Home वीमेन लॉकडाउन में साथ रहने से स्पेस न मिले तो टेंशन नहीं लें,...

लॉकडाउन में साथ रहने से स्पेस न मिले तो टेंशन नहीं लें, ये 5 बातें करेंगी आपका रिश्ता मजबूत

हलचल टुडे

Apr 12, 2020, 04:11 PM IST

लॉकडाउन में साथ रहने से हम जीवनसाथी को चाहकर भी स्पेस नहीं दे पा रहे हैं। ऐसे में कई बार मन-मुटाव की स्थिति बन जाती है। रिश्ते खट्‌टे या मीठे दोनों रूप ले लेते हैं। ऐसे वक्त में रिश्तों की अहमियत को बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स आपके काम आएंगी।

1. बातचीत करें

आपके और आपके पार्टनर के बीच किसी बात को लेकर मनमुटाव चल रहा है तो इसका सबसे अच्छा तरीका है बातचीत करना। संवाद के जरिए आप अपने बीच के मनमुटाव को दूर कर सकते हैं। दोनों में से कोई भी संवाद की शुरुआत कर सकता है। एक-दूसरे से बातचीत के जरिए अपनी भावनाओं को साझा करें और कहां कमियां रह गई हैं, इस बात पर विचार करें।

2. भावनाओं की कद्र करें

अगर आपका पार्टनर आपके लिए कुछ कर रहा है तो उसे उसके काम की अहमियत बताएं। अहमियत देने से रिश्ते और ज्यादा मजबूत होते हैं और आपसी प्यार भी बढ़ता है। अगर आपका पार्टनर आपके प्रति प्यार जता रहा है तो उसकी भावनाओं की कद्र करें। यह ऐसा समय है जब आप दोनों घर पर ही हैं, इसलिए एक दूसरे की मदद भी करें और खुशी खुशी साथ मिलकर रहें।

3. खुशी से वक्त बिताएं

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे को भरपूर वक्त देने के साथ ही अपने शौकों को एक-दूसरे के साथ साझा करें। लॉकडाउन में आपके पास वक्त की कमी नहीं है, लेकिन उसे कैसे बिताना है यह मायने रखता है। आप हमेशा यही बोलते आए होंगे कि हमारे पास समय नहीं है, लेकिन अब समय है तो उसे खुशी खुशी बिताएंगे तो आपका वक्त यूं ही कट जाएगा।

4. फौरन स्वीकार करें गलती

अगर आपसे कोई गलती हुई है तो उसे फौरन स्वीकार कर लेना चाहिए। इससे आपका रिश्ता और ज्यादा मजबूत होगा और उसमें दरार भी नहीं आएगी। अक्सर हम अपनी गलतियों को कभी नहीं मानते और दूसरे की गलती स्वीकार कराने में ही पूरा वक्त लगा देते हैं। इससे रिश्ते कमजोर होते हैं। आपको इस बात को समझते हुए आगे बढ़ना चाहिए। यह नकारात्मक वक्त भी जल्द गुजर जाएगा।

5. एक-दूजे का सम्मान करें

बिना सम्मान के कोई भी रिश्ता नहीं चलता है। रिश्ते में एक-दूसरे को सम्मान देने से ही प्यार बढ़ता है। इसलिए हमेशा एक-दूसरे को सम्मान दें और सामने वाले से यही अपेक्षा रखें। जमकर एक-दूसरे की तारीफ करें। दोनों एक दूसरे की बात सुनें और जैसा आप बिहेव रखेंगे वैसा ही घर में माहौल रहेगा। इस दौरान सारे लोग घर में ही हैं इसलिए आपका बिहेव परिवार को एक दिशा भी देगा।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन से जिस वॉलंटियर की मौत हुई उसे नहीं दी गई थी वैक्सीन की डोज; वॉलंटियर की उम्र 28 साल थी और...

Hindi NewsHappylifeCoronavirus Vaccine Update: Astrazeneca Oxford Vaccine Trials Brazil Volunteer Dies But Not Took Dose Trial To Continue Say Brazil Authorityसाओ पाउलो38 मिनट पहलेकॉपी...

बिहार में वोट मांगने गए नीतीश के काफिले पर जनता ने हमला किया? 2 साल पुराना है वीडियो

Hindi NewsNo fake newsFact Check: Did People Attack Nitish Kumar's Convoy For Seeking Votes In Bihar Elections? Viral Video Is Actually 2 Years Old25...

साउथ अफ्रीका गवर्नमेंट ने दी मंजूरी; तीन वनडे और टी-20 सीरीज खेलेगा इंग्लैंड

2 घंटे पहलेकॉपी लिंकइंग्लैंड की टीम अगले महीने साउथ अफ्रीका के दौरे जाएगी। वहां पर तीन वनडे और तीन टी-20 सीरीज खेलेगी। 16 नवंबर...

आयुर्वेद कहता है 100 फीसदी बैक्टीरिया फ्री होते हैं चांदी के बर्तन, ग्रंथों में इसे बताया है पवित्र धातु

7 घंटे पहलेकॉपी लिंकमत्स्य पुराण कहता है शिवजी के तीसरे नैत्र से हुई चांदी की उत्पत्ति, इसलिए है पवित्र धातुचांदी के बर्तनों में खाना...