Home राष्ट्रीय 15 जिलों के 100 से ज्यादा इलाके आज रात से पूरी तरह...

15 जिलों के 100 से ज्यादा इलाके आज रात से पूरी तरह सील होंगे; एक साल तक विधायकों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती, विधायक निधि भी खत्म

  • उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस 37 जिलों में फैल चुका है और 343 लोग संक्रमित हो चुके हैं
  • बुधवार सुबह मेरठ में दो और आगरा में दो संक्रमित मिले, आगरा में सबसे ज्यादा संक्रमित

हलचल टुडे

Apr 08, 2020, 09:12 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। संक्रमण से निपटने के लिए संसाधन जुटाने के विधायकों की निधि एक साल तक के लिए रोक दी गई है। उनके वेतन की भी 30 फीसदी कटौती की गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बुधवार सुबह मेरठ में दो और आगरा में दो संक्रमित मिले। इसके साथ प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 343 तक पहुंच गई है। उधर, सरकार ने आज रात 12 बजे से 13 अप्रैल तक कोरोना प्रभावित 15 जिलों के 100 से ज्यादा इलाकों को पूरी तरह से सील करने का फैसला किया है। इनमें लखनऊ के 11, आगरा के 22, गाजियाबाद के 13, गौतमबुद्धनगर के 12, वाराणसी के 4, शामली के 4, मेरठ के 7, बुलंदशहर के 3, सीतापुर का 1, बस्ती के 3 और सहारनपुर के 4 इलाके शामिल हैं। 13 अप्रैल को समीक्षा के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा। इन जिलों में अब लोगों को घरों से निकलने की इजाजत नहीं होगी। सिर्फ मीडिया, मेडिकल और पुलिसकर्मियों को ही घर से निकलने की इजाजत होगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई यूपी कैबिनेट की बैठक

महामारी से निपटने के लिए केंद्र सरकार के बाद योगी सरकार ने भी एक साल के लिए विधायकों के वेतन में 30 फीसदी कटौती व एक साल के लिए विधायक निधि खत्म करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए कैबिनेट की बैठक की। इस दौरान विधायक निधि व वेतन में कटौती के प्रस्ताव पर चर्चा हुई। 2020-21 की विधायक निधि का इस्तेमाल कोरोना से लड़ने के लिए जांच किट, दवा, इलाज व अस्पतालों में संसाधन बढ़ाने पर किया जाएगा।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि प्रदेश में 56 मंत्री है। इनके वेतन और भत्ते का 30 फीसदी रकम 2 करोड़ 21 लाख 76 हजार रुपए बनता है। प्रदेश में 503 विधायक और विधान परिषद के सदस्य हैं। इनके वेतन का 30 फीसदी कटौती कर 15 करोड़ 28 लाख 74 हजार रुपए कोविड केयर फंड में जमा किया जाएगा। कुल मिलकार 17 करोड़ 50 लाख 50 हजार रुपए कोविड केयर फंड में एक साल तक जमा होगा। इसे चिकित्सीय सुविधाओं को मजबूत करने के लिए खर्च किया जाएगा।

कोरोना अपडेट्स

  • आगरा में बुधवार को 76 साल की महिला की मौत हो गई। महिला का इलाज एसएन मेडिकल कॉलेज में चल रहा था। उनका पोता 15 मार्च को नीदरलैंड से लौटा था। इसके बाद वह 14 दिनों तक होम क्वारैंटाइन रहा। स्क्रीनिंग हुई तो उसमें संक्रमण नहीं मिला। यह राज्य में कोरोना से चौथी मौत है। इससे पहले बस्ती, मेरठ और वाराणसी में तीन संक्रमितों की मौत हो चुकी है। 
  • सीतापुर के जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना पॉजिटिव एक मरीज ने मंगलवार रात बिरयानी नहीं मिलने पर हंगामा किया। उसने दवा खाने से भी इनकार कर दिया। हालात बिगड़ते देख स्वास्थ्यकर्मियों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने कार्रवाई की धमकी देकर उसे शांत कराया।
  • गोंडा जिले में लॉकडाउन के बीच आशा वर्कर के साथ छेड़खानी और गाली-गलौच करने का मामला सामने आया है। मामला परसपुर थाना क्षेत्र के भौरीगंज का है। आरोप है कि आशा वर्कर यहां बाहर से आए लोगों का सर्वे करने पहुंची थी।

सबसे ज्यादा संक्रमित आगरा में 

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा संक्रमित आगरा में हैं। यहां 64 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा नोएडा में 58, लखनऊ में 24, गाजियाबाद में 23, लखीमपुर खीरी में 4, कानपुर में 8, पीलीभीत में 2, मुरादाबाद में 1, वाराणसी में 7, शामली में 17, जौनपुर में 3, बागपत में 2, मेरठ में 34, बरेली में 6, बुलन्दशहर में 5, बस्ती में 8, हापुड़ में 3, गाजीपुर में 5, आज़मगढ़ में 4, फिरोजाबाद में 7, हरदोई में 1, प्रतापगढ़ में 3, सहारनपुर में 13 व शाहजहांपुर में 1, बांदा में 2, महराजगंज में 6, हाथरस में 4, मिर्जापुर में 2, रायबरेली में 2, औरैया में 1, बाराबंकी में 1, कौशाम्बी में 1, बिजनौर में 1, सीतापुर में 8, प्रयागराज में 1, मथुरा में 2 और बदायूं में 1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव है।

नोएडा में 200 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया 

नोएडा के सेक्टर 8 और सेक्टर 5 में रहने वाले तकरीबन 200 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है। ये लोग सेक्टर 8 और सेक्टर 5 में रहने वाले 30 परिवारों से हैं। अधिकारियों ने बताया कि इनमें से किसी में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। सभी लोगों को एहतियात के तौर पर क्वारैंटाइन किया गया है।

नोएडा के सेक्टर आठ और पांच में लगभग 200 लोगों को क्वारैंटाइन सेंटर में भेजा गया है। आशंका है कि ये लोग जमातियों के सम्पर्क में आए हैं। संदिग्ध होने की वजह से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उनको क्वारैंटाइन कराया है।
नोएडा के सेक्टर आठ और पांच में लगभग 200 लोगों को क्वारैंटाइन सेंटर में भेजा गया।

मथुरा: गंगा के बाद अब मथुरा में यमुना में प्रदूषण कम हुआ

लॉकडाउन की वजह से लोग अपने घरों में कैद हैं। कुछ दिन पहले वाराणसी में विशेषज्ञों ने दावा किया था कि भीड़ बाहर न निकलने की वजह से गंगा के जल में 40 से 50 फीसदी प्रदूषण कम हुआ है। ठीक ऐसा ही कुछ मथुरा में देखने को मिल रहा है। यहां भी यमुना का पानी साफ हुआ है। लोगों का कहना है- लॉकडाउन की वजह से सारे उद्योग और फैक्ट्रियां बंद हैं, जिसकी वजह से ऐसा हुआ है।

वाराण में जिस तरह से गंगा में प्रदूषण कम होने की बात सामने आयी थी उसी तरह लॉकडाउन की वजह से मथुरा में भी यमुना के पानी में प्रदूषण घटने का दावा किया गया है।
वाराणसी में जिस तरह से गंगा में प्रदूषण कम हुआ उसी तरह लॉकडाउन में मथुरा में भी यमुना से भी प्रदूषण घटने का दावा किया गया है।

फिरोजाबाद में 27 जमातियों के खिलाफ केस दर्ज  किया गया 

फिरोजाबाद में अस्पताल में 27 तब्लीगी जमातियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इन पर थूकने का आरोप था। सभी जमातियों को चार अप्रैल को फिरोजाबाद में भर्ती किया गया था।

फिरोजाबाद में अस्पताल में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस ने सख्त रुख अपनाया है। पुलिस ने यहां 27 जमातियों के खिलाफ केस दर्ज किया है।
फिरोजाबाद में अस्पताल में गंदगी फैलाने वाले 27 जमातियों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

पुलिसकर्मियों को 50 लाख का इंश्योरेंस

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह और सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिसकर्मियों को ₹50 लाख का इंश्योरेंस दिए जाने के आदेश दिए हैं। इससे पहले पंजाब सरकार भी पुलिसकर्मी और सफाई कर्मचारियों को 50 लाख का अतिरिक्त हेल्थ इंश्योरेंस देने का ऐलान कर चुकी है।



Source link

Most Popular

S&P500 की हर कंपनी के बोर्ड में एक महिला, भारत में निफ्टी की 77 कंपनियों में कोई भी महिला बोर्ड में नहीं

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपमुंबई18 दिन पहलेकॉपी लिंकसेबी के लिस्टिंग एग्रीमेंट के क्लॉज 49 के...

सलमान खान ने फैमिली और करीबी दोस्तों के साथ फॉर्महाउस पर सेलिब्रेट किया 55वां जन्मदिन, सोशल मीडिया पर वीडियो और फोटो हुईं वायरल

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप21 दिन पहलेएक्टर सलमान खान आज अपना 55वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर...

नहीं आ रही बसें, 9 माह से शटल भी बंद, व्यवसाय ठप

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपखंडवा7 दिन पहलेकॉपी लिंकबीड़ सहित दो दर्जन गांवों के लोग सुविधा...

ब्राजील कोवैक्सिन के 50 लाख डोज खरीदेगा; भारत में दो वैक्सीन को मंजूरी मिली

Hindi NewsNationalApproval Of 2 Vaccines In India AIIMS Director Said 2 Weeks After Taking The Second Dose, Endobodies Will DevelopAds से है परेशान? बिना...