही अच्छा होता है। इसलिए लॉकडाउन के वक्त में आप अपने पैंट्री को सही तरीक से मैनेज करके आगे की मुसीबतों से बच सकते हैं। इससे ना तो आपके घर में रखा किराने का सामान खराब होगा, बल्कि फ्रिज में रखा हुआ फूड भी फेंकने की नौबत नहीं आएगी।

बेहतर खाने की चाह से स्मार्ट बनेगी पैंट्री
अगर आपने पैंट्री में खाने-पीने के सामान को सही तरीके से रखा है, तो इससे आप अच्छा भी महसूस करेंगे। सेहत भी अच्छी होगी। जैसे कि चावल से भरे बैग, सेम के डिब्बे, लहसून के डिब्बे आदि, यह आपको कई तरह के भोजन बनाने के लिए भी प्रेरित करेगा। अब सवाल यह है कि आप अपने स्टॉक को पैंट्री में किस ढंग से मैनेज करते हैं? इसके लिए आपको क्या खरीदना चाहिए? लेकिन इसे आप तभी अच्छे से मैनेज कर सकते हैं, जब आप बेहतर खाने की चाह रखते हों और स्मार्ट तरीके से राशन की खरीदारी करते हैं।

किस सामान को किस तरह व्यवस्थित रखें?

हमारी रसोई बरतनों और अन्य जरूरी चीजों से भरी रहती है। हमें कभी ना कभी इन सारी चीजों की जरूरत पड़ती है। आप अपनी सुविधा और आवश्यकताओं के हिसाब से जरूरी चीजों को आगे रखें एवं कभी-कभार इस्तेमाल होने वाली चीजों को पीछे रखें। इस तरह चीजें रख सकते हैं..

  • चावल : आप अपने पैंट्री में अलग-अलग वैरायटीज के चावल का स्टाॅक रख सकते हैं। जैसे कि ब्राउन, व्हाइट, लंबे और छोटे दाने वाले चावल। साथ में आप सही तरीके से चावल बनाने के लिए एक बर्तन रखें।
  • सब्जी-सूपी: आप मीट, सब्जी, सूप के लिए अलग-अलग तरह के बर्तन का स्टाॅक रखें। साथ ही इसे बनाने के लिए अपने पैंट्री में पैन जरूर रखें। ऐसे सामान का स्टाॅक रखें जो कि फ्रिज में ज्यादा स्थान न लें।
  • बीन्स : आप अपने पैंट्री में बीन्स रख सकते हैं। इसे आसानी से पकाया जा सकता है। आप अपने घर में डिब्बाबंद बीन्स की जगह सूखे बीन्स को भी रख सकते हैं, इसका स्वाद काफी अच्छा होता है। डिब्बाबंद फलियों की जगह सूखे फलियों रखना ज्यादा सुविधाजनक हो सकता है।
  • क्योर मीट : आप अपने फ्रिज में अच्छी क्वालिटी की मीट रख सकते हैं। यह सप्ताह भर फ्रिज में रहने पर भी खराब नहीं होता है। इसे आप अलग-अलग तरीके से बनाकर खा सकते हैं।
  • अंडे : ज्यादा सामान रखने की जगह आप अंडे को अपने फ्रिज में जरूर रखें। इससे कई तरह के डिश बन सकते हैं। इसे आप ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक में यूज कर सकते हैं। इसे आप लंबे समय तक फ्रिज में रख सकते हैं।
  • फल: आप अपने पैंट्री में फल और सब्जी जरूर रखें। फलों और सब्जियों की खरीदारी के समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उसे आप सप्ताह भर फ्रिज में रख सकें। खराब होने का डर न रहे।
  • पनीर और पीनट बटर : आप अपने पैंट्री में जैम और पीनट बटर जरूर रखें। इसका इस्तेमाल आप सलाद से लेकर सैंडविच, स्नैक्स, कुकीज तक में कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो बादाम और काजू बटर भी रख सकते हैं। आप अपने फ्रिज में पनीर भी रख सकते हैं, यह हेल्दी और अधिक इस्तेमाल होने वाली सामान है।
  • ऑलिव ऑयल, विनेगर और लेमन : ऑलिव ऑयल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है और यह हर घर के किचन में जरूर होनी चाहिए। इसके बिना कुकिंग के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। इसके साथ ही विनेगर और लेमन का स्टाॅक जरूर रखें।
  • नट्स और ड्राई फ्रूट्स : अपने घर के पैंट्री में आप नट्स और ड्राई फ्रूट्स जरूर रखें। इसे आप किसी डब्बे में बंद करने रख सकते हैं। इसे लंबे समय तक घर में रखा जा सकता है।
  • आटा और चीनी : अपने पैंट्री में आप आटा और चीनी रखना ना भूलें। यह हमेशा काम आने वाले सामान हैं।
  • लहसुन, प्याज, अदरक : इसके बिना आपकी पेंट्री अधूरी है। आजवाइन भी रख सकते हैं। अपने पैंट्री में लहसून, अदरक और प्याज का स्टाॅक जरूर रखें। इसे आप अलग-अलग टोकरी में सजा कर रख सकते हैं।
  • रूट्स वेजीटेबल्स : आपके पैंट्री में आलू, शकरकंद, बीट, गाजर, पार्सनिप, शलजम, मूली जैसे रूट्स वेजीटेबल्स का स्टाॅक होना चाहिए। इसे आप सप्ताह भर अपने घर में रख सकते हैं यह खराब नहीं होता है।
  • दाल-चना और राजमा : दालें तो भारतीय रसोई में रोजाना में ही बनती हैं। भारतीय किचन में कई प्रकार की दालों का प्रयोग किया जाता है। इनको एक साथ रखने से यह पता रहता है कि घर में क्या-क्या है। दालों को पारदर्शी डिब्बों (आर-पार दिखने वाले) में रखना चाहिए, इससे आप बाहर से देख सकते हैं।
  • मसालों को व्यवस्थित रखना : मसाले किसी भी खाने की जान होते हैं, खासतौर पर भारतीय खाने में तो अनेक प्रकार के मसालों का प्रयोग होता है। कुछ खड़े मसाले, कुछ घर के पिसे मसाले, कुछ बाजार के मसाले और कुछ खास मसाले जो भारत से आते हैं। मां के हाथों के बने और उनके प्यार से सजे मसाले भी होते हैं। इन सभी मसालों को यह जरूरी है कि ध्यान से रखा जाए।
  • चाय और कॉफी : आपके घर में चाय तो रोजाना ही बनती होगी। इसलिए आप अपने पैंट्री चायपत्ती भी रख सकते हैं। इसके साथ हम कई तरह स्वाद वाली चाय का हम प्रयोग करते हैं, जैसे कि संतरे की चाय, अनानास के स्वाद वाली चाय, बेरी के स्वाद वाली चाय आदि। ऐसे ही हम कई प्रकार की कॉफी भी रखते हैं घर पर तो इन सब चाय-कॉफी को एक साथ रखने पर बड़ी आसानी होती है, बनाते समय और यह पता होता है कि क्या क्या स्वाद हैं इस समय हमारे पास।
  • कुक बुक/ खाना बनाने से संबंधित किताबें- किताबों का हमारे घर में एक खास स्थान है। हमारे किचन में भी कुक बुक यानी कि खाना बनाने से संबंधित किताबों के लिए एक खास जगह है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पहला क्वालिफायर और फाइनल दुबई में, एलिमिनेटर और दूसरा क्वालिफायर अबु धाबी में होगा

दुबई15 मिनट पहलेकॉपी लिंकआईपीएल प्ले-ऑफ 5 नवंबर से 10 नवंबर तक खेले जाएंगे।बीसीसीआई ने रविवार को आईपीएल 2020 के प्लेऑफ का शेड्यूल जारी कर...

विद्या, विनय, विवेक, साहस, अच्छे काम, सत्य ये सभी बुरे समय के साथी होते हैं, इनकी मदद से हर विपत्ति दूर हो सकती है

16 घंटे पहलेकॉपी लिंकगोस्वामी तुलसीदास ने श्रीरामचरित मानस के साथ ही दोहावली, विनय पत्रिका जैसे ग्रंथों की भी रचना की हैश्रीरामचरित मानस की रचना...

ब्रिटिश कोलंबिया में पंजाब के 8 नागरिकों ने प्रोविंशियल इलेक्शन में जीत हासिल की

ओटावा37 मिनट पहलेकॉपी लिंकचुनाव में 27 भारतवंशी कैंडिडेट मैदान में थे, सभी 7 विजेता सत्तारूढ़ न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी से हैंब्रिटिश कोलंबिया की आबादी 50...