Home वीमेन पेट्स को नहीं ले जा पा रहे बाहर तो इन 5 तरीकों...

पेट्स को नहीं ले जा पा रहे बाहर तो इन 5 तरीकों से करें देखभाल

हलचल टुडे

Apr 08, 2020, 10:13 AM IST

इन दिनों तालाबंदी और बदलते मौसम की मार आपके पालतू जानवर को भी बीमार कर सकती है। यहां बताई पांच बातें आपके पेट्स को स्वस्थ रखने में मदद करेंगी।

1. न होने दें पानी की कमी

दिन में होने वाली तेज गर्मी की वजह से आपके पेट्स को प्यास ज्यादा लग सकती है। उसका जोर-जोर से हांफना, लार निकालना और परेशान होना यह दर्शाता है कि उसके शरीर में पानी की कमी हो रही है। उसे बार-बार पानी पिलाएं। साथ ही पंखे के तापमान में रखें। कोरोना को देखते हुए कूलर अवॉयड ही करें तो अच्छा है।

2. छत पर ले जाएं

अधिकांश पेट्स दिनभर घर में रहना पसंद नहीं करते हैं। वे बाहर जाना और घूमना भी चाहते हैं। अगर आप लॉकडाउन की वजह से उनको घर से बाहर नहीं ले जा पा रहे हैं तो कम से कम घर की छत पर जरूर ले जाएं। वहां कुछ देर उसे रनिंग जैसी एक्सरसाइज करवाएं, इस तरह उसके साथ-साथ आपका भी वर्कआउट हो जाएगा।

3. सफाई रखें

जिस तरह हाइजीन की हमें जरूरत है, उसी तरह पेट्स को भी है। जहां पेट्स गंदगी करें, उसे डिसइंफेक्ट करें। उसे नल के नीचे बहते पानी से नहलाएं और शैंपू से अच्छी तरह साफ करें। उसके बाद टॉवेल से अच्छी तरह पोंछ दें। ध्यान रखंे कि डॉगी गीला न रहे, वरना बालों के नीचे नमी रहने से स्किन इन्फेक्शन हो सकता है। सूखने के बाद मोटे ब्रश से कंघी जरूर कर दें। कुल मिलाकर सफाई का ध्यान रखें।

4. डाइट हो ऐसी

अपने पेट को घर का बना खाना खिलाएं। दूध-रोटी या ओटमील जैसी पौष्टिक चीजें उसे खिला सकते हैं। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और डाइटरी फाइबर्स होते हैं जो पेट के लिए फायदेमंद हैं। साथ ही उसके खाने के टाइम का ख्याल रखें। अच्छा होगा उसे हेवी डाइट देने से बचें, ताकि उसका डाइजेशन सही रहे।

5. जब बदलने लगे बर्ताव

स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर एक बार पशु चिकित्सक से सलाह ले लें। हालांकि कई बार मौसम में हो रहे बदलाव की वजह से भी पेट के बर्ताव में तब्दीली नजर आती है। फिर भी पेट को इंफेक्शन से बचाने के लिए उसकी सेहत के साथ समझौता न करें। स्ट्रीट डॉग के प्रति भी दया का भाव रखें।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

नेशनल कैम्प छोड़कर 10 दिन पहले लंदन पहुंचीं सिंधु बोलीं- मेरा परिवार या अपने कोच से कोई विवाद नहीं, ट्रेनिंग के लिए लंदन आई

Hindi NewsSportsPV Sindhu In London News Update; Father PV Ramana Speaks On Her Daughter Practice In Hyderabadनई दिल्ली18 मिनट पहलेकॉपी लिंकपीवी सिंधु हैदराबाद में...