Home राष्ट्रीय संक्रमितों की संख्या 1380 हुई; 9 दिन में 80% मामले सामने आए;...

संक्रमितों की संख्या 1380 हुई; 9 दिन में 80% मामले सामने आए; लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 27 हजार पर केस

  • महाराष्ट्र में शुक्रवार को संक्रमण के 16 नए मामले सामने आए, इसे मिलाकर राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1380 पर पहुंच गया
  • राज्य में गुरुवार को सबसे ज्यादा  229 नए केस सामने आए, जिसमें सबसे ज्यादा 79 केस मुंबई (बीएमसी क्षेत्र) के थे

हलचल टुडे

Apr 10, 2020, 03:01 PM IST

मुंबई. देशव्यापी लॉकडाउन का आज 17वां दिन है। महाराष्ट्र में शुक्रवार को संक्रमण के 16 नए मामले सामने आए। इसे मिलाकर राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1380 पर पहुंच गया। इससे पहले गुरुवार को सबसे ज्यादा 229 नए केस सामने आए। महाराष्ट्र में संक्रमण से अब तक 97 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमितों और मौतों की संख्या के मामले में महाराष्ट्र देश में अव्वल है। गुरुवार को ही संक्रमण से 25 लोगों की मौत हुई थी।

मुंबई: धारावी में 5 नए केस, अब तक 22 हुई संख्या

  • एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी यानी धारावी में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार सुबह यहां 5 नए केस सामने आए। इनमें से दो मरीजों का तब्लीगी जमात से कनेक्शन मिला है। इसी के साथ यहां कुल संक्रमितों की संख्या 22 हो गई। यहां रहने वाले तीन की संक्रमण से मौत हो चुकी है।
  • धारावी के लिए सरकार ने विशेष इंतजाम किए हैं, क्योंकि यहां छोटे-छोटे कमरों में 10-15 लोग रहते हैं। ऐसे में इलाके में स्थित कई बिल्डिंग को आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। इसके साथ ही, पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। कुछ जगहों पर पैरामिलिट्री फोर्स भी लगवाई गई है। बीएमसी यहां अब घर-घर स्क्रीनिंग कर रही है। 
  • मुंबई में कर्फ्यू लागू होने के बाद भी प्रशासन को कोरोना को नियंत्रित करने में सफलता नहीं मिल रही है। कोरोना केंटोनमेंट जोन में तेजी से इजाफा हो रहा है। पिछले सप्ताह मुंबई में 146 कंटेनमेंट जोन थे। ये बढ़कर 381 हो गए हैं। इन्हें सील कर दिया गया है।

कोरोना का ट्रेंड: राज्य में 8 दिन में 80% नए मामले
महाराष्ट्र में पिछले एक महीने में कोरोना संक्रमण तेजी से फैला है। यहां एक महीने में सबसे ज्यादा 1,297 मामले सामने आए। कोरोना ट्रेंड को देखने से पता चलता है कि इनमें से 80 प्रतिशत से ज्यादा मामले अप्रैल के महज आठ दिन में आए हैं। राज्य में 31 मार्च तक कोरोना पॉजिटिव 220 थे। एक से आठ अप्रैल के बीच 915 मामले आए। राज्य में 9 मार्च को कोरोना वायरस संक्रमण के तीन मामलों की पुष्टि हुई थी।

लॉकडाउन: महाराष्ट्र के प्रमुख सचिव (विशेष) को छुट्टी पर भेजा गया

राज्य में जारी लॉकडाउन के बीच यस बैंक मामले से जुड़े डीएचएफएल के प्रमोटर्स कपिल वाधवान और उनका परिवार महाबलेश्वर पहुंच गया। इस मामले को राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गंभीरता से लिया और गृह मंत्री अनिल देशमुख को निजी तौर पर इसे देखने के लिए कहा। इसके बाद गृह विभाग में तैनात प्रधान सचिव (विशेष) अमिताभ गुप्ता को छुट्टी पर भेज दिया गया है। गुप्ता ने ही वाधवान परिवार के लिए पास जारी किए थे। 

बीएमसी ने नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया में क्वारैंटाइन सेंटर तैयार किया है।

कर्फ्यू उल्लंघन पर 27 हजार पर केस  

महाराष्ट्र में कर्फ्यू का उल्लंघन करने के 27,432 मामले दर्ज किए गए हैं। इन लोगों के 12,420 वाहन जब्त किए हैं। इसके अलावा 95 लाख 56 हजार रुपए जुर्माने के तौर पर वसूल किए गए हैं।राज्यभर में पुलिस ने 1,886 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। राज्य के गृह विभाग के अनुसार, दर्ज किए कुल मामलों में पुणे शहर पहले नंबर पर हैं, जहां 3,255 मामले दर्ज किए गए। दूसरे नंबर पर सोलापुर शहर है, जहां 2,594 मामले और तीसरे नंबर पर अहमदनगर में 2,449 मामले और चौथे नबंर पर नागपुर शहर है, जहां 1,919 मामले दर्ज किए गए। इसके अलावा पिंपरी-चिंचवाड में 1,933 मामले दर्ज किए गए।

पालघर के वालीव पुलिस स्टेशन के बाहर इस तरह की टनल तैयार की गई है। 

होम क्वारैंटाइन का पालन नहीं करने वाले 483 के खिलाफ केस दर्ज

प्रदेश में पुलिस होम क्वारैंटाइन का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। राज्य में ऐसे 483 लोगों पर मामले दर्ज किए गए हैं, जो होम क्वारैंटाइन का पालन नहीं किया।

नांदेड़ के विधायक प्रतापराव पाटील चिखलीकर ने लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियम बताएं और राशन बांटा। 

महाराष्ट्र: अब तक 30 हजार सैंपल की जांच
गुरुवार को राज्यभर में 403 कोरोना संदिग्ध मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया। इनकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि गुरुवार तक कुल 30,766 लोगों के सैंपल की जांच हुई है। इसमें से 1,364 पॉजिटिव मिले और बाकी निगेटिव पाए गए। इसके अलावा 36,533 लोग होम क्वारैंटाइन हैं जबकि 4,731 लोगों को सरकार की तरफ से तैयार किए गए क्वारैंटाइन सेंटर पर रखा गया है।

औरंगाबाद सड़कों पर कोरोना से बचाव के लिए लिखा गया संदेश। 

बीएमसी ने आज मुंबई के कई इलाकों की एरियल फोटो जारी की

फेक न्यूज को लेकर महाराष्ट्र सरकार की गाइडलाइन
फेक न्यूज को लेकर महाराष्ट्र साइबर सेल ने जरूरी गाइडलाइन जारी की है। इन्हें न मानने पर फेक न्यूज पोस्ट करने वाले के साथ ग्रुप एडमिन पर भी कानूनी कार्रवाई होगी। इसके मुताबिक, वॉट्सऐप ग्रुप के ऐडमिन यह सुनिश्चित करें कि उन्होंने जिसे भी ग्रुप में जोड़ा है, वह भरोसेमंद है। वह सिर्फ पुष्ट और सही सूचनाओं को ही शेयर कर रहा है या करेगा। एडमिन इस बारे में सभी सदस्यों को सूचित भी करें। अगर सदस्य आपत्तिजनक पोस्ट करें, तो उन्हें चेतावनी दें। वह ग्रुप में पोस्ट होने वाले कॉन्टेंट को मॉनिटर करें।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

टाटा मोटर्स को सितंबर तिमाही में 307 करोड़ रुपए का घाटा, सिएट टायर का प्रॉफिट चार गुना बढ़ा

Hindi NewsBusinessQ2 Financial Result Of Tata Motors Ceat Tyre, Bharti Airtel And Amara Raja Battriesनई दिल्ली9 घंटे पहलेकॉपी लिंकसितंबर 2020 तिमाही में टाटा मोटर्स...

रिया चक्रवर्ती ने बॉम्बे हाई कोर्ट से कहा सुशांत की बहनों ने FIR रद्द करने जो याचिका लगाई है उसे खारिज कर दें

8 घंटे पहलेकॉपी लिंकरिया चक्रवर्ती 7 अक्टूबर को जेल से रिहा हो चुकी हैं। सुशांत केस की जांच अभी भी CBI कर रही है।...

कुएं से दहाड़ने की आवाज सुन दौड़े ग्रामीण, देखा तो तेंदुआ पानी में डूब रहा था, उसे बचाने खाट डाली

धार/इंदौर6 घंटे पहलेकॉपी लिंकतेंदुए को बचाने के लिए ग्रामीणों ने रस्सी के सहारे लड़की और खाट को नीचे उतारा।धार जिले के उमरबन में देर...

चीन से लद्दाख में सैन्य टकराव के बीच भारत-अमेरिका में 2+2 डायलॉग; इसके मायने, अहमियत और फायदे

7 घंटे पहलेलेखक: रवींद्र भजनीकॉपी लिंकअमेरिकी विदेश मंत्री ने गलवान में 20 भारतीय सैनिकों की शहादत को याद किया, कहा- हम भारत के साथभारत...