Home रोजगार आईटी कंपनी कॉग्निजेंट ने 1.39 लाख भारतीय कर्मचारियों को 25% ज्यादा सैलरी...

आईटी कंपनी कॉग्निजेंट ने 1.39 लाख भारतीय कर्मचारियों को 25% ज्यादा सैलरी देगी; लगन, ईमानदारी से प्रभावित

  • सीईओ ब्रायन हम्परीज ने ईमेल से सभी कर्मचारियों को दी सूचना
  • कोरोना संकट के बीच भी सेवाओं को जारी रखने के लिए दी जाएगी अतिरिक्त सैलरी
  • अप्रैल में मिलेगा फायदा, आगे देने पर भी विचार

हलचल टुडे

Mar 28, 2020, 05:00 PM IST

एजुकेशन डेस्क. कोरोनावायरस के चलते कई लोगों की नौकरियों पर संकट है। कई को वेतन नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में अमेरिकन आईटी कंपनी कॉग्निजेंट संकट के वक्त में घर से ही असाधारण काम करने पर अपने कर्मचारियों पर मेहरबान हुई है। कंपनी ने भारत में काम कर रहे अपने 1 लाख 30 हजार कर्मचारियों को अप्रैल में 25 प्रतिशत ज्यादा वेतन देने का ऐलान किया है।

ईमेल भेजकर कर्मचारियों को किया सूचित
आईटी कंपनी कॉग्निजेंट के सीईओ ब्रायन हम्परीज ने एक ईमेल भेजकर सभी कर्मचारियों को इसकी सूचना दी है। ईमेल में हम्परीज ने लिखा कि ऐसे मुश्किल समय में भी उसके कर्मचारी ग्राहकों के लिए सेवाओं को सुचारू बनाने में लगे हैं। वह उनके लगन, ईमानदारी और साहस की सराहना करते हैं। कंपनी के मुताबिक वह भारत और फिलीपींस में अपने एसोसिएट और उससे नीचे के स्तर के कर्मचारियों को अतिरिक्त सैलरी का फायदा देगी। अप्रैल के वेतन में यह अतिरिक्त राशि जुड़ कर आएगी। उनके मूल वेतन के आधार पर तय किया जाएगा कि उन्हें कितनी एक्स्ट्रा सैलरी देनी है।

मूल वेतन के आधार पर तय होगा कि कर्मचारियों को कितनी एक्स्ट्रा सैलरी मिलेगी

शुरू में ही कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के लिए तैयार किया
कॉग्निजेंट ने कोरोना संकट शुरू होते ही अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के लिए तैयार कर दिया था। इसके लिए कंपनी ने नए लैपटॉप का वितरण, डेस्कटॉप को एनक्रिप्ट करना और उसे घरों में ले जाना व बीओओडी (ब्रिंग योर ऑन डिवाइस) के उपयोग में सक्षम करने जैसे उपाय किए थे। साथ ही अतिरिक्त बैंडविड्थ कनेक्टिविटी और एयर कार्ड भी प्रदान किए।

रिलायंस ने भी महीने में दो बार सैलरी देने की पेशकश की
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने संकट की इस घड़ी में कुछ रोज पहले कम वेतन पाने वालों को महीने में दो बार सैलरी देने का ऐलान किया था। एयरटेल मार्च का वेतन पहले ही दे चुकी है। टाटा स्टील ने कहा है कि वह समय पर सैलरी का भुगतान करेगी। सरकार ने कंपनियों से कहा है कि वह किसी भी कर्मचारी का वेतन ना काटें।

आगे भी ज्यादा राशि देने के लिए कंपनी करेगी समीक्षा
कॉग्निजेंट ने कहा है कि भारत के दो-तिहाई से अधिक कर्मचारियों पर इस फैसले का असर होगा। दिसंबर 2019 तक कंपनी के भारत में कुल कर्मचारियों की संख्या 2,03,700 थी। यानी इसके दो तिहाई 1,30,000 कर्मचारियों को इस फैसले का लाभ होगा। सीईओ ब्रायन हम्परीज ने कंपनी के स्टाफ से कहा कि अतिरिक्त सैलरी देने के लिए आगे मासिक समीक्षा की जाएगी।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

माइक्रोमैक्स ने अपने in स्मार्टफोन की पहली झलक दिखाई, 3 नंवबर को होगा लॉन्च; ऐसे हो सकते हैं फीचर्स और कीमत

Hindi NewsTech autoMicromax New ‘In’ Series Smartphone: Official Teaser Reveals Design, Launch Dateनई दिल्ली2 घंटे पहलेकॉपी लिंकये ब्लू कलर कॉम्बिनेशन वाले अलग-अलग शेड्स में...

रिपब्लिकन्स ने पोलिंग बूथ हटाए, न्यूयॉर्क में एक लाख लोगों को गलत मतपत्र मिले

वॉशिंगटन3 घंटे पहलेकॉपी लिंकफोटो न्यूयॉर्क की है। कोरोना की वजह से लोगों को वोट डालने में दिक्कतें आ रही हैं। उन्हें लंबी कतारों में...

रिपोर्ट में दावा- रजनी ने सेहत का हवाला देकर अभी पॉलिटिक्स से दूर रहने का फैसला किया

23 मिनट पहलेकॉपी लिंकरजनीकांत ने इसी साल मार्च में उन्होंने ऐलान किया था कि वे अगले साल पोंगल पर अपनी राजनीतिक पार्टी का ऐलान...