Home वीमेन चुकंदर से बनाए लाल या गुलाबी कलर, हरा कलर बनाने के लिए...

चुकंदर से बनाए लाल या गुलाबी कलर, हरा कलर बनाने के लिए पालक के ताजा पत्तों का करें इस्तेमाल

रजनी अरोड़ा2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कई ऐसे व्यंजन हैं जिन्हें अलग-अलग रंगों में बनाना चाहते हैं, लेकिन फूड कलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते। कुछ प्राकृतिक फूड कलर घर पर ही बना सकते हैं। फल-सब्ज़ियों से घर पर ही तैयार फूड कलर सिंथेटिक फूड कलर के मुक़ाबले बहुत बेहतर होते हैं और स्वास्थ्य के लिहाज़ से सुरक्षित भी।

रंग दो तरह से तैयार कर सकते हैं, पहला तरल और दूसरा पाउडर के रूप में। इन्हें ग्रेवी, स्क्वैश, केक, पेस्ट्रीज़, कुकीज़, आइसक्रीम, स्मूदीज़, जलेबी, पास्ता, चावल, मैकरोनी, मीठे व्यंजन, मठरी-नमकीन आदि में डाल सकते हैं। तरल रंगों को कम मात्रा में बनाकर लगभग 15 दिन से एक महीने तक फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं और पाउडर को 2-3 महीने तक। जब पाउडर रंग का इस्तेमाल करना हो तो उसे थोड़े-से गुनगुने पानी में घोलकर मिलाएं और उपयोग करें।

नारंगी फूड कलर

तरल

नारंगी गाजर को छील लें और थोड़े-से पानी के साथ मिक्सी में बारीक पीस लें। फिर इसका गूदा छलनी से छानकर रस अलग कर लें। इस रस को 2 कप पानी के साथ तब तक उबालें, जब तक ये आधा न रह जाए। इसे ठंडा करके फ्रिज में स्टोर करें।

पाउडर

नारंगी गाजर को पतला-पतला काटकर धूप या माइक्रोवेव में सुखा लें। जब इसमें बिल्कुल नमी न बचे, तो बारीक पीस लें। फिर छलनी से छानकर बारीक पाउडर निकाल लें।

लाल या गुलाबी रंग

तरल

चुकंदर को पानी के साथ मध्यम आंच पर इतना उबालें कि चुकंदर गल जाए। इसे चम्मच से मसल लें और इसका रस छान लें। थोड़ा-सा चुकंदर का रंग डालने पर गुलाबी रंग मिलेगा और थोड़ा ज़्यादा डालने पर लाल रंग।

पाउडर

चुकंदर छीलकर कद्दूकस कर लें या पतला काट लें। प्लेट में फैलाकर छांव या माइक्रोवेव में सुखाएं। कड़क होने पर पीसकर पाउडर बना लें।

पीला रंग

तरल

क़रीब 1-2 चम्मच हल्दी को 2 कप पानी के साथ तब कर उबालें, जब तक पानी आधा न रह जाए। इसे ठंडा करके फ्रिज में स्टोर करें। अगर डिज़र्ट जैसे कप केक के लिए रंग बना रही हैं, तो इसे 1/3 कप शक्कर के साथ उबालें।

पाउडर

सूखे पीले रंग के लिए हल्दी पाउडर सबसे अच्छा विकल्प है। इसके अलावा झटपट रंग तैयार करने के लिए थोड़े-से गुनगुने पानी में केसर की 12-15 पत्तियां 20 मिनट भिगोकर रखें। छानकर चटक पीला रंग तैयार होगा।

हरा रंग

तरल

कड़ाही में पालक के कटे पत्ते और थोड़ा-सा पानी डालकर 4-5 मिनट पकाएं। जब पालक गल जाए तो इसे मिक्सर में पीसकर छान लें। हरा रंग तैयार है। चाहें तो रस में थोड़ा पानी मिलाकर मिश्रण आधा होने तक पकाएं।

पाउडर

पालक, बथुआ, हरे धनिए के पत्तों को धोकर हवा में सुखाएं। फिर इन पत्तियों को माइक्रोवेव में सुखाकर बारीक पीसें। धूप में सुखाने से इनका रंग हल्का पड़ सकता है।

पर्पल और नीला रंग

ब्लू बैरीज़ को पानी में इतना पकाएं कि मिश्रण पककर आधा हो जाए। फिर इसका गूदा मसलकर रस छान लें और फ्रिज में स्टोर करें। वहीं 1/2 कटोरी पर्पल कलर में 1/4 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाने से नीला रंग तैयार हो जाएगा।

नोट

तरल रंग बनाते वक़्त फल और सब्ज़ियों का रस निकालकर पानी के साथ धीमी आंच पर इतना पकाएं कि ये पककर आधा रह जाए। इस तरह तैयार करने से रंग जल्दी खराब नहीं होगा।

Source link

Most Popular

बच्चा अगर हार से निराश हो तो उसे समझाएं, हार-जीत खेल का हिस्सा होते हैं

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐप21 मिनट पहलेकॉपी लिंकपैरेंट्स के सामने कई तरह की चुनौतियां होती...

एयरफोर्स ने LAC पर 10 आकाश मिसाइलें टेस्ट कीं; दुश्मन के विमानों को मार गिराने की ताकत

Hindi NewsNationalAmid China Border Conflict, IAF Testfires 10 Akash Missiles To 'shoot Down' Enemy FightersAds से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल...

फैसले से नाराज कोच लैंगर ने रेफरी से की बहस; युजवेंद्र 3 विकेट लेकर बने मैन ऑफ द मैच

Hindi NewsSportsIndia Vs Auatralia 1st T20: Yuzvendra Chahal Comes As Concussion Substitute For Ravindra JadejaAds से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल...

EVM ने लॉन्च किया देश का पहला लैपटॉप चार्ज करने वाला पावरबैंक, कीमत 9999 रुपए

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें हलचल टुडे ऐपनई दिल्ली2 घंटे पहलेकॉपी लिंककंपनी इस पर 3 साल की वारंटी...