Home वीमेन बस! हफ्ताभर ही काफी है त्वचा के निखार के लिए, लॉकडाउन में...

बस! हफ्ताभर ही काफी है त्वचा के निखार के लिए, लॉकडाउन में घर बैठे घरेलू नुस्खों से करें त्वचा की देखभाल

हलचल टुडे

Apr 08, 2020, 12:45 PM IST

वैश्विक महामारी के दौर में सुरक्षा को लेकर घर पर रहना जरूरी है। जरा सोचिए इस दौरान आप अपना ख्याल कितने बेहतर तरीके से रख सकती हैं। नौकरी के दौरान या बच्चों और घरवालों की देखभाल में व्यस्त होकर महिलाएं खुद पर ध्यान ही नहीं देती है। इसलिए अब जब पर्याप्त समय है तो क्यों न अपना ख्याल रखा जाए। तरकीबों तो बहुत हैं पर यह सोचना है कि कौन-सा उपाय कब करें। इसलिए हम पूरे हफ्ते की योजना आपके लिए लेकर आए हैं।

दिन 1

रुई को नींबू के रस में डुबोएं और फिर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे कम से कम 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अगर स्ट्रॉबेरी आसानी से मिल जाती हो या घर में रखी हो,तो स्ट्रॉबैरी और क्रीम मास्क भी लगा सकती हैं। स्ट्रॉबैरी एंटी-ऑक्सीडेंट, एस्ट्रिंजेंट और एंटी-इन्फ्लैमटरी गुणों के साथ त्वचा में कसावट लाने, त्वचा को टोन करने, मुंहासे के निशान को हल्का करने के लिए भी काफी प्रभावी है। स्ट्रॉबैरी प्यूरी लें, ताज़ी क्रीम या दही के साथ मिलाएं। इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। इस मास्क को डीप फ्रीज करके स्टोर भी कर सकते हैं।

दिन 2

एक कटोरी में एक चम्मच दही और एक चम्मच टमाटर का गूदा मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने दें और फिर त्वचा को ठंडे पानी से धो लें।

दिन 3

एक कटोरे में एक पका हुआ केला मैश करें और थोड़ा नारियल तेल या शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। जब पेस्ट बनकर तैयार हो जाए तब उसे लगाने से पहले पानी से चेहरा साफ़ कर लें ताकि गंदगी निकल जाए। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। जब ये सूख जाए तब इसे गुनगुने पानी से धो लें।

दिन 4

दो बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल के साथ एक कप शक्कर मिलाएं। यदि आप चाहें, तो लैवेंडर ऑयल भी जोड़ सकते हैं, जो प्राकृतिक ख़ुशबू देता है। मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर स्क्रब बनाएं। इसे चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। 5-10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

दिन 5

3 से 4 बड़े चम्मच पानी में 8-10 पंखुड़ियों को तीन घंटे के लिए भिगोएं। भीगने के बाद पंखुड़ियों को पानी में मैश करें और फिर 2 बड़े चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

दिन 6

मुल्तानी मिट्टी पाउडर में थोड़ी हल्दी, नींबू की 3 बूंदें और थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगा लें। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। इसे पूरे शरीर पर भी लगा सकते हैं।

दिन 7

बोल में एक बड़ा चम्मच बेसन, एक छोटा चम्मच नमक और एक बड़े चम्मच आटे को मिला लें। अब तैयार मिश्रण को पूरे शरीर पर और चेहरे पर लगा लें। क़रीब 15-20 मिनट बाद जब ये मिश्रण सूखने लगे तब इसे हल्के हाथ से रगड़ कर छुड़ा लें और नहा लें। ये त्वचा को कोमल और कांतिमय बनाने में मददगार है।

ये भी करें

  • हफ्ते में 2 बार पैडीक्योर भी कर सकती है। इसके लिए गुनगुने पानी में शैम्पू और नमक डालकर पैरों को 15-20 मिनट डुबोकर रखें। अब एड़ियों को प्यूमिक स्टोन से साफ़ करके मॉइश्चराइज़र लगा लें। इससे हाथ-पैर मुलायम बनेंगे और थकान भी दूर होगी। मैनीक्योर में स्टोन से साफ़ नहीं करना है। शेष प्रक्रिया वही रहेगी।
  • तिल के तेल या ऑलिव ऑयल से शरीर की मालिश भी कर सकती हैं। इसके साथ ही उबटन बनाकर भी लगा सकती हैं।
  • अगर तुरत-फुरत करना हो, तो एक चम्मच शहद में थोड़ी-सी मलाई लेकर मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर करीब 5-10 मिनट  तक लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

ब्रिटिश कोलंबिया में पंजाब के 8 नागरिकों ने प्रोविंशियल इलेक्शन में जीत हासिल की

ओटावा37 मिनट पहलेकॉपी लिंकचुनाव में 27 भारतवंशी कैंडिडेट मैदान में थे, सभी 7 विजेता सत्तारूढ़ न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी से हैंब्रिटिश कोलंबिया की आबादी 50...

20 दिन से हॉस्पिटल में हैं 85 साल के एक्टर सौमित्र चटर्जी, लगातार घट रहे हैं प्लेटलेट्स, डॉक्टर बोले हालत बेहद नाजुक

3 घंटे पहलेकॉपी लिंकलीजेंड्री बंगाली एक्टर सौमित्र चटर्जी (85) की हालत नाजुक है। डॉक्टरों ने कहा कि वो ट्रीटमेंट को रेस्पॉन्स नहीं कर रहे...