Home वीमेन लॉकडाउन के दौरान घर पर करें समय का सदुपयोग, नए चीजों को...

लॉकडाउन के दौरान घर पर करें समय का सदुपयोग, नए चीजों को सीखते हुए गुजारे वक्त

हलचल टुडे

Apr 07, 2020, 10:13 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. सारी दुनिया एक बड़ी समस्या से जूझ रही है, ऐसे में देश में लॉकडाउन है। सभी को घर के भीतर ही रहने की सलाह दी जा रही है। जो नौकरीपेशा हैं या अक्सर काम के सिलसिले में बाहर रहते हैं, उन्हें सारे दिन घर पर रहना थोड़ा मुश्किल लग सकता है। पर चिंता न करें, समय का बेहतर सदुपयोग करने और उसे मजे से गुजारने के लिए हम कुछ उपाय लेकर आए हैं।

सोचिए जरा
नौकरी के दौरान हम सब किस तरह छुट्‌टी का इंतजार किया करते थे। आज जब घर रहने की जरूरत है तो ऊब होने लगी है। पहले सोचते थे छुट्‌टी मिल जाए तो घर को सजाएंगे, नए-नए प्रकार के भोजन बनाएंगे या दोस्तों से बतियाएंगे। पर आज जब ये सब करने का मौक़ा है तो समय को यूं ही जाया किए जा रहे हैं। इसलिए सोचिए कि क्या कुछ किया जा सकता है।

अभिनय दिखाएं
एक्टिंग, मिमिक्री या गम्भीर थिएटर करने का मन सबका होता है लेकिन वक्त नहीं मिलता। अब मौका मिला है, तो वर्चुअल थिएटर का आयोजन कीजिए और कला को निखारिए।

लेखन आजमाइए  
इस समय छोटा-मोटा कुछ लिखने का समय मिल सकता है। और अगर आपके मित्र समूह में आपके जैसी रुचि अन्य लोगों में भी है, तो एकाध शब्द या विषय आपस में बांट लें और उस पर कुछ लिखकर एक-दूसरे से साझा करें। नए-नए शब्दों की जानकारी बांटकर अपना शब्दज्ञान भी बढ़ा सकते हैं।

किस्सों की साझेदारी
कभी फुर्सत मिलेगी तो किताब पढ़ेंगे और दोस्तों, परिजनों को अच्छी कहानियां सुनाएंगे- अगर आपने भी ऐसा सोचा था, तो उसे विचार को यथार्थ में उतारने का समय अभी है। चाहें तो बुक क्लब बनाएं, वीडियो पर रीडिंग सेशन रखें या फिर कहानियां वॉट्सएप पर साझा करें, मर्जी आपकी है।

वीडियो कॉल से जुड़ें
जाहिर है, पार्टी, मौज-मस्ती, घूमने-फिरने की कमी खल रही है तो उन्हें वीडियो कॉल करें और एक-साथ जुड़े। इस दौरान मिलकर अंताक्षरी खेल सकते हैं या कॉलिंग करते हुए नई-नई रेसिपीज़ बना सकते हैं। इससे समय भी कटेगा और खालीपन भी महसूस नहीं होगा। और भई, वीडियो कॉलिंग तो है ही ना। एक समय तय कीजिए और मिलकर फोन पर गपशप कीजिए।

व्यायाम न भूलें
ये समय रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का है। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि घर के सभी सदस्य व्यायाम-योग को दिनचर्या में शामिल करें। यदि योग नहीं करना चाहते तो रस्सी कूद सकते हैं या नृत्य कर सकते हैं। ये सभी आपको चुस्त-दुरुस्त रखने में कारगर हैं। इसलिए दिन का कुछ समय शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद बनाने के लिए दें।

नया सीखें
यदि मन में डांस, पेंटिंग जैसा कुछ नया सीखने की इच्छा है, तो ऑनलाइन वीडियोज से इस इच्छा को पूरा किया जा सकता है। दिन का कुछ समय नया सीखने में लगाएं। इसके अलावा नई-नई रेसिपीज बनाना पसंद है तो उसका वीडियो बनाकर दोस्तों, करीबियों के साथ साझा कर सकते हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

अमेरिका में हुई रिलायंस जियो की 5जी तकनीक की सफल टेस्टिंग, भारत में जल्द होगी लॉन्च

Hindi NewsBusinessJio ; 5G ; Reliance Jio's Successful Testing Of 5G Technology In The US, Will Be Launched Soon In Indiaनई दिल्ली28 मिनट पहलेकॉपी...

एक दशक बाद दो शादियों के जश्न में डूबा कंगना का परिवार, एक्ट्रेस ने लिखा-मेरे भाइयों ने अभिशाप तोड़ दिया

18 घंटे पहलेकॉपी लिंककंगना रनोट कजिन करण और भाई अक्षत की हल्दी के दौरान।कंगना रनोट के घर में शादी का माहौल है। उनके यहां...

नेताओं ने मर्यादाएं तोड़ी, चुनाव अधिकारी बोले- हम कार्रवाई नहीं कर सकते, फाइल दिल्ली भेजी है

Hindi NewsLocalMpKamal Nath Controversy, Madhya Pradesh By Election 2020 Update; Dainik Bhaskar Speaks To Bhopal Election Commission Officeभोपालएक घंटा पहलेमतदान की तारीख नजदीक आते...

देश में 64% एक्टिव केस सिर्फ 6 राज्यों में, डेढ़ महीने में 2 लाख से ज्यादा कम हुए ऐसे मामले

Hindi NewsNationalCoronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll...